MP Police Constable Result, Cut-Off 2022: मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा रिजल्ट जल्द, जानें संभावित कट ऑफ

MP Police Constable Result, Cut-Off 2022: मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी हो सकता है। रिजल्ट मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) की ऑधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर देखा जा सकेगा।

MP Police Constable Result
एमपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा रिजल्ट जल्द  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 6000 कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए 17 फरवरी 2022 को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई थी।
  • 6000 पदों के लिए करीब 12 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी है। 
  • ऑनलाइन परीक्षा के रिजल्ट में नार्मलाइजेशन फॉर्मूला अपनाया जा सकता है।

MP Police Constable Result, Cut-Off 2022: एमपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी हो सकता है। रिजल्ट  मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) की ऑधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जारी होगा। 6000 कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए बीते 17 फरवरी को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई थी। इन 6000 पदों के लिए करीब 12 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी है। 

शारीरिक दक्षता के लिए इतने लोग होंगे क्वॉलिफाई

ऑनलाइन परीक्षा से करीब पांच गुना उम्मीदवारों का शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए चयन हो सकता है। बोर्ड ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की आंसर-की 18 फरवरी को जारी कर दी थी।  जिस पर अभ्‍यर्थियों को आपत्ति दर्ज कराने का मौका भी दिया गया था। अब फाइनल आंसर-की के आधार पर रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

क्या रह सकती है कटऑफ

परीक्षा दे चुके उम्मीदवारों के मन में इस बात की चिंता होगी कि चयन के लिए कट ऑफ क्या होगा। 100 अंकों की परीक्षा में  निगेटिव मार्किंग नहीं थी। और एक प्रश्‍न के लिए एक अंक निर्धारित था। ऐसे में संभावना है कि सामान्‍य श्रेणी में पुरुष उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ  81 अंक तक जा सकता है, जबकि महिला उम्मीदवारों के लिए यह 72 अंक हो सकता है।

वहीं, ओबीसी कैटेगरी में  में पुरुष उम्मीदवारों के लिए 76 अंक और महिला उम्मीदवारों के लिए 68 अंक कट-ऑफ जा सकता है। जबकि अनुसूचित जाति (SC) कैटेगरी में  में पुरुष उम्मीदवारों  के लिए यह 71 अंक और महिला उम्मीदवारों के लिए 65 अंक कट ऑफ जा सकता है। जबकि अनुसूचित जनजाति (ST) कैटेगरी  में पुरुष उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ 65 अंक और महिला उम्मीदवारों के लिए 59 अंक जा सकता है।
 

यूज होगा नार्मलाइजेशन प्रॉसेस

बोर्ड ऑनलाइन परीक्षा का रिजल्ट नार्मलाइजेशन तरीके से तैयार कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि परीक्षा कई शिफ्टों में आयोजित की थी। और इस कारण  प्रश्न पत्रों के कठिनाई का स्तर अलग-अलग होता है। ऐसमें समानता लाने के लिए  नॉर्मलाइजेशन के फॉर्मूले को अपनाया जाता है।

Bihar Board BSEB 12th Scrutiny Form 2022: बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी के लिए आवेदन कैसे करें, जानें यहां

अगली खबर