Career in autocad: इंजीनियरिंग व डिजाइनिंग बैकग्राउंड छात्रों के लिए संजीवनी है ऑटोकैड कोर्स, ऐसे बनाएं करियर

Career in autocad: ऑटोकैड को एक जॉब ओरिएंटेड कोर्स माना जाता है। इसका इस्‍तेमाल इंजीनियरिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, विजुअल डिजाइनिंग व एनिमेशन में किया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद युवाओं के लिए जॉब के ऑप्‍शन बढ़ जाते हैं।

Career in autocad
ऑटोकैड कोर्स के बाद करियर ऑप्‍शन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • इंजीनियरिंग व डिजाइनिंग बैकग्राउंड छात्रों के लिए है ऑटोकैड
  • ऑटोकैड को माना जाता है पूरी तरह से जॉब ओरिएंटेड कोर्स
  • ऑटोकैड में कराए जाते हैं कई तरह के सर्टिफिकेट कोर्स

Career in autocad: किसी घर या बिल्डिंग को बनाने से पहले उसका नक्शा तैयार किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि घर बनाने के लिए नक्शे का डिजाइन इंजीनियर कैसे करते हैं? तो इसका जवाब है ऑटोकैड। जो लोग इस सॉफ्टवेयर पर काम करते हैं, उनके पास करियर के कई ऑप्‍शन होते हैं। यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल घर की डिजाइन करने के साथ मैकेनिकल काम जैसे मशीनों की डिजाइन और ड्राइंग बनाने में भी किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल ज्‍यादातर इंजीनियरिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, विजुअल डिजाइनिंग बैकग्राउंड वाले छात्र करते हैं। अगर आप भी इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो यह आपका भविष्‍य बना सकता है। इसमें कई तरह के सर्टिफिकेट कोर्स कराए जाते हैं।

ऑटोकैड क्‍या है

ऑटोकैड एक ऐसा कोर्स है जिसमें छात्रों को डिजाइनिंग सिखाई जाती है। अगर आप इंजीनियरिंग या फिर इंटीरियर डिजाइनिंग से संबंधित कोर्स कर रहे हैं तो औटोकैड सीखना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, ऑटोकैड एक 2डी और 3डी कंप्यूटर एडेड ड्राफ्टिंग सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है। इसका प्रयोग आर्किटेक्चर कंस्ट्रक्शन और मैन्युफैक्चरिंग में ब्लू प्रिंट तैयार करने के लिए होता है। जो इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करता है उसे प्रोफेशनल तरीके से ड्रॉफ्टर के नाम से जाना जाता है। यह सॉफ्टवेयर यूजर द्वारा दिए गए किसी भी कमांड को ऑटोमेटिक समझ जाता है और जरूरत के हिसाब से उसका आउटपुट देता है। इसमें ड्राइंग पिक्चर डिजाइन को एक्सप्लेन करते हुए काफी डिटेल में बनते हैं। इससे इंजीनियर को कंस्ट्रक्शन के डिजाइन, विजुलाइज, स्टिम्युलेट और काम करने में काफी आसानी होती है। इसका इस्‍तेमाल मनोरंजन के क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाले क्लासिक एनीमेशन तैयार करने में भी किया जाता है।

Read More: NEET UG 2022: रिकॉर्ड 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने करवाया पंजीकरण, 95% उम्मीदवार हुए परीक्षा में शामिल

ऑटोडेस्क के लिए जरूरी कोर्स

सर्टिफिकेट कोर्स

डिप्लोमा इन ऑटोकैड, एडवांस्ड ऑटोकैड कोर्स, मास्टर डिप्लोमा इन आर्किटेक्चरल कैड, एडवांस्ड कोर्स इन कैड, ऑटोकैड।

नॉर्मल ऑटोकैड कोर्स

ऑटोकैड कोर्स-ग्राफिक क्रिएशन, एडवांस्ड ऑटोकैड कोर्स, इंट्रोडक्टरी ऑटोकैड कोर्स, इंटरमीडिएट ऑटोकैड कोर्स।

Read More: आरआरबी ने जारी किया RRB NTPC CBAT परीक्षा का शेड्यूल, यहां से करें चेक

ऑटोकैड कोर्स-ट्रेनिंग

बैचलर इन प्लॅनिंग, मैकेनिकल इंजिनीरिंग डिप्लोमा, डिप्लोमा इन आर्किटेक्चरल इंजिनीरिंग, डिप्लोमा इन सिविल इंजिनीरिंग, बैचलर इन आर्किटेक्चर।

ऑटोकैड कोर्स के बाद अवसर

ऑटोकैड एक जॉब ओरिएंटेड कोर्स है। इसे करने के बाद डिजाइन के फील्‍ड में शानदार रोजगार के अवसर खुलते हैं। इसे करने के बाद सिविल इंजीनियरिंग आर्किटेक्चर और डिजाइनिंग क्षेत्र में हाई सैलेरी पैकेज पाने की संभावना बढ़ जाती है। अगर कोई छात्र सिविल इंजीनियरिंग से बीटेक करने के साथ यह कोर्स भी करता है तो वह आसानी से 5 से 10 लाख रूपये का सालाना पैकेज हासिल कर सकती है। वहीं सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने के साथ ऑटोकैट कोर्स करने पर 4 से 6 लाख रूपये तक पैकेज मिल सकता है।

अगली खबर