WB Police Constable Recruitment 2022: इस राज्‍य में पुलिस कॉन्‍स्‍टेबल के 1600 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, देखें डिटेल

WB Police Constable Recruitment 2022: पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) ने कॉन्‍स्‍टेबल के रिक्‍त पदों के लिए भर्ती निकाली है। इच्‍छुक एवं योग्‍य उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

WB Police Constable Recruitment
WB Police Constable Recruitment 
मुख्य बातें
  • 29 मई से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
  • कुल 1666 पदों के लिए होगी भर्ती
  • पुरुष एवं महिला दोनों उम्‍मीदवारों के लिए मौका

WB Police Constable Recruitment 2022: पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) ने पुरुष एवं महिला कॉन्‍स्‍टेबल के रिक्‍त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली है। आवेदन प्रक्रिया 29 मई से शुरू होगी। इच्छुक उम्मीदवार पश्चिम बंगाल पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 27 जून है। भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 1666 पदों को भरा जाएगा। जिसमें पुलिस कांस्टेबल के 1410 एवं महिला कांस्टेबल के 256 पद शामिल हैं। 

उम्‍मदवारों को फॉर्म में सुधार का भी मौका मिलेगा। इसके लिए वे 1 जुलाई से 7 जुलाई 2022 तक आवेदन पत्र में बदलाव कर सकेंगे। इच्छुक आवेदक अपना आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के अलावा सहज मित्र केंद्रों के माध्यम से भी जमा कर सकते हैं, जिसकी सूची वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है।

जारी किए गए आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार आवेदक को बंगाली भाषा में बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि  यह प्रावधान उन व्यक्तियों पर लागू नहीं होगा जो दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उप-मंडलों के स्थायी निवासी हैं। यह नियम केवल पश्चिम बंगाल के निवासियों के लिए लागू होगा। 

पात्रता एवं आयु सीमा
डब्ल्यूबी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवार का पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या इसके समकक्ष से माध्यमिक परीक्षा पूरी की होनी चाहिए। वहीं आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि राज्य के निवासी उम्मीदवारों को इसमें नियमानुसार छूट दी जाएगी। योग्यता संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन देख सकते हैं। 

आवेदन शुल्क
भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदन के लिए उम्‍मीदवारों को एक निर्धारित शुल्‍क का भुगतान करना होगा, जो अलग अलग श्रेणी के अनुसार है। अधिसूचना के अनुसार पश्चिम बंगाल की अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति को छोड़कर आवेदन शुल्क 170 रुपए है। वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 20रुपए तय किया गया है।

जानिए कैसे होगा चयन 
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, पीएसटी, पीईटी, मुख्य परीक्षा एवं इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। पहले राउंड की परीक्षा पास करने वाले उम्‍मीदवारों को शारीरिक परीक्षण के लिए शॉर्टलिस्‍ट किया जाएगा। इसके बाद उनका दस्‍तावेज सत्‍यापन होगा। 
 

अगली खबर