Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग में बनाना है करियर, तो गूगल से फ्री में करें ये सर्टिफिकेट कोर्स

Digital Marketing:आज के समय में जिस तरह से हर कार्य का डिजिटलाइजेशन हो रहा है, उसने इस फील्‍ड में जॉब की संभावनांए काफी बढ़ा दी हैं। डिजिटल मार्केटिंग के फील्‍ड में युवाओं की काफी डिमांड है। अगर आप भी इस फील्‍उ में करियर बनाना चाहते हैं तो गूगल द्वारा फ्री में कराए गए कोर्स पूरा कर जॉब हासिल कर सकते हैं।

Digital Marketing free courses
गूगल फ्री में करा रहा डिजिटल मार्केटिंग और सर्टिफिकेट कोर्स   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • डिजिटल मार्केटिंग के फील्‍ड में गूगल करा रहा है कई फ्री कोर्स
  • ऑनलाइन क्‍लास अटैंड कर हासिल की जा सकती है सर्टिफिकेट
  • इन सभी कोर्स को करने में लगता है 2.6 से 40 घंटे तक का समय

Digital Marketing: आज के समय को डिजिटल युग कहा जाता है। छोटी दुकान हो या फिर बड़ा व्‍यापार सभी के प्रमोशन के लिए जमकर डिजिटल प्‍लेटफार्म का उपयोग हो रहा है। इस वजह से डिजिटल मार्केटिंग के फील्‍ड में जॉब की संभावनाएं लगातार बढ़ रही है। इस फील्‍ड में युवाओं को ट्रेंड करने के लिए प्राइवेट संस्‍थाओं द्वारा कई कोर्स कराए जा रहे हैं। जिनको पूरा कर कोई भी आसानी से जाब हासिल कर सकता है, हालांकि इन कोर्स को करने के लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने पड़ेंगे, वहीं अगर आप चाहे तो यही कोर्स फ्री भी कर सकते हैं।

दरअसल, गूगल अपने लर्निंग पोर्टल पर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स और सर्टिफिकेट फ्री दे रहा है। आप इन ऑनलाइन कोर्स में दाखिला लेकर ट्यूटोरियल और ऑनलाइन क्‍लास तक पहुंच बना सकते हैं। ये डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आपको वास्तविक बिजनेस परिदृश्यों के लिए पूरी तरह से तैयार करेंगे। इन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स से आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सर्च विज्ञापनों का उपयोग, वेबसाइट ट्रैफिक का विश्लेषण जैसे कई कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्स को करने में अधिकतम 2.6 - 40 घंटे की अवधि का समय लगेगा। गूगल के फ्री ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आपके सीवी के लिए अच्छे हैं।

Short Term Course: 12वीं के बाद करें ये शॉर्ट टर्म कोर्स, कम समय में मिलेगी अच्छी जॉब

1- फंडामेंटल ऑफ डिजिटल मार्केटिंग

गूगल की तरफ से कराया जाने वाला फंडामेंटल ऑफ डिजिटल मार्केटिंग कोर्स इंटरएक्टिव, एडवरटाइजिंग ब्यूरो से मान्यता प्राप्त है। यह कोर्स प्रैक्टिकल एक्सरसाइज और रियल लाइफ उदाहरण के माध्यम से आपके नॉलेज को एक्शन में बदलने का कार्य करता है। इस कोर्स को करने में 40 घंटे का समय लगता है।

2- गूगल एड डिस्प्ले सर्टिफिकेशन

यह कोर्स गूगल के स्किल शॉप पर उपलब्ध है। इस कोर्स की मदद से आप विज्ञापन निवेश के बारे में सीखने के साथ गूगल डिस्प्ले का उपयोग करके अपनी विशेषज्ञता की पुष्टि कर सकते हैं। इससे आप अपने मार्केटिंग लक्ष्यों को प्राप्त करने के सही रणनीति बनाने व अभियान चलाने के तरीकों को सीख सकते हैं। यह कोर्स मात्र 2.6 घंटे का होता है।

3- गूगल एड सर्च सर्टिफिकेशन

गूगल एड सर्च सर्टिफिकेशन में युवाओं को गूगल सर्च और कीवर्ल्‍ड के लिए ट्रेंड किया जाता है। इस कोर्स के माध्‍यम से आप स्मार्ट बिडिंग और ऑडियंस सॉल्यूशंस जैसे स्वचालित समाधानों का लाभ उठाना भी सीखेंगे। यह कोर्स भी 2.6 घंटे का है।

4- गूगल एड ऐप सर्टिफिकेशन

गूगल एड ऐप सर्टिफिकेशन के माध्‍यम से युवा गूगल ऐप कैंपेन बनाने में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं, आज के समय में यह ज्यादा से ज्यादा बिजनेस प्रभाव प्रदान करता है। यह कोर्स भी मात्र 2.8 घंटे का है।

अगली खबर