Career In Hydrotherapy: जानें क्‍या होता है हाइड्रोथेरेपी, कैसे करें कोर्स और क्‍या है करियर ऑप्‍शन

Career In Hydrotherapy: बीमारियों के इलाज के लिए अब लोग नेचुरोपैथी की तरफ बढ़ रहे हैं। इसकी ही एक शाखा है हाइड्रोथेरेपी। इसमें गंभीर व पुरानी बीमारियों का इलाज पानी के द्वारा किया जाता है। इस फील्‍ड में युवा जरूरी कोर्स कर शानदार करियर बना सकते हैं...

Career In Hydrotherapy
हाइड्रोथेरेपी में इन कोर्स व करियर   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • हाइड्रोथेरेपी को आसान भाषा में जल उपचार चिकित्सा कहा जाता है
  • हाइड्रोथेरेपी में पानी के अलग-अलग प्रयोग से किया जाता है इलाज
  • हाइड्रोथेरेपी से संबंधित कोर्स करने के लिए 12वीं पास करना जरूरी

Career In Hydrotherapy: प्रकृति में कई ऐसे तत्‍व मौजूद हैं जो गंभीर बीमारियों का भी आसानी से उपचार कर देते हैं। बस उसको उपयोग करना आना चाहिए। नेचुरोपैथी चिकित्सा की एक रचनात्मक विधि है। इसका लक्ष्य प्रकृति में उपलब्ध तत्वों का इस्तेमाल कर रोग का मूल कारण समाप्त करना है। प्रकृति की देन ‘जल’ भी उन्‍हीं खास तत्‍वों में से एक है। इसका उपचार कई रोगों में किया जाता है, बस आपको इसका सही तरीका पता होना चाहिए। जल उपचार को साइंस में हाइड्रोथेरेपी कहते हैं। यहां पर हम आपको इससे जुड़े कोर्स, योग्‍यता व करियर स्‍कोप की पूरी जानकारी मिलेगी। 

क्‍या है हाइड्रोथेरेपी - What is Hydrotherapy?

हाइड्रोथेरेपी को आसान भाषा में जल उपचार चिकित्सा भी कह सकते हैं। इसमें पानी का उपयोग तरल, बर्फ और वाष्प के रूप में किया जाता है। कई सदियों से अलग-अलग सथ्‍यताओं में हाइड्रोथेरेपी का इस्‍तेमाल कर कई पारम्परिक बीमारियों और चोटों के इलाज किया जाता रहा है। हाइड्रोथेरेपी को नेचुरोपैथी और फिजियोथेरेपी के एक अलग शाखा के रूप में भी जाना जाता है। हाइड्रोथेरेपी के दौरान एक हाइड्रोथेरेपिस्ट अपने पेसेंट का इलाज ठंडा स्नान, तटस्थ स्नान, भाप स्नान, ठंडा पैक इत्यादि। इस थेरेपी से पेसेंट के दर्द और शरीर के विभिन्न विकार हाइड्रोपैथिक द्वारा ठीक किये जा सकते हैं। मांसपेशियों के अपव्यय की समस्याएं या किसी गम्भीर चोट से उबारने के लिये हाइड्रोथेरेपी को अच्‍छा विकल्‍प माना जाता है।

Read More - जेईई मेन 2022 टॉपर्स की लिस्ट हुई जारी, यहां चेक करें टॉपर्स के नाम

योग्‍यता व कोर्स - Hydrotherapy Eligibilility and Course

हाइड्रोथेरेपी में कोर्स करने के लिए 12वीं करना आवश्‍यक है। इसके बाद किसी भी स्‍ट्रीम के छात्र हाइड्रोथेरेपी से संबंधित कोर्स कर सकेंगे। हाइड्रोथेरेपी में सर्टिफिकेट, डिप्‍लोमा, ग्रेजुएशन और पोस्‍ट ग्रेजुएशन कोर्स उपलब्‍ध हैं। नैनीताल स्थित अखिल भारतीय वैकल्पिक चिकित्सा परिषद हाइड्रोथेरेपी में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स कराती है। वहीं छत्तीसगढ़ विश्वविद्यालय हाइड्रोथेरेपी में 1 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स प्रदान करता है। इन सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये न्यूनतम योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए। वहीं भारतीय वैकल्पिक चिकित्सा बोर्ड कोलकाता, ऑल इण्डिया पैरा मेडिकल टेक्नोलॉजी एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन काउंसिल पंजाब भी हाइड्रोथेरेपी में 2 साल का स्नातक कोर्स, 1 वर्ष का डिप्लोमा और 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स कराते हैं। इसके अलावा ये संस्थान स्नातकों के लिये हाइड्रोथेरेपी में 2 साल का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स भी कराते हैं।

Read More - एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा के स्‍कोरकार्ड हुए जारी, ऐसे करें चेक

कोर्स के लिए जरूरी स्किल व करियर ऑप्‍शन - Hydrotherapy Career Option

हाइड्रोथेरेपी में करियर बनाने के लिए पानी और पूल सुरक्षा सम्बन्धी नियमों की पूर्ण जानकारी होनी जरूरी है। इसके अलावा अन्य पेशेवरों के साथ टीम में काम करने की योग्यता के साथ-साथ बेहतर कम्युनिकेशन और सुनने की क्षमता का होना भी जरूरी है। साथ ही मरीज को बेहतर रूप से सम्भालने का स्किल भी जरूरी है। यदि हाइड्रोथेरेपिस्ट अपना खुद का थेरेपी सेंटर चला रहा है, तो उसमें धैर्य का होना भी जरूरी है। युवा हाइड्रोथेरेपी में कोर्स पूरा करने के बाद फिटनेस और हेल्थ क्लीनिक, हेल्थ स्पा, रीहैबिलिएशन सेंटर, कम्युनिटी हेल्थ क्लीनिक, बर्न सेंटर, अस्पताल व फिजिकल थेरेपी क्लीनिक में जॉब हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा बढ़ते स्पा उद्योग में स्पा थेरेपिस्ट, सीनियर थेरेपिस्ट और मसाज थेरेपिस्ट के पद पर अनुभवी हाइड्रोथेरेपिस्ट की आवश्यकता होती है।

अगली खबर