BSF Recruitment 2020: बीएसएफ में निकली हैं 228 पदों पर भर्तियां, उम्मीदवार ऐसे करें आवेदन

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने 228 ASI और SI और अन्य पदों पर भर्तियां निकाली हैं। उम्मीदवार इन पदों के लिए बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

BSF Recruitment 2020
BSF Recruitment 2020  
मुख्य बातें
  • BSF ने 228 पदों पर निकाली भर्तियां
  • चुने गए उम्मीदवारों को 21,700 से लेकर ₹1,42,400 तक प्रतिमाह वेतन
  • विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 15 से 30 अक्टूबर तक

नई दिल्ली: सीमा सुरक्षा बल यानी border security force) अपने यहां कुल 228 पदों पर भर्तियां निकाली हैं, इनमें SI और ASI जैसे महत्वपूर्ण पद भी शामिल हैं। योग्य उम्मीदवार BSF की ऑफिशल वेबसाइट bsf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि इंजीनियरिंग कैडर के लिए 23 अक्टूबर तक और ग्रुप सी पदों के लिए 28 अक्टूबर तक निर्धारित है।

इन तारीखों पर ध्यान दें

इंजीनियरिंग कैडर के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर 2020 है।

ग्रुप C पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए अंतिम तिथि 28 अक्टूबर 2020 निर्धारित है।

इंजीनियरिंग कैडर ग्रुप B, एयर विंग और कांस्टेबल ट्रेड्समैन के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर 2020 निर्धारित है।

किसके लिए कितने पद

कांस्टेबल ट्रेड्समैन के लिए 75 पद पूरे भारत में निर्धारित किए गए हैं।

ग्रुप B इंजीनियरिंग कैडर के लिए 52 पोस्ट निर्धारित किए गए हैं। जिनमें 26 पोस्ट SI के लिए और 26 पोस्ट JE/SI के लिए निर्धारित किए गए हैं।

ग्रुप C और एयर विंग कैडर के लिए 22 पोस्ट निर्धारित किए गए हैं।

ग्रुप C के लिए कुल 64 पदों पर भर्तियां निकली हैं।


शैक्षणिक योग्यता

सभी पदों के लिए अलग-अलग एजुकेशनल क्वालीफिकेशन की जरूरत है जिसकी पूरी डिटेल आप बीएसएफ की ऑफिशल वेबसाइट bsf.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

उम्र सीमा

कांस्टेबल ट्रेड्समैन 'मेल' के लिए उम्र सीमा 18 से 23 वर्ष निर्धारित की गई है।

कांस्टेबल ट्रेड्समैन महिला और पुरुष दोनों के लिए 18 से 19 वर्ष के उम्र सीमा निर्धारित की गई है।

ग्रुप B के लिए 18 से 25 वर्ष आयु सीमा निर्धारित की गई है।

ग्रुप C एयर विंग के लिए 18 से 28 वर्ष है।

ग्रुप C के लिए 18 से 25 वर्ष आयु सीमा निर्धारित की गई है।

इंजीनियरिंग कैडर के लिए 18 से 19 वर्ष उम्र सीमा तय की गई है।


चयन कैसे होगा?

सभी पदों के लिए अलग-अलग तरह से चयन प्रक्रिया रखी गई है। जिसकी पूरी जानकारी आप बीएसएफ के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। कांस्टेबल ट्रेड्समैन, के लिए PST,PET, डॉक्यूमेंटेशन, ट्रेड टेस्ट, लिखित परीक्षा और उसके बाद मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद ही आपका चयन होगा।ग्रुप B इंजीनियरिंग, वालों का पहले लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंटेशन, प्रैक्टिकल टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन होगा। ग्रुप C एयर विंग, वालों का पहले लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंटेशन, PST/PET और मेडिकल एग्जामिनेशन होगा। ग्रुप C, वालों का लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंटेशन, PST/TET और मेडिकल एग्जामिनेशन होगा। इंजीनियरिंग, वालों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा।


अप्लाई कैसे करें

इन सभी पदों के लिए BSF ने ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।  योग्य उम्मीदवार सीमा सुरक्षा बल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपनी योग्यता अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

वेतन

सीमा सुरक्षा बल 2020 के इस भर्ती परीक्षा में विभिन्न पदों पर चुने गए उम्मीदवारों को उनके पद अनुसार ₹21,700 से ₹1,42,400 प्रति माह तक वेतन भुगतान किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप BSF की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगली खबर