Surya Grahan 2020: 21 जून को लगेगा सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण, जानिए कहां और कैसे देखें

Solar Eclipse 2020: 21 जून को सूर्यग्रहण है जिसे एहतियात के साथ देखा जा सकता है। लेकिन सूर्य ग्रहण को कभी भी नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए।

solar eclipse of 2020
21 जून को सूर्यग्रहण है। (तस्वीर के लिए साभार- iStock) 
मुख्य बातें
  • 21 जून सदी का सबसे लंबा सूर्यग्रहण
  • 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन भी
  • दोपहर 3 बजकर 4 मिनट पर सूर्य ग्रहण खत्म हो जाएगा

प्रदीप कुमार तिवारी/नई दिल्ली:  अब से ठीक दो दिन बाद यानी 21 जून को सूर्यग्रहण लगेगा। 21 जून इस साल का सबसे बड़ा दिन भी होगा। इस सूर्य ग्रहण के दौरान आसमान में सूर्य का नजारा बहुत ही अनोखा होगा। इस दौरान सूर्य का नजारा रिंग ऑफ फायर के रूप में देखने को मिलेगा।

भारत के अलावा यह ग्रहण एशिया के कई हिस्सों,अफ्रीका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में भी देखा जा सकेगा। सूर्य ग्रहण 21 जून को सुबह 9 बजकर 15 मिनट से शुरू हो जाएगा और दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर प्रभाव अधिक रहेगा और दोपहर 3 बजकर 4 मिनट पर सूर्य ग्रहण खत्म हो जाएगा।

कैसे देखें सूर्यग्रहण
सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य को नंगी आंखों से सीधे देखना घातक होता है। इस दौरान सूर्य से खतरनाक किरणें निकलती हैं, जो सीधे देखने पर आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इससे हम अंधे तक हो सकते हैं। सूर्यग्रहण देखने के लिए खास तरह के चश्मों, दूरबीन या टेलीस्कोप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

मोबाइल फोन या कैमरे से ऐसे करें कैप्चर

  1. आप अपने फोन या कैमरे से भी ग्रहण की तस्वीरें खींच सकते हैं। इसके लिए आपको उस जगह पर जाना होगा, जहां आप इसकी डिटेल्ड इमेज मिल सके।
  2. अगर आप DSLR कैमरे का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ग्रहण की फोटो खींचने के लिए आपको  telephoto lens का प्रयोग करना चाहिए।
  3. ग्रहण की ब्लर इमेज से बचने के लिए आपको ट्राईपोड का इस्तेमाल करना चाहिए।
  4. आपको कैमरे का ISO लेवल 400 तक सेट करने केसाथ-साथ इसका रिज़ॉल्यूशन भी बढ़ाना होगा।
  5. आंशिक ग्रहण की फोटो लेते समय आप टेलीफोटो लैंस के आगे सोलर फिल्टर लगाएं और  इसकी सुरक्षा के लिए telescope finder scope का प्रयोग करें।

आप सूर्यग्रहण को लाईव भी देख सकते हैं

सूर्य ग्रहण को आप ऑनलाइन लाइव भी देख सकेंगे। इसके लिए आपको TimeandDate और Slooh चैनल्स के YouTube पर जाना पड़ेगा। जहां पर आप इस ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं।

अगली खबर