Chanakya Niti: ऐसे लोगों के पास धन आते ही हो जाता है खत्‍म, नहीं रूकती लक्ष्‍मी, जानें क्‍या कहते हैं चाणक्य

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि सुखी और आरामदायक जीवन के लिए धन का होना बेहद जरूरी है। लेकिन इसे अर्जित करने के लिए कभी गलत रास्‍ता नहीं अपनाना चाहिए, क्‍योंकि गलत तरीके से हासिल किया गया धन कभी काम नहीं आता है।

Chanakya Niti
चाणक्‍य ने बताया किस तरह कमाया धन नहीं रूकता   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • गलत तरीके से अर्जित धन कभी नहीं काम आता
  • धोखा देखकर कमाया गया धन छोड़ देता है साथ
  • अनैतिक कार्य करने वाले के घर नहीं रूकती लक्ष्‍मी

Chanakya Niti in Hindi: सुखी और आरामदायक जीवन के लिए धन का होना बेहद जरूरी है। आचार्य चाणक्‍य ने धन को मनुष्‍य का सबसे सच्‍चा मित्र बतया है। आचार्य कहते हैं कि बुरे वक्‍त में सच्‍चा मित्र और सगे संबंधी भी साथ छोड़ देते हैं, लेकिन अगर पास में धन है तो मुश्किल वक्‍त आराम से निकल जाता है। इसलिए मुनष्‍य जीवन का प्रमुख लक्ष्‍य पैसा कमाना होता है। इसके लिए लोग दिन-रात मेहनत करते हैं। आचार्य कहते हैं कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अकूत संपत्ति अर्जित करते हैं, लेकिन उनके पास वह धन टिकता नहीं है। चाणक्य नीति में ऐसे लोगों के बारे में विस्‍तार से बताया गया है। साथ ही यह भी बताया गया है कि किन कारणों से इनके पास धन नहीं रूकता है।

गलत तरीके से अर्जित हुआ धन

आचार्य चाणक्य कहते हैं गलत तरीके से कमाया हुआ धन लोगों को कुछ समय के लिए खुशी जरूर दे सकता है, लेकिन ये ज्यादा दिनों तक टिकता नहीं है। साथ ही ऐसा धन अपने साथ दुख भी लेकर आता है, ऐसा पैसा मनुष्य को जीवन भर दुख देता है और यह सूद समेत नष्ट हो जाता है। इसलिए व्‍यक्ति को कभी भी गलत तरीके से धन अर्जित नहीं करनी चाहिए।

Also Read: Chanakya Niti For Success: जीवन में सफलता पाने के ये हैं चार मूल मंत्र, इनमें छुपा है सबसे बड़ा रहस्‍य

धोखा देकर कमाई

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कुछ ऐसे लोग होते हैं जो दूसरों को धोखा देकर धन कमाते है। ऐसे लोग अपने दोस्‍तों और सगे संबंधियों को ठगने से भी नहीं चूकते। इनके साथ बाद में बुरा ही होता है। मां लक्ष्मी उनसे रूठ जाती है, ऐसी परिस्थिति में धन विनाश के साथ व्यक्ति का जीवन भी बर्बाद हो जाता है। जरूरत के समय इनका साथ देने के लिए कोई नहीं आता है।

Also Read: Chanakya Niti for Guidance: दुश्मन से भी ज्‍यादा खतरनाक होते हैं ये लोग, इनसे हमेशा बनाकर रखें उचित दूरी

अनैतिक कार्य से कमाई

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि जो लोग मेहनत करके पैसा कमाते हैं, वे मां लक्ष्मी का सम्‍मान करते हैं, ऐसे लोगों के घर पर मां लक्ष्‍मी वास भी करती हैं। वहीं जो लोग चोरी, दलाली, जुआ जैसे अनैतिक कार्यों के द्वारा धन कमाते हैं, उनके पास धन कभी नहीं टिकता है। इनके पास एक रास्‍ते से धन आता है और दूसरे रास्‍ते से निकल जाता है। ऐसे लोगों के यहां पर मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती हैं।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर