Tirupati Temple: तिरुपति मंदिर में 5 दिवसीय 'दोष निवारण' उत्सव हुआ शुरू

आध्यात्म
आईएएनएस
Updated Aug 18, 2021 | 23:31 IST

Dosha Nivarana Festival at Tirupati: त्योहार के हिस्से के रूप में, पुजारी प्रतीकात्मक रूप से देवता से सालभर दैनिक अनुष्ठान करते हुए होशपूर्वक या अनजाने में किए गए पापों के लिए क्षमा मांगते हैं।

Tirupati Balaji
तिरूपति बालाजी  

तिरुपति: आंध्र प्रदेश में विश्व प्रसिद्ध भगवान वेंकटेश्वर (Lord Venkateswara)स्वामी मंदिर के संरक्षक तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने बुधवार को 'दोष निवारण' (Dosha Nivarana) उत्सव की शुरुआत की। यह तीन दिवसीय आयोजन है, जिसका उद्देश्य पापों को दूर करना है। मंदिर के एक अधिकारी ने कहा, "पवित्रोत्सवम का तीन दिवसीय वार्षिक उत्सव, जिसे दोष निवारण, सर्वदोषोपसामन, सर्व यज्ञ फलप्रदा, सर्व तुष्टिकारा और सर्व कामप्रदा उत्सव के रूप में भी जाना जाता है। यह बुधवार को तिरुमाला मंदिर में शुरू हुआ।

बुधवार की सुबह, वैदिक मंत्रों के मंत्रों के बीच श्री मलयप्पा स्वामी, श्रीदेवी और भूदेवी के उत्सव देवताओं के लिए स्नपना तिरुमंजनम का प्रदर्शन किया गया, जिसके बाद पवित्रमाला विशेष समर्पण का आयोजन किया गया।

बाद में, देवताओं को शाम को चार माडा सड़कों के चारों ओर एक जुलूस पर ले जाया जाएगा, इसके बाद रात में 7 बजे के बीच और रात 10 बजे यज्ञशाला में वैदिक अनुष्ठान किया जाएगा।

क्षमा उत्सव लगभग 560 साल पहले सालुवा मल्लैया देव राजा ने शुरू किया था

श्रावण के शुभ महीने में एकादशी, द्वादशी और त्रयोदशी के महत्वपूर्ण दिनों के दौरान प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला क्षमा उत्सव लगभग 560 साल पहले सालुवा मल्लैया देव राजा द्वारा शुरू किया गया था। अधिकारी ने कहा, "सलुवा मल्लैया देव राजा ने पहली बार 1463 ईस्वी में तिरुमाला में सलुवा नरसिम्हा की अवधि के दौरान इस उत्सव की स्थापना की थी।"

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर