Career Tips: इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट बन करें दूसरों की मदद और खुद भी कमाएं लाखों, जानें कोर्स और करियर स्कोप

Investment Analyst Jobs: भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बचत को सही तरह से इन्वेस्ट करना बहुत जरूरी है। इसमें मदद करते हैं इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट। एक इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट का करियर शानदार माना जाता है। फाइनेंस से संबंधित कोर्स कर युवा इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट बन लाखों रुपये कमा सकते हैं।

Investment Analyst
इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट में कोर्स और करियर स्‍कोप   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट बनने के लिए कर सकते हैं फाइनेंस से संबंधित कोर्स
  • इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट अपने क्‍लाइंट को देते हैं इन्‍वेस्‍टमेंट की सही सलाह
  • इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट के पास बैंक, इंश्योरेंस सेक्टर, ट्रेडिंग कंपनी में मौके

Investment Analyst Jobs: जीवन में होने वाले उतार-चढ़ाव के समय मुश्किल से बचने के लिए हर कोई सेविंग्‍स करना चाहता है। पहले जहां लोग सेविंग के लिए सिर्फ घर और बैंक पर आश्रित थे, वहीं अब लोग सेविंग्‍स के साथ बेहतर रिर्टन की भी उम्‍मीद करते हैं। इसके लिए लोगों के पास ऑप्‍शन भी कई हैं। यही कारण है कि इन दिनों लोग अपनी सेविंग्स और इन्वेस्टमेंट को लेकर काफी सजग हो गए हैं। सभी अपनी इनकम को अच्छी जगह पर इन्वेस्ट करना चाहता है, लेकिन लोगों को यह नहीं पता होता है कि कहां पर पैसे इन्वेस्ट करने में ज्‍यादा मुनाफा मिल सकता है।

इन्वेस्टमेंट संबंधी इन समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट। मार्केट में डिमांड के साथ युवाओं के लिए यह एक बेहतर करियर ऑप्‍शन बनकर उभरा है। इन्वेस्टमेंट एडवाइजर बनने के लिए गणित की अच्छी समझ के साथ फाइनेंशियल नॉलेज और अच्‍छी कम्‍युनिकेशन जरूरी होती है।

इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट के लिए जरूरी योग्यता

इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट के तौर पर करियर बनाने के लिए 12वीं गणित या कॉमर्स विषय पास करना अनिवार्य है। इसके बाद छात्र फाइनेंस से संबंधित किसी भी कोर्स में ग्रेजुएशन कर सकते हैं। वहीं जिन छात्रों ने बीएससी, मैथ, बायो, बीबीए, बीए कर रखा है, वे भी ग्रेजुएशन के बाद डिप्‍लोमा या पीजी कोर्स कर सकते हैं।

Career Tips: कॉपरेट सेक्‍टर में सीआरएम को मिलती है लाखों की सैलरी, जानें कोर्स और करियर ऑप्‍शन की पूरी डिटेल

इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट के लिए जॉब ऑप्शन

फाइनेंशियल सेक्टर बेहद व्‍यापक है। इस फील्‍ड में समय के साथ लगातार करियर विकल्प में बढ़ोत्‍तरी हो रही है। लोग अपनी इनकम बढ़ाने के लिए कई जगहों पर इन्वेस्टमेंट करते हैं, ऐसे में इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइजर उन्हें अच्छी सलाह देते हैं। इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट अपने क्लाइंट को अलग-अलग तरह की सर्विस देते हैं। ये प्रोफेशन्‍स जरूरत के हिसाब से इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट, इनकम टैक्स प्रिपरेशन, इन्वेस्टमेंट प्लानिंग, सेविंग व शेयर मार्केट तक की जानकारी देते हैं। ताकि क्लाइंट को किसी तरह का नुकसान न उठाना पड़े। युवा फाइनेंस से संबंधित कोर्स करने के बाद बैंक इंडस्ट्री, इंश्योरेंस सेक्टर, ट्रेडिंग कंपनी, कॉर्पोरेट सेक्टर, बिजनेस न्यूज पेपर के साथ सरकारी क्षेत्र में शानदार करियर बना सकते हैं।

Career in Law: लॉ के बाद सिर्फ वकील बनना ही ऑप्‍शन नहीं, इन क्षेत्रों में मिलते हैं बंपर मौके, जानें सैलरी

इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट की सैलरी

एक इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट के तौर पर करियर की शुरुआत में ज्यादातर कंपनियां सैलरी के साथ-साथ कमीशन भी देती हैं। शुरुआत तौर पर उम्‍मीदवार 25 हजार से 30 हजार रुपये प्रति माह तक की सैलरी वाली जॉब आराम से हासिल कर सकता है। कुछ साल के अनुभव के साथ इस सेक्टर में सैलरी लगभग 1 लाख से 2 लाख प्रतिमाह भी हो सकती है।

अगली खबर