Fashion Designing Career: क्रिएटिविटी से बनाएं फैशन डिजाइनिंग इंडस्ट्री में शानदार करियर, जानें ऑप्‍शन के बारे में

Fashion Designing Career: फैशन डिजाइनिंग इंडस्ट्री में आने के लिए एक बुनियादी डिजाइन डिप्लोमा या डिग्री प्रोग्राम की जरूरत पड़ती है। यह आपको कपड़े और परिधान डिजाइन करने के साथ-साथ नए ट्रेंड का अध्ययन करने की पेचीदगियों को सीखने में मदद करता है। कोर्स के बाद यहां पर कई तरह से करियर बनाया जा सकता है।

Fashion Designing Career
फैशन डिजाइनिंग में कोर्स व करियर ऑप्‍शन  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • फैशन डिजाइनिंग इंडस्ट्री में कराए जाते हैं कई तरह के कोर्स
  • कोर्स के बाद छात्रों के पास होता है कई तरह का करियर ऑप्‍शन
  • फैशन डिजाइनिंग इंडस्ट्री में करियर बनाने का है शानदार अवसर

Fashion Designing Career: फैशन डिजाइनिंग को दुनिया की सबसे अट्रैक्टिव और क्रिएटिव जॉब्‍स में से एक माना जाता है।इस फील्‍ड में प्रतिवर्ष लाखों युवा अपना करियर बनाने की कोशिश करते हैं। भारत की फैशन इंडस्ट्री या मार्केट लगभग 20 हजार करोड़ रुपये का है। देश में फैशन इंडस्ट्री बहुत तेजी से ग्रोथ कर रहा है, जिसके साथ यहां पर युवाओं के लिए करियर की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं। अगर आप में क्रिएटिविटी है और नए रंग, डिजाइन और स्टाइल आपको लुभाते हैं तो आप फैशन डिजाइनिंग में अपना शानदार करियर बना सकते हैं।

एकेडेमिक क्वालिफिकेशन

फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए 12वीं के बाद आपको भारत में स्नातक पाठ्यक्रमों में एनआईडी परीक्षा / यूसीईईडी / सीईईडी / निफ्ट प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इसके बाद आप फैशन डिजाइन/फैशन टेक्नोलॉजी/टेक्सटाइल डिजाइन या संबंधित क्षेत्रों में डिप्लोमा या डिग्री कर सकेंगे। यहां पर आप कई डिप्लोमा और शार्ट टर्म फैशन डिजाइन कोर्स करके भी अपना करियर बना सकते हैं।

Read More - डिजिटल मार्केटिंग के इन मीडियम में बनाएं शानदार करियर, लाखों में होगी कमाई

फैशन ‍करियर ऑप्‍शन:-

फैशन डिजाइनर

इनका मुख्‍य कार्य मार्केट में नए फैशन को लाना होता है। ये एक तरह से नए डिजाइन को जन्‍म देते हैं। इनका मुख्य काम क्लोथिंग, फुटवियर, ज्वैलरी और एक्सेसरीज के ऑरिजिनल को अलग डिजाइन में तैयार करना हैं।

फैशन इलस्ट्रेटर

फैशन इलस्ट्रेटर का कार्य फैशन डिजाइनर की इच्छाओं और व्याख्याओं के बारे में प्राथमिक रेखाचित्र तैयार करना है। एक इलस्ट्रेटर को डिजाइनर के मानसिक रचनाओं और विचारों का पता होना चाहिए।

फैशन स्टाइलिश

फैशन स्टाइलिस्ट होने के नाते इनका काम कस्टमर की पसंद, बॉडी टाइप, प्रेफरेंस के अनुसार डिजाइनर कलेक्शन से सही आउटफिट का चयन करना है। एक फैशन स्टाइलिस्ट मुख्‍य तौर पर मेकअप, एक्सेसरीज, हेयर स्टाइल से लेकर किसी व्यक्ति के ओवरऑल लुक का ख्याल रखता है।

टेक्सटाइल डिजाइनर

टेक्सटाइल डिजाइनर का कार्य प्रिंटेड फैब्रिक, बुनाई और बुनाई पैटर्न के लिए 2 डी यूनिक या दोहराव वाले पैटर्न डिजाइन तैयार करना है। टेक्सटाइल डिजाइनर इंडस्ट्रियल और नॉन-इंडस्ट्रियल टीम के हिस्से के रूप में काम करते हैं।

ज्वैलरी और फुटवियर डिजाइनिंग

फैशन डिजाइनिंग में करियर की बात करें तो ज्वैलरी और फुटवियर इंडस्ट्री में एक अलग मार्केट है जिसमें आप काम कर सकते हैं। आखिरकार, सही फुटवियर और सही फैशन एक्सेसरीज के बिना, परफेक्ट ड्रेस भी अधूरी रह जाती है।

फैशन मर्चेंडाइजर

फैशन मर्चेंडाइजर के पास मार्केटिंग की प्राथमिक जिम्मेदारी होती है। मर्चेंडाइजर खरीदारों से विवरण एकत्र करके डिजाइनरों की मदद करता है। इन्‍हें मार्केट डिमांड और उत्पादन प्रक्रियाओं की समझ के साथ- साथ फैशन व्‍यापार और कपड़ो की बनावट आदि के बारे में पूरी जानकारी रखनी पड़ती है।

Read More - 12वीं के बाद बनें सर्टिफाइड योग टीचर, छात्रों के लिए ये हैं डिग्री और डिप्‍लोमा कोर्स

फैशन फोटोग्राफर

अगर आपको फैशन के साथ फोटोग्राफी का शौक है तो यहां एक फैशन फोटाग्राफर के तौर पर करियर बना सकते हैं। फैशन फोटोग्राफर किसी फैशन फर्म के साथ जुड़कर या फिर फ्रीलांसर के तौर पर कार्य करते हैं। फैशन की दुनिया में फोटोग्राफ्स से न केवल विभिन्न फैशन प्रोडक्ट्स की लोकप्रियता बढ़ती है बल्कि कस्टमर्स भी इन फैशन फोटोग्राफ्स के प्रभाव में आकर खरीददारी करते हैं।

फैशन राइटर

फैशन राइटर का मुख्‍य कार्य फैशन मैगजीन्स, न्यूजपेपर्स, वेबसाइट्स में फैशन से संबंधित आर्टिकल्स लिखना है। इस फील्ड में फ्रीलांसिंग में भी काफी बढ़िया स्कोप है।  ये भारत और विदेशों में फैशन के लेटेस्ट ट्रेंड्स तथा विभिन्न फैशन आइकॉन्स से इंटरव्यू लेकर अपने आर्टिकल तैयार करते हैं।

फैशन मॉडल

फैशन इंडस्ट्री में मॉडल का बेहद अहम रोल होता है। ये किसी भी प्रोडक्ट को मार्केट में लाने के लिए रैंप पर वॉक कर उसे प्रेजेंट करते हैं। बहुत से फैशन डिजाइनर अपने प्रोजेक्‍ट को प्रस्‍तुत करने के लिए किराए पर मॉडल लेते हैं।

अगली खबर