CLAT 2022 Preparation Tips: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट की तैयारी के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, मिलेंगे अच्छे अंक

CLAT 2022 Preparation Tips: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्‍लैट 2022) 19 जून को आयोजित की जानी है। अब इसमें एक माह से भी कम समय बचा है। यहां हम लास्‍ट मिनट तैयारी के लिए टिप्‍स और स्‍ट्रेटजी बता रहे हैं, जिनकी मदद से छात्र अपनी तैयारी में वैल्‍यू एडिशन कर सकते हैं...

CLAT 2022 Preparation Tips
कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट की तैयारी के टिप्‍स व स्‍ट्रेटेजी 
मुख्य बातें
  • 19 जून को आयोजित होगी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट
  • लास्‍ट मिनट तैयारी के लिए मॉक टेस्‍ट और सैंपल पेपर हल करना जरूरी
  • परीक्षा तैयारी के साथ मेडिटेशन व भरपूर नींद लेकर रखें अपना ध्‍यान

CLAT 2022 Preparation Tips: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज का कंसोर्टियम 19 जून को कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्‍लैट 2022) का आयोजन करने जा रहा है। इस परीक्षा में अब एक मास से भी कम समय बचा है। इस परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में एक माना जाता है, लेकिन सही रणनीति, बेहतर तैयारी और हार्डवर्क की मदद से किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त की जा सकती है। इस परीक्षा में सफलता के लिए छात्रों को सटीकता और टाइम मैनेजमेंट को खासतौर से ध्यान रखना पड़ता है। इस परीक्षा के लिए अब बेहद कम समय बचा है, ऐसे में छात्र यहां बताए गए स्ट्रेटेजी और लास्ट मिनट टिप्स की मदद से अपनी तैयारी को और ज्‍यादा मजबूत कर सकते है। ये सभी टिप्स आपकी तैयारी में वैल्यू एडिशन का कार्य करेंगी।

एकाग्रता है जरूरी

इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए हार्ड वर्क और एकाग्रता के साथ बेहतर तैयारी की जरूरत पड़ती है। इसकी प्रिपरेशन के समय सबसे ज्‍यादा  ध्‍यान पढ़ाई पर एकाग्रता लाने में करना चाहिए। यदि आप एकाग्रचित होकर पढ़ाई नहीं करेंगे तो आपको कुछ याद नहीं होगा, इससे आपकी पूरी मेहनत बेकार चली जाएगी। इसमें आपको रिवीजन का समय कम मिलता है।

स्पीड बनाने के लिए लें मॉक टेस्ट

परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी चीज होती है हमारी लिखने की स्‍पीड। अगर हमारी लिखने की स्‍पीड ही अच्‍छी नहीं होगी, तो एग्‍जाम टाइम पर सभी प्रश्‍नों का उत्‍तर दे पाना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए जरूरी है कि आप क्‍लैट का मॉक टेस्ट ज्‍यादा से ज्‍यादा सॉल्‍व करें। इससे आपको जहां परीक्षा का पैटर्न समझ में आएगा, वहीं आपकी स्‍पीड भी बढ़ेगी।

Read More - महिलाओं के लिए बेस्ट हैं ये जॉब्स, अच्‍छी सैलरी के साथ मिलेगा कंफर्ट

सैंपल पेपर का अभ्यास है जरूरी

एग्‍जाम की प्रिपरेशन के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा सैंपल पेपर सॉल्‍व करना जरूरी होता है। इससे आपकी एग्‍जाम की तैयार भी अच्‍छी होगी साथ ही आप अपनी कमियों को समझकर उसमें सुधार भी कर पाएंगे। इसके अलावा आप अपने टाइम मैनेजमेंट में भी सुधार कर पाएंगे। इसलिए जितना हो सके आप ज्‍यादा से ज्‍यादा सैंपल पेपर सॉल्‍व करें।   

मेडिटेशन करें

परीक्षा का समय नजदीक आने पर पढ़ाई का टेंशन बढ़ना भी स्‍वभाविक होता है। ऐसे में कई छात्र इस प्रेशर को नहीं हैंडल कर पाते और एग्‍जाम के समय घबराहट में या तो सबकुछ भूल जाते हैं या फिर प्रश्‍नपत्र को अधूरा छोड़ देते हैं। लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। इस प्रेशर को दूर करने के लिए छात्रों को प्रतिदिन कुछ समय मेडिटेशन करना चाहिए। मेडिटेशन करने से आपका स्‍ट्रेस तो दूर होगा ही साथ ही आप पढ़ाई पर भी ध्‍यान दे पाएंगे।

लें भरपूर नींद

एग्‍जाम की प्रिपरेशन के लिए आपको मेंटली और फिजिकली स्‍ट्रांग रहने की जरूरत है। इसके लिए आपको डेली 5 से 6 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। आपकी नींद पूरी होने से आपका स्‍ट्रेस कम होगा और आप पूरी तरह फ्रेश होकर पढ़ाई पर फोकस कर पाएंगे।

Read More - भारतीय छात्रों के लिए विदेश में पढ़ाई के बेस्ट डेस्टिनेशन, जहां मिलते हैं कई फायदे

अगली खबर