Career in Cloud Computing: क्लाउड कंप्यूटिंग है तेजी से बढ़ता करियर ऑप्‍शन, शानदार भविष्य के साथ दमदार सैलरी

Career in Cloud Computing: अगर आप आईटी सेक्टर में करियर बनाना चाहते हैं तो इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल कर क्लाउड कंप्यूटिंग में शानदार करियर बना सकते हैं। क्लाउट कंप्यूटिंग बेहद तेजी से बढ़ता फील्ड है और यहां पर जॉब की भरमार है।

Career in Cloud Computing
क्लाउड कंप्यूटिंग में कोर्स और करियर ऑप्‍शन  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल कर बन सकते क्लाउड आर्किटेक्ट
  • क्लाउड कंप्यूटिंग में जल्‍दी तरक्‍की पाने के लिए कर सकते हैं कुछ सर्टिफिकेट्स कोर्स
  • क्लाउड आर्किटेक्ट करते हैं क्लाउड एप्लीकेशन डिजाइन्‍स के साथ क्लाउड स्टोरेज

Career in Cloud Computing: कंप्‍यूटर की दुनिया में डाटा को सुरक्षित रखना सबसे बड़ी चुनौती है। इस समस्‍या का समाधान करता है ‘क्लाउड कंप्यूटिंग’। टेक्नोलॉजी के फील्‍ड में यह सबसे अधिक डिमांड वाले करियर ऑप्शंस में से एक है। अगर आप भी आईटी सेक्टर में करियर बनाने की सोच रहे हं तो क्लाउड आर्किटेक्ट के तौर पर शानदार करियर बना सकते हैं। अगर आपके पास इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस की डिग्री तो आप आसानी ये यह जॉब हासिल कर सकते हैं। इस फील्ड में आने वाले युवाओं को बेहतरीन सैलरी पैकेज मिलता है।

जानें क्लाउड कंप्यूटिंग और क्लाउड आर्किटेक्ट को

क्लाउड कंप्यूटिंग को कंप्‍यूटर तकनीक का भविष्‍य कहा जाता है। क्लाउड कंप्यूटिंग का सामान्य अर्थ डिजिटल डाटा का स्‍टोरेज करना है। यह एक ऐसी तकनीक है, जो नेटवर्क पर वर्चुअल रिसोर्सेज उपलब्ध कराती है। यहां पर कंप्यूटिंग डाटा एक्सेस से लेकर डाटा स्टोर तक का सारा काम नेटवर्क पर ही होता है। यह तकनीक कंप्यूटर की अलग-अलग सेवाओं जैसे- स्टोरेज, सर्वर, नेटवर्क, डाटाबेस, एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर आदि को इंटरनेट के माध्यम से कहीं पर भी हासिल कर सकते हैं।

आजकल जिस तरह से कंप्यूटर और मोबाइल यूजर की संख्या बढ़ रही है, उसी के अनुरूप क्लाउड आर्किटेक्ट की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। ये आमतौर पर किसी कंपनी के साथ जुड़कर क्लाउड कंप्यूटिंग सिस्टम की देखभाल करते हैं। ये क्लाउड एप्लीकेशन डिजाइन्‍स तैयार करने के साथ क्लाउड स्टोरेज की उचित व्यवस्था करने का कार्य भी करते हैं।

Scholarships For Girls: छात्राओं को दी जाने वाली ये हैं टॉप 5 स्कॉलरशिप स्कीम, ऐसे उठाएं लाभ

जरूरी स्किल्स

क्लाउड आर्किटेक्ट बनने के लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के साथ कई तरह की टेक्निकल स्किल की भी जरूरत पड़ती है। इन प्रोफेशनल्स के पास क्लाउड कंप्यूटिंग बेसिक्स, एचटीएमएस, ओओपीएस, जावा, सी++, डॉट नेट की जानकारी होने के साथ डाटा इंटीग्रेशन, डाटा माइनिंग, ईआरपी सिस्टम, रिस्क एनालिटिक्स, ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रेटेजी और फाइनांस से जुड़ी जानकारी होनी चाहिए।

NEET Preparation Tips: अगले साल नीट क्रैक तो अभी से शुरू कर दें तैयारी, ये 5 टिप्‍स करेंगे आपकी मदद

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

क्लाउड कम्प्यूटिंग की फील्ड में करियर बनाने के लिए विशेष डिग्री की जरूरत नहीं होती है। इंजीनियरिंग और कम्प्यूटर साइंस की डिग्री हासिल करने वाले छात्र आसानी से इस फील्‍ड में करियर बना सकते हैं। हालांकि अगर आप इस फील्ड में तरक्की करना चाहते हैं तो कुछ सर्टिफिकेट्स हासिल कर सकते हैं।

इस फील्‍ड में सर्टिफिकेट ऑफ क्लाउड सिक्योरिटी नॉलेज, आईबीएम सर्टिफाइड सॉल्यूशन आर्किटेक्ट, एचपी एक्‍सपर्ट ऑन क्लाउड सर्टिफिकेशन, क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज सर्टिफिकेट, गूगल क्लाउड सर्टिफिकेट और ओपन स्टैक सर्टिफिकेट जैसे कोर्स कर सकते हैं।

क्लाउड आर्किटेक्ट्स की सैलरी

कोर्स के बाद करियर की शुरुआत क्लाउड आर्किटेक्ट्स को कम से कम 7 से 10 लाख रुपये सालाना का सैलरी पैकेज ऑफर किया जाता है। वहीं अनुभव के बाद इनकी औसत सालाना सैलरी 15 से 20 लाख रुपये के बीच होती है। हालांकि अगर किसी अच्‍छे कॉलेज से कोर्स कर किसी मल्टी-नेशनल कंपनियों में सीनियर लेवल पर जॉब करते हैं तो 50 लाख रुपये सालाना से अधिक का सैलरी पैकेज हासिल कर सकते हैं।

अगली खबर