UPTET 2021: यूपीटीईटी रिजल्ट से पहले कैलकुलेट करें अपने मार्क्स, ये है तरीका

UPTET Result 2021: यूपीटीईटी परीक्षा 23 जनवरी को आयोजित की गई थी। अब परीक्षा के फाइनल आंसर की और रिजल्ट जारी होने वाले हैं।

UPTET EXAM DATE AND CUT OFF MARKS
यूपीटीईटी रिजल्ट जल्द  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • यूपीटीईटी में कैटेगरी के आधार पर कट ऑफ मार्क्स अलग-अलग होते हैं। इसके तहत सामान्य वर्ग के लिए 60 फीसदी और अन्य के लिए 55 फीसदी हासिल करना जरूरी है।
  • फल उम्मीदवारों को यूपीटीईटी पात्रता प्रमाणपत्र दिया जाएगा जो जीवन भर के लिए वैध होगा।
  • आंसर की के जरिए उम्मीदवार अपने मार्क्स कैलकुलेट कर सकते हैं।

Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test, UPTET Result 2021: यूपीटीईटी 2021 परीक्षा के नतीजे जल्द घोषित हो सकते हैं। ऐसी संभावना है कि रिजल्ट 25 फरवरी को जारी हो सकता है। इसके पहले 23 फरवरी को आंसर की भी जारी होने की उम्मीद है। इस बीच परीक्षा में भाग लेने वाले लाखों उम्मीदवारों को अपने मार्क्स,  पात्रता सर्टिफिकेट और नौकरी हासिल करने की प्रक्रिया आदि के बारे भी जानकारी हासिल करने की उत्सुकता रहती है।

इस तरह कैलकुलेट करें अपना स्कोर कार्ड

अभी तक की सूचना के अनुसार UPTET परीक्षा के लिए आंसर की 23 फरवरी को जारी हो सकती है। जिसे आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in.पर चेक किया जा सकता है। आंसर की के जरिए उम्मीदवार अपने मार्क्स को कैलकुलेट कर सकता हैं। यूपीटीआई में प्रत्येक प्रश्न के सही होने पर एक अंक मिलेगा। साथ ही परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है। ऐसे में आंसर की के जरिए उम्मीदवार अपने अंक कैलकुलेट कर सकते हैं। जिसके वह अंदाजा लगा सकते हैं कि वह क्वॉलिफाइंग मार्क्स हासिल कर पाएंगे या नहीं।

क्वॉलिफाइंग मार्क्स से लेकर पात्रता के लिए ये है नियम

-परीक्षा में सफल होने के लिए सामान्य उम्मीदवार को न्यूनतम 60 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी है। इसके अलावा अन्य कैटेगरी के लिए न्यूनतम 55 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी होता है। 

- सफल उम्मीदवारों को यूपीटीईटी पात्रता प्रमाणपत्र दिया जाएगा जो जीवन भर के लिए वैध होगा।

- प्रमाणपत्र हासिल करने वाले उम्मीदवारों को संबंद्ध स्कूलों में नौकरी के भर्ती की जाएगी। जहां कट ऑफ के आधार पर चयन किया जाएगा।

-जो सफल उम्मीदवार अपना स्कोर कार्ड सुधारना चाहेंगे, वह आगे भी परीक्षा देकर बेहतर अंक हासिल कर सकते हैं। 

ऐसे चेक करें रिजल्ट

आंसर की जारी होने के बाद बोर्ड रिजल्ट जारी करेगा। रिजल्ट को updeled.gov.in.पर चेक किया जा सकता है। जहां पर उम्मीदवार को अपने रोल नंबर सहित दूसरी जानकारी सबमिट करनी होगी। इसके बाद रिजल्ट चेक किया जा सकेगा।
 
अगली खबर