Career Option UPSC: यूपीएससी परीक्षा में असफल उम्‍मीदवारों के लिए ये है बेस्‍ट बैक-अप प्लान, बनेगा दमदार करियर

सरकारी नौकरी
Updated Sep 10, 2022 | 06:52 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Career Option UPSC: यूपीएससी की परीक्षा को विश्‍व के सबसे कठिन परिक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा में हर साल लाखों उम्‍मीदवार बैठते हैं, लेकिन परीक्षा क्लियर करने वाले उम्‍मीदवारों की संख्‍या मात्र कुछ सौ ही होती है। ऐसे में असफल होने वाले छात्रों के पास कुछ बैक-अप ऑप्शन होना जरूरी होता है।

Career Option UPSC
यूपीएससी में असफल छात्रों के लिए बेस्‍ट बैकअप प्‍लान   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • यूपीएससी परीक्षा में लाखों उम्‍मीदवारों में से कुछ का ही चयन हो पाता है।
  • असफलता मिलने के बाद भी सफलता पाने के लिए कई ऑप्‍शन हैं।
  • यूपीएससी में असफल छात्रों के पास दूसरी परिक्षाओं में बैठने का मौका।

Career Option UPSC: यूपीएससी एग्‍जाम को विश्‍व के समय कठिन परिक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को क्लियर करने के लिए उम्‍मीदवार सालों तक मेहनत करते हैं। अपनी कड़ी मेहनत के बाद हर उम्‍मीदवार चाहता है कि वो परीक्षा पास करे। लेकिन यह सपना कुछ चंद उम्‍मीदवारों की ही पूरी हो पाती है। हर साल लाखों उम्‍मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन चुने जाने वाले उम्‍मीदवारों की संख्‍या मात्र कुछ सौ ही होती है। ऐसे में असफल होने वाले कई उम्‍मीदवारों को आगे का करियर ऑप्‍शन नहीं दिखता और वे डिप्रेशन में चले जाते हैं। अगर आपने भी यूपीएसससी की परीक्षा दी है और असफल हो गए हैं तो यहां हम आपको कुछ बैकअप ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं। इनकी मदद से आप दमदार करियर बना सकते हैं।

इन प्रतियोगी प‍रिक्षाओं में बैठे

अगर आप यूपीएससी की परीक्षा को पास नहीं कर पाये तो निराश होने की जरूरत नहीं है।  क्योंकि यूपीएस परीक्षा की तैयारी के दौरान आपने काफी नॉलेज हासिल कर लिया है जो और किसी परीक्षा को पास करने में आपकी मदद करेगा। ऐसे उम्‍मीदवार पीएससी, एसएससी, आरआरबी, आइबीआई और सीएपीएफ जैसी अन्य सरकारी परीक्षाओं में बैठ सकते हैं। ये परीक्षाएं यूपीएससी परीक्षा की तुलना में आसान और सिलेबस भी यूपीएससी परीक्षा से मिलता-जुलता होता है। इन परीक्षाओं को पास कर अच्‍छी जॉब हासिल कर सकते हैं।

Career in Floriculture: फूलों की खूबसूरती और खुशबू की दुनिया में करियर के शानदार अवसर, जानिए कोर्स और स्कोप

कॉर्पोरेट में कर सकते हैं नौकरी

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के दौरान मिलने वाला अनुभव जॉब हासिल करने में काफी मदद करता है। ऐसे उम्मीदवार मार्केटिंग, डेटा विश्लेषण, बिक्री और संचालन जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया हैं। यही कारण है कि कॉपरेट कंपनियां इन उम्‍मीदवारों को आसानी से जॉब दे सकती हैं। ऐसी कंपनियों में इन्‍हें अच्‍छी सैलरी वाली जॉब मिल जाती है।

Free Education For School Students: छात्रों को इन 5 जगहों पर मिलती है बिल्कुल मुफ्त शिक्षा, ऐसे उठाएं लाभ

शिक्षण क्षेत्र में जाना

इन उम्‍मीदवारों के लिए कोचिंग संस्थानों और स्कूल-कॉलेजों में शिक्षक बनने का भरपूर मौका रहता है। यूपीएससी उम्मीदवार के रूप में आपने जो ज्ञान प्राप्त किया है और परीक्षा की  तैयारी के दौरान की गई आपकी मेहनत व्यर्थ नहीं जाती है। शिक्षक बनकर आप युवा छात्रों का मार्गदर्शन कर सकते हैं।

अगली खबर