Career in Event Management: रोमांच, ग्लैमरस और मनोरंजन से भरपूर है यह फील्‍ड, जानें कोर्स और करियर की डिटेल

Career in Event Management: इवेंट मैनेजमेंट की जॉब रोमांच, पैसा और मनोरंजन से भरपूर है। अगर आपकी कम्‍युनिकेशन अच्‍छी है और आपको लोगों से मिलना-जुलना पसंद है, तो आप इस इंडस्ट्री में करियर बना सकते हैं। इस फील्‍ड में पैसे और कमाई की कोई सीमा नहीं है।

Career in Event Management
इवेंट मैनेजमेंट में कोर्स और करियर बनाने का अवसर   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • रोमांच, पैसा और मनोरंजन से भरपूर है इवेंट मैनेजमेंट
  • इसमें पीआर, कम्‍युनिकेशन, क्रिएटिविटी स्किल जरूरी
  • इवेंट मैनेजमेंट में पैसे और कमाई की कोई सीमा नहीं

Career in Event Management: अगर आप ऐसे जॉब की तलाश में हैं जहां पर ग्‍लैमर, क्रिएटिविटी, रोमांच, पैसा और मनोरंजन के साथ काम करने का मौका मिले तो आपके लिए इवेंट मैनेजमेंट का करियर बेस्‍ट ऑप्‍शन रहेगा। इस फील्ड में आपको जॉब के साथ वह सबकुछ मिलेगा जो लोग ऑफिस से छुट्टी लेकर अनुभव करना चाहते हैं। इस जॉब में एक दिन आप किसी की शादी का आयोजन करते नजर आएंगे तो दूसरे दिन ग्‍लैमर से भरे कि कॉकटेल पार्टी का आयोजन करा रहे होंगे। अगर आपकी कम्‍युनिकेशन अच्‍छी है और आपको लोगों से मिलना-जुलना पसंद है, तो आप इस इंडस्ट्री में करियर बना सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट में कोर्स व स्किल

इवेंट मैनेजर बनने के लिए किसी विशेष कोर्स की जरूरत नहीं पड़ती। बेहतरीन पीआर व कम्‍युनिकेशन स्किल, क्रिएटिविटी और ऑर्गेनाइजेशनल स्किल वाला व्यक्ति इस फील्ड में करियर बना सकता है। हालां‍कि अगर आप इस फील्‍ड के बारे में बेहतर जानकारी चाहते हैं तो प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं। कई संस्‍थान इवेंट मैनेजमेंट और कम्‍युनिकेशन में प्रोफेशनल कोर्स कराते हैं। जिन्‍हें आप 12वीं के बाद कर सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट में इवेंट मैनेजमेंट में पार्ट टाइम कोर्स के अलावा कई तरह के डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन कोर्स कराए जाते हैं। इवेंट मैनेजमेंट में एमबीए की डिग्री भी उपलब्ध है।

Learning Skill Tips: सब्‍जेक्‍ट की क्विक लर्निंग में होती है परेशानी तो आजमाएं ये 7 शानदार तरीके, सीखेंगे झटपट

इवेंट मैनेजमेंट में करियर स्कोप

किसी भी आयोजन को सफल बनाना का कार्य इवेंट मैनेजर ही करते हैं। पहले इवेंट मैनेजर की मांग केवल कॉरपोरेट सेक्टर तक ही सीमित थी, लेकिन अब हर आयोजन में इनकी सहायता ली जाती है। खास बात यह है कि अब छोटे शहरों में भी इवेंट मैनेजमेंट के अनुभवी लोगों की मांग बढ़ी है। जिसकी वजह से मार्केट में इनके लिए जॉब की कमी नहीं है। कोर्स पूरा करने के बाद युवा किसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में मैनेजर या किसी बड़े होटल ग्रुप में कंसल्टेंट की जॉब हासिल कर सकता है। इसके अलावा एडवरटाइजिंग व ब्रांडिंग एजेंसी और मीडिया हाउस में भी पब्लिक रिलेशन एग्जीक्यूटिव के तौर पर काम करने का मौका मिलता है।

इवेंट मैनेजर लगभग सभी तरह के इवेंट का आयोजन करते हैं। इनमें मुख्‍य रूप से कल्चरल इवेंट्स, म्यूजिकल फेस्टीवल और शो, पार्टीज और वेडिंग, ट्रेड फेयर, प्रदर्शनियां, फंड रेजिंग एंड सोशल इवेंट्स, थिएटर परफॉरमेंस, प्रमोशन और प्रोडक्ट लॉन्च, डांस शो, अवार्ड सेरेमनी, बुक लॉन्च आदि शामिल है।

Footwear Designing: फुटवियर डिजाइनिंग का कोर्स कर रखें फैशन की दुनिया में कदम, मिलेगा लाखों में कमाई का मौका

इवेंट मैनेजमेंट में सैलरी

इवेंट मैनेजमेंट का फील्‍ड एक ऐसा फील्‍ड है, जिसमें पैसे और कमाई की कोई सीमा नहीं है। यहां पर योग्यता और अनुभव के आधार पर हर माह 20 हजार से लेकर 20 लाख रुपये तक भी कमा सकते हैं। हालांकि अगर आप किसी कंपनी में प्रेशर के तौर पर नौकरी हासिल करते हैं तो आपको शुरुआत में 25 से 30 हजार रुपये प्रतिमाह की सैलरी मिल सकती है। इस फील्ड में कमाई स्किल और नेटवर्किंग क्षमता पर निर्भर करता है।

अगली खबर