Career In Quality Analyst: क्वॉलिटी एनालिस्ट की कंपनियों में है बहुत डिमांड, युवा इस तरह बना सकते हैं करियर

Career In Quality Analyst: जागरूक होते ग्राहकों ने कंपनियों में क्वॉलिटी एनालिस्ट की डिमांड बढ़ा दी है। क्वॉलिटी एनालिस्ट कंपनियों और उपभोक्ताओं के बीच एक प्रमुख कड़ी बन गए हैं। इस फील्‍ड में शानदार करियर बनाया जा सकता है...

Career In Quality Analyst
क्वॉलिटी एनालिस्ट से जुड़ा कोर्स व करियर ऑप्‍शन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • सभी कंपनियों में रहती है क्वॉलिटी एनालिस्ट की डिमांड
  • टेक्निकल बैकग्राउंड वाले छात्र बना सकते हैं यहां करियर
  • क्वॉलिटी एनालिस्ट को कई सेक्‍टरों में मिलती है अच्‍छी जॉब

Career In Quality Analyst: प्रोडेक्‍ट बनाने वाली कंपनियों के बीच बढ़ते हुए कंपटीशन के इस दौर में ग्राहक भी काफी जागरूक हो गए हैं। अब उपभोक्ता कोई भी उत्‍पाद उसकी गुणवत्ता को ध्‍यान में रखकर ही खरीदना पसंद करते हैं। ग्राहकों के रूझान को देखकर कंपनियों ने भी अपने उत्पादों का स्टैंडर्ड मैंटेन रखने के लिए क्वॉलिटी एनालिस्ट की मदद लेना शुरू कर दिया है। आज के दौर में क्वॉलिटी एनालिस्ट की जॉब बहुत डिमांड में है। क्वॉलिटी एनालिस्ट कंपनियों और उपभोक्ताओं के बीच एक प्रमुख कड़ी बन गए हैं। इस फील्‍ड में करियर बनाना शानदार हो सकता है।

जरूरी योग्यता - Quality analyst eligibility

क्वॉलिटी एनालिस्ट के तौर पर करियर बनाने से पहले आपको ध्‍यान रखना पड़ेगा कि कंपनियां इस पोस्‍ट पर सिर्फ टेक्निकल पृष्ठभूमि वाले छात्रों को ही तवज्जो देती हैं। इसलिए क्वॉलिटी एनालिस्ट बनने के लिए फूड साइंस-टेक्नोलॉजी, बिजनेस स्टडीज, मैनेजमेंट, मटेरियल साइंस-टेक्नोलॉजी, टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी, पॉलिमर साइंस-टेक्नोलॉजी, प्रॉसेस इंजीनियरिंग या फिर प्रोडक्शन इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट का कोर्स करना होगा। इसके अलावा सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग फील्ड में काम करने के लिए कम्प्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन जरूरी होता है।

Read More - करियर बनाने में बेहद मददगार है सोशल मीडिया, बस इन बातों का रखें ध्‍यान

यह स्किल्स जरूरी - Quality analyst skills

क्वॉलिटी एनालिस्ट में कई स्किल्स होने बेहद जरूरी हैं। जैसे- बढ़िया टेक्निकल-ऑर्गनाइजेशनल प्लानिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, इंटर-पर्सनल कम्युनिकेशन और न्यूमेरिकल स्किल होनी चाहिए। इनकी मदद से ही इस प्रोफेशन में कामयाबी मिल सकती है। क्वॉलिटी एनालिस्ट का काम बहुत जिम्मेदारी भरा होता है। इसमें ऑपरेटिंग स्टाफ और सप्लायर्स के साथ को-ऑर्डिनेशनल तथा क्वॉलिटी असेसमेंट संबंधी ढेरों जवाबदेही निभानी होती है। लिहाजा, एक संतुलित टीम के रूप में काम करने की क्षमता होनी चाहिए।

Read More - अपने शौक को बनाए कमाई का जरिया, टैटू आर्टिस्ट के तौर पर ऐसे बनाए अपना करियर

यहां है करियर की संभावना - Quality analyst as a career option after

आज के समय में कस्‍टमर काफी जागरूक हो गए हैं। इसलिए बाजार में बिना क्वॉलिटी के कोई उत्पाद या सेवा न तो अपने प्रतिस्‍पर्धी को टक्कर दे पाएगी और न ही उपभोक्ताओं के दिलो-दिमाग पर अपनी छाप छोड़ पाएगी। जिस वजह से ही अब हर कंपनी में क्वॉलिटी एनालिस्ट की मांग होती है। हो सकता है कि हर कंपनी में पद के नाम अलग-अलग हों,  लेकिन कंपनियों व संस्थाओं में वे क्वॉलिटी एनालिस्ट के रूप में ही सेवाएं देते हैं। इनके लिए मैन्युफैक्चरिंग, ऑटोमोटिव, टेक्सटाइल, इंजीनियरिंग,  इलेक्ट्रिकल गैजेट्स, प्रोसेसिंग कंपनीज, फार्मा के अलावा सर्विस इंडस्ट्री के दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं। इसके अलावा अब शैक्षणिक व सरकारी विभागों में भी इनकी काफी मांग है।

अगली खबर