Career In Paint Technology: रंगों से है प्‍यार तो पेंट टेक्नोलॉजी में बनाएं करियर, जानें कोर्स व जॉब ऑप्‍शन

Career In Paint Technology: पेंट टेक्नोलॉजी को विज्ञान और कला का बेजोड़ मेल माना जाता है। अगर आपको रंगों से प्‍यार है और हर चीज को अपने रंग में रंगना चाहते हैं तो पेंट टेक्नोलॉजिस्ट बन सकते हैं। इनके लिए पेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों, ऑटो इंडस्ट्री और फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के दरवाजे हमेशा खुले होते हैं...

Career In Paint Technology
पेंट टेक्नोलॉजी में कोर्स, करियर और जॉब ऑप्‍शन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • पेंट टेक्नोलॉजिस्ट करते में नए रंगों को इजाद
  • साइंस से 12वीं करने वाले कर सकते हैं कोर्स
  • कई सेक्‍टर में हमेशा बनी रहती है इनकी डिमांड

Career In Paint Technology: अगर आपको कलरफुल चीजों से प्‍यार है और आप उन्‍हें अपने रंग में रंगना चाहते हैं तो इन रंगों की तकनीकी दुनिया में करियर बना सकते हैं। रंगों की खोज में दिलचस्पी रखने वाले युवाओं के लिए पेंट टेक्‍नोलॉजी और पेंट इंडस्ट्री में शानदार करियर के साथ दमदार कमाई के खूब मौके हैं। पेंट टेक्नोलॉजी में केमिकल ट्रीटमेंट के बाद सजावट व सुरक्षा के उद्देश्य से पेंट की नई कोटिंग तैयार की जाती है। यह फील्ड विज्ञान और कला का बेजोड़ मेल है। पेंट टेक्नोलॉजी में करियर बनाने वाले को पेंट टेक्नोलॉजिस्ट के तौर पर जाना जाता है।

Paint Technology Course and Eligibility - कोर्स और योग्यता

पेंट टेक्नोलॉजी को केमिकल टेक्नोलॉजी की सब-ब्रांच माना जाता है। पेंट टेक्नोलॉजी के कोर्स में छात्रों को ऑइल पेंटिंग, पेंट एप्लीकेशन, पेंट मीडिया आदि की जानकारी दी जाती है। छात्र पेंट निर्माण, इसके उपयोग, इसके प्रकारों और आर्किटेक्चरल सेट-अप आदि के बारे में विस्‍तार से सीखते हैं। इस फील्‍ड में कई कोर्स उपलब्‍ध हैं, जिन्‍हें आप विज्ञान विषयों के साथ 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं। यहां बी.टेक इन पेंट टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन पेंट एप्लीकेशन टेक्नोलॉजी, एम टेक इन पेंट टेक्नोलॉजी, पेंट और वार्निश टेक्नोलॉजी, बीटेक इन सर्फेस सरफेस कोटिंग टेक्नोलॉजी, एम टेक इन सरफेस कोटिंग टेक्नोलॉजी, पोस्ट ग्रेजुएट इन पेंट एंड कोटिंग टेक्नोलॉजी जैसे कोर्स मौजूद हैं।

Career In Computer Science: कंप्‍यूटर साइंस में करियर बनाने का शानदार मौका, ऐसे बनें भविष्‍य के कंप्‍यूटर साइंटिस्‍ट

Paint Technology Career Scope - करियर स्कोप

आज के समय में बाजार के अंदर एनेमल, प्राइमर, डिस्टेंपर, इमल्शन, वुड कोटिंग जैसे कई तरह के पेंट बनाए जा रहे हैं। इनका यूज ऑटोमोबाइल से लेकर रियल एस्टेट सेक्टर तक होता है। इसलिए यहां पर जॉब की कभी भी कमी नहीं होती। प्रोडक्ट की बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए इंडस्ट्री में हर साल बड़ी संख्या में पेंट टेक्नोलॉजिस्ट की आवश्यकता पड़ती है। पेंट टेक्नोलॉजी से जुड़े कोर्स करने के बाद युवाओं के पास करियर बनाने के कई ऑप्‍शन होते हैं। ये पेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के अलावा ऑटो इंडस्ट्री, प्‍लास्टिक इंडस्‍ट्री, फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों या इससे जुड़ी अन्य इंडस्ट्रीज में जॉब कर सकते हैं. इससे जुड़ी कंपनियों में रिसर्च, टेक्नोलॉजी, डिस्ट्रीब्यूशन जैसे फील्‍ड में शानदार करियर बनाने के मौके मिलते हैं।

Offbeat Career Options: नहीं चाहते जॉब के लिए धक्‍के खाना तो करें इन ऑफबीट कोर्स का चुनाव, करियर में लगेंगे पंख

Paint Technology Salary Package - सैलरी पैकेज

इस फील्ड सैलरी युवाओं के अनुभव व नियोक्ता और निर्भर करता है। अपनी करियर के शुरुआत में उम्मीदवार 4 से 5 लाख रुपये सालाना वेतन के साथ जॉब शुरू कर सकता है। हालांकि अगर आप किसी बड़ी कंपनी के साथ जुड़ते हैं तो यह सैलरी डबल भी हो सकती है। देश के अंदर पेंट टेक्नोलॉजिस्ट की औसत कमाई 5 लाख से 10 लाख रुपये होती है।

अगली खबर