Career Growth Tips: करियर ग्रोथ के लिए बढ़ रही है इन सॉफ्ट स्किल्स की डिमांड, क्या आपके अंदर भी हैं ये गुण?

Career Growth Tips: करियर को आगे बढ़ाने के लिए आज के समय में सॉफ्ट स्किल बहुत जरूरी हो गया है। कंपनियां अब ऐसे लोगों को आगे बढ़ने का मौका देती हैं, जिनमें ये स्किल होते हैं। कुछ बातों का ध्‍यान रखकर कोई भी अपने अंदर इस स्किल को अपग्रेट कर सकता है।

soft skills
करियर ग्रोथ के लिए जरूरी सॉफ्ट स्किल्स   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • करियर ग्रोथ के लिए सॉफ्ट स्किल की डिमांड बढ़ी
  • कम्युनिकेशन स्किल्स में सुधार कर शामिल हो सकते हैं गुड लिस्‍ट में
  • निगोसिएशन स्किल्स से खुद और कंपनी दोनों को पहुंचा सकते हैं फायदा

Career Growth Tips: गुड मॉर्निंग बॉस। गुड मॉर्निंग एवरी बॉडी। आप कैसे हैं? घर पर सब खैरियत! ऑफिस पहुंचने पर आपको बस इतना कहते हुए लोगों के साथ गर्मजोशी से हाथ मिलाना है। बाकी का काम खुद ब खुद होता चला जाएगा। इसे कहते हैं ‘सॉफ्ट स्किल’, जो आज के समय में करियर बनाने के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप अपने करियर में ग्रोथ के साथ अपने बॉस की ‘ए टीम’ में शामिल होना चाहते हैं तो कुछ सॉफ्ट स्किल्स पर फोकस करना अभी से शुरू कर दें। क्‍योंकि अब यह बहुत जरूरी हो गया है।

कोई भी कंपनी आपको आपकी योग्यता के आधार पर सेलेक्ट जरूर करती है, लेकिन इसके बाद अपने करियर को ग्रोथ देने के लिए अपने आपको अपग्रेट करते रहना बहुत जरूरी होता है। आज के समय में जॉब प्रमोशन और करियर ग्रोथ के लिए इन कॉमन सॉफ्ट स्किल्स पर काम करना पड़ेगा। आप कुछ बातों पर ध्‍यान देकर अपने इस स्किल को सुधार सकते हैं।

कम्युनिकेशन स्किल्स पर दें ध्यान

करियर में आगे बढ़ने के लिए अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स पर हमेशा ध्यान देना चाहिए। क्‍योंकि ऑफिस में आपके साथ काम करने वाले लोगों, बॉस और क्लाइंट्स तक को इंप्रेस करने के लिए इनकी बहुत जरूरत होती है। ध्‍यान रखें कि, हमेशा लोगों के साथ सॉफ्ट टोन में बात करें और अपनी बात को सही तरीके से प्रजेंट करें।

निगोसिएशन स्किल्स से मिलेगी मदद

निगोसिएशन स्किल की जरूरत अब सभी जॉब में पड़ती है। आपको अपनी बात को दूसरे से मनवाने का तरीका आना चाहिए। आज के समय में करियर ग्रोथ के लिए इसे बहुत जरूरी माना जाता है। इस स्किल से आप अपनी बात क्लाइंट्स के साथ-साथ अपने बॉस से भी मनवा सकेंगे और अपने हित के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

टाइम मैनेजमेंट जरूरी 

आपका करियर सेक्टर या जॉब प्रोफाइल कोई भी हो, लेकिन टाइम मैनेजमेंट की कला आना बहुत जरूरी होता है। अगर आप अपना समय ठीक तरीके से मैनेज नहीं कर पा रहे हैं, तो यह आपके करियर पर बहुत भारी पड़ेगा। वहीं, अगर आप सही से टाइम मैनेजमेंट करेंगे तो अपने कार्य को समय पर पूरा करेंगे तो कंपनी के कुड लिस्‍ट में शामिल होंगे।

टीम को लीड करना सीखें

हो सकता है कि अभी आपने अपने करियर की शुरुआत की हो, लेकिन उसके बाद भी आप में यह गुण होना जरूरी है। अगर आपके बॉस को आपमें टीम लीडर के गुण नजर आएंगे तो वह आपको आगे बढ़ने का पूरा मौका देगा।

अगली खबर