CUET 2022: सीयूईटी एग्‍जाम तैयारी के लिए बनाएं सही स्ट्रेटेजी, ये टिप्‍स करेंगे आपकी मदद

Preparation Tips For CUET: अगर आप सीयूईटी एग्‍जाम में बैठने जा रहे हैं तो अपनी तैयारी अभी से शुरू कर दें। ध्‍यान रखें कि इस एग्जाम की तैयारी के लिए मेहनत के साथ ही अच्‍छी प्‍लानिंग की भी जरूरत पड़ेगी।

CUET Exam Tips
सीयूईटी एग्‍जाम तैयारी के टिप्‍स  
मुख्य बातें
  • सीयूईटी के लिए बेहतर स्ट्रेटेजी बनाना जरूरी
  • बेहतर रिसोर्स से करें अपनी परीक्षा की तैयारी
  • तैयारी शुरू करने से पहले समझें पैटर्न व सिलेबस

Preparation Tips For CUET: सेंट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए पहली बार सीयूईटी एक्‍जाम का आयोजन होने जा रहा है। इस परीक्षा का आयोजन जुलाई माह में किया जाएगा। इस परीक्षा में लाखों छात्र बैठेंगे, जिससे यह एंट्रेंस एग्‍जाम काफी टफ होने वाला है। अपने पसंदीदा कॉलेज में दाखिले के लिए आपको अच्‍छी स्ट्रेटेजी बनाकर हार्ड वर्क के साथ तैयारी करनी होगी। इस तैयारी के लिए आपको बेहतर गाइडेंस और रिसोर्स की भी आवश्यकता होगी। यहां हम आपको सीयूईटी की तैयारी के लिए कुछ टिप्‍स बता रहे हैं।

एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को समझें

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए उसके पैटर्न और उसके सिलेबस को समझना जरूरी होता है। इसलिए आप सबसे पहले जाने कि सीयूईटी की परीक्षा क्या है और इसका सिलेबस कैसा है। आपका यह भी जानना जरूरी है कि किन-किन विषयों से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे और कौन से विषय अधिक जरूरी हैं। ऐसा करने के बाद आप जरूरी विषयों की पहचान कर अपना समय बचा पाएंगे।

Read More-  UGC NET Admit Card 2022: एनटीए इस दिन जारी करेगा यूजीसी नेट परीक्षा 2022 का एडमिट कार्ड, जानें जरूरी बातें

एक टाइम-टेबल बनाएं

जब आप सिलेबस को अच्‍छे से समझ लें तो विष्‍यवार परीक्षा तैयारी के लिए टाइम-टेबल बनाएं। यह परीक्षा जुलाई में आयोजित होने की संभावना है। इसलिए छात्रों को जल्द से जल्द टाइम-टेबल बनाकर अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। एक ऐसा प्लान बनाएं जिसमें आप हर दिन तीन से चार घंटे इस परीक्षा की तैयारी में दे सकें। अपनी स्पीड और अपने टाइम-टेबल को सही तरह से मैनेज करें।

अधिक से अधिक प्रैक्टिस करें

किसी भी कार्य का लगातार प्रैक्टिस करना सफलता की कुंजी होता है। अपनी प्रैक्टिस के लिए विभिन्न प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षाओं के प्रश्‍न पत्रों की प्रैक्टिस करें। वहीं एमसीक्यू का अभ्यास करने के लिए लाइव क्लासेस में भी शामिल हों

Read More- PSEB Class 12th Result 2022 Released: पंजाब बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम, SMS और DigiLocker पर करें चेक

खुद को मोटिवेटेड रखें

सफलता के लिए मोटिवेशन बेहद जरूरी होता है। इसलिए खुद को पॉजिटिव रखें और सोचे कि एंट्रेंस में सफलता आपके सपनों और आपके करियर को आकार देने में कैसे मदद करेगी। इस तरह की परीक्षा की तैयारी से जुड़े लोगों से मदद मांगे और सही मार्गदर्शन के साथ तैयारी करें।

अगली खबर