Scholarship to Study Abroad: इन स्कॉलरशिप से करें विदेश में पढाई का सपना पूरा, जानें, कब और कैसे करें अप्लाई

Scholarship to Study Abroad: विदेश में पढ़ाई करने का सपना सभी छात्र देखते हैं, लेकिन इस सपने को कुछ हजार छात्र ही पूरा कर पाते हैं। छात्रों के रास्‍ते में सबसे बड़ी रूकावट आर्थिक रूप में आती है। हालांकि मेधावी छात्रों की इस परेशानी को खत्‍म करने के लिए कई तरह की स्‍कॉलरशिप योजनाएं चलाई जाती हैं। जिनकी मदद से छात्र फ्री में विदेश में एजुकेशन हासिल कर सकते हैं।

Scholarship to Study Abroad
विदेश में पढ़ाई के लिए बेस्‍ट स्‍कॉलरशिप   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • इन स्‍कॉलरशिप में छात्रों के सभी खर्चे किए जाते हैं कवर
  • छात्र टेस्‍ट या मेरिट के आधार पर हासिल कर सकते हैं स्‍कॉलरशिप
  • ये स्‍कॉलरशिप भारत और दूसरे देशों के सहयोग से दिया जाता है

Scholarship to Study Abroad: युवाओं के बीच विदेश में पढ़ाई का क्रेज बढ़ता जा रहा है। प्रतिवर्ष जहां हजारों छात्र दूसरे देशों में पढ़ने का अपना सपना पूरा करते हैं, तो वहीं लाखों ऐसे भी छात्र होते हैं, जो विदेश में पढ़ने का सपना तो देखते हैं, लेकिन आर्थिक तंगी के कारण इस सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। ऐसे मेधावी छात्रों को अपने सपने को हकीकत में बदलने के लिए सरकार व संस्‍थाओं द्वारा कई तरह के स्‍कॉलराशिप भी दिए जाते हैं, जिसकी मदद से वे दूसरे देशों में जाकर पढ़ाई कर सकें। ये स्कॉलरशिप कुछ खास टेस्ट या मेरिट के आधार पर भी प्रदान किए जाते हैं। आइए, जानते हैं कि इन स्‍कॉलरशिप में आप कब और कैसे अप्‍लाई कर सकते हैं।

1- टाटा स्कॉलरशिप कॉर्नेल यूनिवर्सिटी

यह स्‍कॉलरशिप उन छात्रों के लिए डिजाइन किया गया है, जो बिना फाइनेंशियल दिक्क्तों के कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में पढ़ना चाहते हैं। इसमें छात्रों को ग्रेजुएशन की अवधि के लिए स्कॉलरशिप वार्षिक रूप में दी जाती है। इस प्रोग्राम के लिए छात्र अक्टूबर-नवंबर की महीने में अप्लाई कर सकते हैं।

2- ऑक्सफोर्ड एंड कैंब्रिज सोसायटी ऑफ इंडिया

इस स्‍कॉलरशिप का लक्ष्‍य ऑक्सफोर्ड या कैम्ब्रिज जैसे कॉलेजों में दाखिला लेने वाले भारतीय छात्रों की फाइनेंशियल सहायता देकर सक्षम बनाना है। इस स्‍कॉलरशिप में भी छात्रों के सभी खर्चों को कवर किया जाता है। स्‍कॉलरशिप में आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके लिए मई महीने में अप्लाई किया जा सकता है।

Read More - अगर आप हैं गणित के हैं एक्सपर्ट, तो इन 7 फील्ड में बना सकते हैं सुनहरा भविष्य

3- वानियर कनाडा ग्रेजुएट

वानियर कनाडा ग्रेजुएट उन भारतीय छात्रों के लिए उपलब्ध है जो किसी कैनेडियन इंस्टीट्यूट से नेशनल साइंस, हेल्थ रिसर्च, इंजीनियरिंग रिसर्च और सोशल साइंस के फील्ड में डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं। इसमें छात्रों के सभी खर्च कवर किए जाते हैं। इस स्‍कॉलरशिप के लिए जुलाई से नवंबर तक एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध होते हैं।

2- ओंटारियो ट्रिलियम

यह स्‍कॉलरशिप भी मेधावी छात्रों के बीच काफी प्रसिद्ध है। यह हर साल सात ऐसे छात्रों को दिया जाता है, जिन्‍होंने अपनी मास्टर की पढ़ाई पूरी कर ली हो और अपनी अंतिम दो परीक्षाओं में कम से कम 80% अंक हासिल किए हों। इस ओंटारियो स्‍कॉलरशिप की मदद से छात्र कनाडा में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए एप्‍लीकेशन फार्म अगस्त माह में भरा जाता है।

5- इरास्मस मुंडस ज्वाइंट मास्टर डिग्री

इस इंटरनेशनल स्टडीज प्रोग्राम को यूरोपियन यूनियन द्वारा बनाया गया है। यह स्‍कॉलरशिप प्रोग्राम कॉलेज में ज्वाइंट मास्टर डिग्री हासिल करने के इच्छुक छात्रों को दिया जाता है। इरास्मस मुंडस यूरोप और यूके में दी जाने वाली सबसे बड़ी स्कॉलरशिप है। इसमें छात्रों के एजुकेशन खर्च के साथ ट्रैवल अलाउंस और रहने-खाने के लिए मासिक भत्ता भी दिया जाता है। प्रतिवर्ष सितंबर में इस प्रोग्राम के लिए फॉर्म उपलब्ध होते हैं।

अगली खबर