Career Tips: 12वीं में आए हैं 50% से कम मार्क्‍स तो इन सेक्‍टर में बनाएं शानदार करियर, मिलेगी दमदार सैलरी

Career After 12th: करियर के लिए 12वीं कक्षा टर्निंग प्‍वाइंट होता है। इसके बाद कॉलेज में कोर्स का चुनाव करियर के अनुसार करना पड़ता है। यहां पर हम उन छात्रों के लिए करियर ऑप्‍शन की जानकारी लेकर आए हैं, जिनका किसी कारणवश 12वीं में नंबर 50 फीसदी से कम रह जाते हैं।

Career After 12th
12वीं के बाद बेस्‍ट करियर ऑप्‍शन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • 12वीं में 50 मार्क्स लाने वाले छात्रों के लिए हैं बेस्‍ट ऑप्‍शन
  • कोर्स के बाद जॉब करने के अलावा शुरू कर सकते स्‍टार्टअप
  • एयर होस्टेस/ केबिन क्रू की जॉब युवाओं को आती है खूब पसंद

Career After 12th: करियर के लिए 12वीं को टर्निंग प्‍वाइंट माना जाता है। इसके बाद छात्र आमतौर पर करियर के अनुसार कोर्स का चुनाव कर आगे की पढ़ाई शुरू करते हैं। जो छात्र अच्‍छे नंबरों से 12वीं पास करते हैं, उनके पास मनपसंद कोर्स चुनने की आजादी होती है। समस्‍या उन छात्रों को होती है, जिनके नंबर किसी कारणवश 50 फीसदी से कम रह जाते हैं। ऐसे छात्र अपने आगे के कोर्स व करियर को लेकर परेशान रहते हैं। हालांकि ऐसे छात्रों के लिए भी करियर ऑप्‍शन की कमी नहीं है। यहां हम ऐसे छात्रों के लिए कुछ ऐसे ही करियर ऑप्‍शन लेकर आए हैं, जहां पर शानदार करियर बनाने के साथ बेहतरीन सैलरी भी हासिल की जा सकती है।

​फोटोग्राफी और सिनेमेटोग्राफी

कला प्रेमी छात्र फाइन आर्ट्स के क्षेत्र में फोटोग्राफी और सिनेमेटोग्राफी साइंस का कोर्स कर शानदार करियर बना सकते हैं। इस फील्‍ड में छात्रों के लिए कई कोर्स उपलब्‍ध हैं। यह फील्‍ड  चैलेंजिंग होने के साथ-साथ बेहद आकर्षिक क्षेत्र भी है।

Library Science: ज्ञान के भंडार के बीच रहकर बनाना चाहते हैं करियर तो करें ये कोर्स, बन जाएगा भविष्य

इवेंट मैनेजमेंट

इवेंट मैनेजमेंट का फील्‍ड भी तेजी से उभरता हुआ करियर ऑप्‍शन है। कोर्स पूरा कर छात्र किसी भी कंपनी के साथ जुड़ कर इवेंट मैनेज कर सकते हैं या फिर अपना स्टार्टअप खोल सकते हैं। इसके लिए कई कोर्स भी चलाए जाते हैं जिसकी मदद से डिप्लोमा या डिग्री कोर्स किया जा सकता है।

एयर होस्टेस/ केबिन क्रू

अगर आपके पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स और अच्छी पर्सनालिटी है तो एयर होस्टेस और केबिन क्रू में करियर बनाया जा सकता है। 12वीं में 50 फीसदी नंबर आने के बाद भी यहां कोर्स किया जा सकता है। एयर होस्टेस बनना लड़कियों का ड्रीम जॉब है। वहीं लड़के केबिन क्रू की जॉब हॉसिल कर सकते हैं।

Career Growth Tips: करियर ग्रोथ में भावनाओं का अहम रोल, सफलता पाने के लिए जान लें इसे काबू करने के टिप्‍स

 एनिमेशन

आज के समय में एनिमेशन आर्टिस्ट की हर क्षेत्र में डिमांड है। 12वीं के बाद संबंधित कोर्स कर एक अच्छी सैलरी के साथ बेहतर करियर बनाया जा सकता है। वर्तमान में एक एनिमेशन सुपरवाइजर को प्रति वर्ष 15 लाख की सैलरी आसानी से मिल जाती है।

फैशन डिजाइनिंग

फैशन डिजाइनिंग सेक्‍टर भी युवाओं को खबू पसंद आता है। इस फील्‍ड में भी क्‍वालिफिकेशन से ज्‍यादा डिजाइनिंग की कला मायने रखती है। अच्‍छे डिजाइनर किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं होते। इस फील्‍ड में अगर एक बार फेमस हो गए तो आप लाखों करोड़ों कमा सकते हैं।

​परफॉर्मिंग आर्ट्स

यह एक ग्लैमरस करियर ऑप्‍शन है। इस फील्‍ड में जाने के लिए छात्र 12वीं के बाद संबंधित कोर्स कर सकते हैं। आज के समय में कई संस्थानों द्वारा परफॉर्मिंग आर्ट्स में कोर्स कराया जाता है। इस क्षेत्र में डांस के साथ एक्टिंग व थियेटर की भी जानकारी दी जाती है।

ट्रैवल एंड टूरिज्म

यह एक सदाबहार और तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है। 12वीं के बाद ट्रैवल एंड टूरिज्म से संबंधित डिग्री व डिप्‍लोमा कर यहां सुनहरा भविष्‍य बनाया जा सकता है। यहां पर जॉब अवसरों की कोई कमी नहीं है।

वेब डिजाइनर

डिजिटलीकरण के इस दौर में हर कंपनी को एक बेहतर वेब डिजाइनर की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में यहां पर भी करियर संभावनाओं की कमी नहीं है। यह करियर न सिर्फ आकर्षक है बल्कि यहां शानदार सैलरी भी मिलती है।

अगली खबर