SBI Clerk Recruitment 2022: एसबीआई जल्द कर सकता है क्लर्क के पदों पर बंपर भर्ती का ऐलान, जानें चयन प्रक्रिया समेत अन्य डिटेल्स

SBI Clerk Recruitment 2022: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही क्लर्क के पदों पर बंपर भर्ती का ऐलान कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसबीआई अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक क्लर्क भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।

SBI Clerk Recruitment 2022
SBI Clerk Recruitment 2022 
मुख्य बातें
  • एसबीआई अप्रैल के अंत तक क्लर्क भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।
  • योग्य और इच्छुक उम्मीदवार एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकेंगे आवेदन।
  • यहां चयन प्रक्रिया दो चरणों, प्रीलिम्स और लिखित परीक्षा के आधार पर होगी।

SBI Clerk Recruitment 2022: बैंक में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है।  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही क्लर्क के पदों पर बंपर भर्ती का ऐलान कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसबीआई अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक क्लर्क भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.com.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

बता दें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया हर साल जनवरी से अप्रैल के बीच क्लर्क के पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन करता है। कयास लगाया जा रहा है कि इस बार भी एसबीआई अप्रैल माह के अंत तक क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। हालांकि एसबीआई ने अभी इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। लेकिन यदि आप बैंक में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो अपनी तैयारी तेज कर दें, क्योंकि जल्द ही एसबीआई अपने ब्रांच में क्लर्क के रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। आइए जानते हैं शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया और उम्र सीमा से लेकर संपूर्ण बातें।

शैक्षणिक योग्यता

एसबीआई के क्लर्क के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही जिन उम्मीदवारों के पास जनवरी 2022 से पहले तक का इंटिग्रेटेड ड्यूअल डिग्री (आईडीडी) सर्टिफिकेट होगा वे आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा ग्रेजुएशन फाइनल ईयर के छात्र यहां आवेदन कर सकेंगे।

उम्र सीमा

यहां अधिकतम 28 वर्ष और न्यूनतम 20 वर्ष के युवक/युवतियां आवेदन कर सकेंगे। हालांकि सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेंणी के अभ्यर्थियों को एज रिलैक्सेशन के आधार पर छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए एसबीआई द्वारा जारी नोटिफिकेशन का इंतजार करें।

चयन प्रक्रिया और परीक्षा पैटर्न

एसबीआई के क्लर्क के पदों पर चयन प्रक्रिया दो चरणों प्रीलिम्स और लिखित परीक्षा के आधार पर होती है। प्रत्येक चरण में उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है। प्रीलिम्स में सफल होने वाले उम्मीदवार मेन्स यानी मुख्य परीक्षा अनिवार्य के पात्र होंगे। बता दें एसबीआई क्लर्क के पद पर इंटरव्यू राउंड नहीं होता।

प्रीलिम्स

एसबीआई क्लर्क प्रीलिम्स कंप्यूटर बेस्ड पेपर होता है, जिसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है, जिसमें इंग्लिश लैंग्वेज के 30 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 35 और रीजनिंग एबिलिटी से 1 नंबर के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय दिया जाता है।

मेन्स

प्रीलिम्स की परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए मेन्स यानी लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसमें अभ्यर्थियों के भाषा और कुशलता की जांच की जाती है। इसमें अभ्यर्थियों को 200 नंबर के कुल 190 प्रश्नों का जवाब देना होता है, जिसमें रीजनिंग और कंप्यूटर एप्टीट्यूड से 60 अंकों के 50 प्रश्न, इंग्लिश विषय से 40 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 50 अंकों के 50 प्रश्न और फाइनेंशियल अवेयरनेस से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे 40 मिनट का समय दिया जाता है।   

बता दें एसबीआई ने अभी क्लर्क भर्ती 2022 के लिए कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। इससे संबंधित कोई भी नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको तुरंत सूचित कर दिया जाएगा।
 

अगली खबर