Tips For Data Scientist: पांच प्‍वाइंट में समझें कैसे बनाएं डाटा साइंस में शानदार करियर, यहां देखें क्या है जरूरी

सरकारी नौकरी
Updated Aug 21, 2022 | 22:31 IST | Times Now Digital

Data Science Career Scope: आज के समय में डाटा साइंटिस्‍ट की जितनी डिमांड है, उतनी ही यहां पर युवाओं की भीड़। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि सबसे बेहतर बनकर अच्‍छी जॉब हासिल की जाए। यहां हम पांच ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं।

Tips For Data Scientist
पांच प्‍वाइंट की मदद से डाटा साइंस में बनाएं शानदार करियर   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • डाटा साइंटिस्‍ट की जरूरत छोटी-बड़ी सभी कंपनियों में
  • डाटा साइंटिस्‍ट के लिए टॉप लेवल डिग्री की बहुत जरूरत
  • डाटा साइंटिस्‍ट को मिलती है हाई पे सैलरी वाली जॉब

Tips to become a Data Scientist: टेक्नोलॉजी के इस दौर में कंपनियों का बिजनेस डाटा आधारित हो गया है। सबकुछ इंटरनेट पर उपलब्‍ध होने के कारण डाटा की भूमिका बहुत बढ़ गई है। ऐसे में नए जमाने में डाटा साइंटिस्‍ट की मांग तेजी से बढ़ी है। ऑनलाइन मौजूद असीमित डाटा को जुटाने और उसमें से अपने काम का डेटा निकाल कर उसका इस्तेमाल करने का कार्य डाटा साइंटिस्ट ही करता है। जिसकी वजह से डाटा साइंटिस्‍ट की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। डाटा साइंटिस्‍ट की जॉब को आज के समय में टॉप 5 हाई सैलरी वाली जॉब में गिना जाता है। आने वाला भविष्‍य भी इन्‍हीं का है। अगर आप भी डाटा साइंटिस्‍ट बन लाखों में सैलरी हासिल करना चाहते हैं तो ये टिप्‍स आपके बहुत काम आएंगे।

डाटा साइंस

कंप्‍यूटर के माध्‍यम से ऑनलाइन भेजे जाने वाले किसी भी इनफार्मेशन को डाटा कहा जाता है। यह फोटो, वीडियो, सॉफ्टवेयर, गेम्स जैसे किसी भी रूप में हो सकता है। इन डाटा का विश्‍लेषण कर उसकी जानकारी निकलने को डाटा साइंस कहा जाता है। इसके लिए सूचना सिद्धांत, गणित, सांख्यिकी, सूचना प्रौद्योगिकी के सिद्धांतों और तकनीकों का उपयोग किया जाता है।

NEET Preparation Tips: अगले साल नीट क्रैक तो अभी से शुरू कर दें तैयारी, ये 5 टिप्‍स करेंगे आपकी मदद

डाटा साइटिंस्‍ट बनने के टिप्‍स-

1. नौकरी ढूंढते समय रखे ध्‍यान

कंपनी बड़ी हां या छोटी, सभी को डाटा साइंटिस्‍ट की जरूरत पड़ती है।लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि कोर्स पूरा करने के बाद किसी भी कंपनी में काम करने लगें। जॉब ढूंढने जाएं तो ध्‍यान रखें कि उसी कंपनी में जॉब करें, जिसका मार्केट में नाम हो। इससे जहां आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी वहीं एंसी जगह पर बहुत कुछ सीखने को भी मिलगा। यहां से दूसरी कंपनी में जाने पर बड़ी कंपनी का नाम आपके काम आएगा।

2. बेसिक से शुरूआत करें

यदि इस फील्‍ड में टॉप लेवल तक जाना चाहते हैं तो बेसिक से शुरुआत करना जरूरी है। इससे आप इस क्षेत्र को अच्छे से समझ पाएंगे। वहीं अगर आप सीधे एडवांस स्तर को समझना चाहते हैं, तो आपकी जानकारी अधूरी रह जाएगी और यह आगे चलकर आपको नुकसान ही देगा।

Career In Archaeologist: रोमांच व रहस्‍यों से भरा है आर्कियोलॉजिस्ट सेक्‍टर, कोर्स कर युवा ऐसे बनाएं करियर

3. डिग्री लेवल हाई करें

डाटा साइंटिस्‍ट का जॉब जितना शानदार है उतना ही मुश्किल टफ भी। इस क्षेत्र में कंपटीशन बहुत है, ज्‍यादातर डाटा साइंटिस्‍ट के पास मास्टर और पीएचडी की डिग्री होती है। इसलिए डाटा साइंटिस्‍ट बनने के लिए बड़ी डिगी की बहुत जरूरत पड़ती है। अगर आप ग्रेजुएशन के बाद डाटा साइंटिस्‍ट बनना चाहते हैं तो भूल जाएं।

4. इन क्षेत्र में लें डिग्री

डाटा साइंटिस्ट के तौर पर करियर बनाने के लिए कंप्यूटर साइंस, फिजिकल साइंस, स्टैटिस्टिक्स में बैचलर डिग्री काफी अच्‍छी मानी जाती है। इससे अच्‍छी पोस्‍ट के जॉब हासिल करने के चांस बढ़ जाते हैं। ये सभी कोर्स बड़े डाटा को संशोधित करने और विश्लेषण करने के लिए जरूरी स्किल देते हैं।

5. लगातार प्रैक्टिस जरूरी

डाटा साइंटिस्‍ट जितना जल्‍दी कच्चे डाटा से जरूरी जानकारी निकाल ले उतना ही बेहतर। कई बार डाटा साइंटिस्‍ट डाटा की सफाई करने में बहुत समय बिताते हैं, जिससे कंपनी को नुकसान होने लगता है। इससे बचने के लिए बेहतर यही होगा कि डिग्री प्रोग्राम के दौरान आपने जो स्किल सीखा है, उसका प्रैक्टिस करते रहें। इसके लिए आप ऐप बनाकर, ब्लॉग शुरू करके या डाटा विश्लेषण की खोज करके अपनी स्क्लि को डेवलप कर सकते हैं।

अगली खबर