Interesting Career Options: रूटीन से हटकर हैं ये कोर्स, करियर के लिए बेस्‍ट और कमाई भी बंपर

Interesting Career Options: कुछ ऐसे छात्र होते हैं जो रूटीन के कोर्स से हटकर कुछ अलग सीखना और करना चाहते हैं। वे ऐसे कोर्स की तलाश में रहने हैं, जिसको करने के बाद मिलने वाली जॉब उनकी हॉबी से मेल खाती हो और कमाई भी अअच्‍दी हो। यहां हम ऐसे ही कोर्स की जानकारी दे रहे हैं।

Interesting Career Options
इंटरटेस्‍टिंग कोर्स व करियर ऑप्‍शन  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • इन सभी कोर्स को करने के बाद मिलती है अच्‍छी जॉब
  • करियर ऑप्शन और जॉब के लिए बेस्‍ट हैं ये सभी फील्‍ड
  • वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में नहीं है जॉब ऑप्‍शन की कमी

Interesting Career Options: अगर आपका मन गणित, विज्ञान जैसे विषयों में नहीं लगता और आप लीक से हटकर कुछ अलग तरह का कोर्स कर करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। 12वीं के बाद कई ऐसे शानदार कोर्स मौजूद हैं, जिन्‍हें करने के बाद आप अपना मनपसंद करियर बना सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही करियर ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको कमाई के अच्छे मौके तो मिलेंगे ही साथ ही आप अपने जॉब को एंजॉय भी कर पाएंगे। ये कोर्स 12वीं में किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले छात्र कर सकते हैं।

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी:

आपका मन पढ़ाई करने में भले ही नहीं लगता होगा, लेकिन मोबाइल या फिर कैमरे से फोटो खींचने का शौक तो होगा ही। अगर यह आपकी हॉबी है तो आप इसमें अपना करियर बना सकते हैं। इस फील्‍ड में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी को सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। इसका मकसद जंगल की खूबसूरत दुनिया को सबसे सामने लाना है। इसके लिए आप 12वीं के बाद फोटोग्राफी में ग्रेजुएशन या फिर डिप्लोमा कर सकते हैं। इस जॉब में आप घूमने के साथ लाखों में कमाई भी कर सकते हैं।

UP Board Improvement Exam: इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए यूपी बोर्ड छात्रों को मौका, इस दिन से आवेदन शुरू

ज्वेलरी डिजाइनर:

आर्ट में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए ज्वेलरी डिजाइनर बनने के दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं। इस क्षेत्र में डिमांड ज्यादा और कंपटिशन कम है। साथ ही स्कोप व कमाई भी बहुत ज्यादा है। ज्वेलरी डिजाइनर का फ्यूचर काफी ब्राइट माना जाता है। आप इस कला में माहरत हासिल कर यहां करियर बना सकते हैं।

पर्सनल स्टाइलिस्ट:

आज के समय में सभी एक्टर-एक्ट्रेस या मॉडल अपना पर्सनल स्टाइलिस्ट रखना पसंद करते हैं। जिसकी मदद से वे अपना मेकओवर कर सकें या फिर ड्रेसिंग सेंस व लुक में कुछ बदलाव कर सकें। अब तो कॉपरेट घरानों में भी ऐसे प्रोफेशनल की डिमांड बढ़ने लगी है। इस जॉब के लिए आपको फैशन से जुड़ी कोई डिग्री या डिप्‍लोमा के साथ फैशन इंडस्ट्री की अच्‍छी जानकारी होनी चाहिए। यहां आप अपने करियर को पंख लगा सकते हैं।

Rajasthan Home Guard Result 2022: जल्द जारी होगी राजस्थान होम गार्ड भर्ती रिजल्ट की चयन लिस्ट, यहां पर करें चेक

डिजास्टर मैनेजमेंट:

अगर आपका मन खेल कूद या दौड़ भाग में ज्‍यादा लगता है तो आप डिजास्टर मैनेजमेंट में करियर बना सकते हैं। किसी भी तरह के डिजास्टर के समय डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोफेशनल तरीका अपनाते हैं। उन्हें इससे निपटने खास तरह की ट्रेनिंग दी जाती है। इनका काम लोगों का जीवन बचाना और राहत-बचाव के साथ फिर से चीजों को सही करना है।

एंथ्रोपोलॉजी:

अगर आपको इतिहास पसंद है तो आप 12वीं के बाद एंथ्रोपोलॉजी का विकल्प चुन सकते हैं। इस कोर्स में मानव के विकास के इतिहास और वर्तमान का अध्ययन किया जाता है। एंथ्रोपोलॉजी का कार्य जीव विज्ञान, मानविकी और भौतिक विज्ञान की जानकारियों का अध्ययन कर मानव विकास की जानकारियां एकत्रित करनी है।

अगली खबर