REET 2022: अब आएगी रीट की Answer Key,उसके बाद तुरंत करें ये काम

REET 2022 Question Paper & Answer Key:  बोर्ड द्वारा प्रश्न पत्र जारी करने के बाद, ऐसी उम्मीद है कि जल्द ही Answer Key जारी कर दी जाएगी। इसके बाद उम्मीदवार के पास आंसर-की पर आपत्ति जताने का अवसर होगा।

reet 2022 answer key update
रीट 2022 की आंसर-की जल्द  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं है, तो आंसर-की जारी होने के बाद उम्मीदवार के लिए अपने रिजल्ट का अंदाजा लगाना आसान हो जाएगा।
  • उम्मीदवार को लगता है किसी सवाल का जवाब आंसर-की में सही नहीं है, तो वह पर एक तय शुल्क देकर आपत्ति जा सकता है।
  • रीट परीक्षा का आयोजन 23 और 24 जुलाई को किया गया था।

REET 2022 Question Paper & Answer Key:  राजस्थान बोर्ड ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा, रीट 2022 के चारों शिफ्ट के प्रश्न पत्र जारी कर दिए हैं। अब इच्छुक उम्मीदवार रीट की आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in से प्रश्न पत्र देख सकते हैं। प्रश्न पत्र अपलोड किए जाने के बाद उम्मीद है कि बोर्ड Answer Key भी  जारी करेगा। जिसके जरिए उम्मीदवार अपने रिजल्ट का आंकलन कर सकेंगे। साथ ही उस पर आपत्ति भी दर्ज कराई जा सकेगी।

Answer Key जारी होने पर कर सकेंगे ये काम

बोर्ड द्वारा प्रश्न पत्र जारी करने के बाद, ऐसी उम्मीद है कि जल्द ही Answer Key जारी कर दी जाएगी। इसके बाद उम्मीदवार के पास आंसर-की पर आपत्ति जताने का अवसर होगा। यानी अगर किसी उम्मीदवार को लगता है किसी सवाल का जवाब आंसर-की में सही नहीं है, तो वह पर एक तय शुल्क देकर आपत्ति जा सकता है। जो कि बोर्ड द्वारा दिए गए लिंक पर दर्ज कराई जा सकेगी।

रिजल्ट का लग जाएगा अंदाजा

चूंकि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं है, तो आंसर-की जारी होने के बाद उम्मीदवार के लिए अपने रिजल्ट का अंदाजा लगाना आसान हो जाएगा। रीट क्वॉलिफाई करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को 60 फीसदी, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को 36-55 फीसदी (TSP और Non TSP), अनुसूचित जाति, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एमबीसी उम्मीदवार को 55 फीसदी , एक्स सर्विसमैन को 50 फीसदी , पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार को 40 फीसदी और सहरिया जनजाति के उम्मीदवार को 36 फीसदी अंक जरूरी है। आंसर की के जरिए रिजल्ट का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकेगा।

REET 2022 Question Paper: डायरेक्ट लिंक से चेक करें रीट परीक्षा के चारों शिफ्ट के प्रश्न पत्र

रिजल्ट के बाद होगा ये काम

रिजल्ट जारी होने के बाद डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। जहां पर उम्मीदवार को जन्म तिथि, परीक्षा प्रमाण पत्र से लेकर जरूरी जाति और अन्य प्रमाण पत्र का वैरिफिकेशन कराना होगा। इसके बाद बोर्ड द्वारा रीट अध्यापक पात्रता प्रमाण पत्रा जारी किया जाएगा। जिसके बाद क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवार, शिक्षक की वैंकेसी निकलने के बाद आवेदन कर सकेंगे।

अगली खबर