Aja Ekadashi Vrat 2018: 6 सितंबर को पड़ रही है अजा एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और व्रत विधि

आध्यात्म
Updated Sep 05, 2018 | 08:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Aja Ekadashi Vrat 2018: भाद्रपद के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को अजा एकादशी कहते हैं। इस व्रत में एकादशी की कथा सुनने भर से ही अश्वमेध यज्ञ का फल प्राप्त होता है। जानें, व्रत की विधि और शुभ मुहूर्त। 

Aja Ekadashi Vrat 2018
Aja Ekadashi Vrat 2018 

Aja Ekadashi Vrat 2018: हिंदू धर्म में अनेक व्रत और त्‍योहार मनाए जाते हैं। हर साल चौबीस एकादशियां होती हैं, जिसमें से भाद्रपद के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को अजा एकादशी कहते हैं। इस बार पड़ने वाली एकादशी को अन्नदा एकादशी भी कहते हैं। कहते हैं कि इस विधिपूर्वक व्रत तथा रात्रि जागरण करने से समस्त पाप नष्ट हो कर स्वर्गलोक को प्राप्‍ति होती है। 

इस व्रत में एकादशी की कथा सुनने भर से ही अश्वमेध यज्ञ का फल प्राप्त होता है। यदि आप भी भगवान विष्‍णु जी का आर्शीवाद प्राप्‍त करना चाहते हैं इस तिथि और मुहूर्त के हिसाब से ही पूजा करें। जानें, अजा एकादशी व्रत की विधि और शुभ मुहूर्त....

Devshayani Ekadashi 2018

तिथि और मुहूर्त :

  • अजा एकादशी व्रत तिथि : 6 सितंबर 2018
  • पारण का समय – 7 सितंबर को 06:06 से 08:35 बजे तक
  • एकादशी तिथि कब शुरू होगी – 05 सितंबर 2018 को 15:01 बजे
  • एकादशी तिथि समाप्त – 06 सितंबर को 12:15 बजे

अजा एकादशी व्रत विधि- 
यदि आप अजा एकादशी व्रत रख रहे हैं तो कुछ खास बातों का ध्‍यान अवश्‍य रखें। इस दिन आपको जल्‍दी उठना चाहिए। फिर नित्यक्रिया से मुक्त हो कर घर की साफ-सफाई करें। उसके बाद शरीर पर तिल और मिट्टी का लेप लगा कर कुशा से स्नान करें। नहाने के बाद भगवान विष्णु जी की पूजा करें। 

अजा एकादशी पूजा विधि- 
इस दिन भगवान श्री विष्णु जी की पूजा की जाती है। पूजा करने के लिए सबसे पहले एक साफ जगह चुन कर वहां धान्य रखें और फिर उस पर कुम्भ स्थापित करें। कुम्भ को लाल रंग के वस्त्र से सजा कर स्‍थापित करें।

इसके बाद कुम्भ की पूजा करें और  इसके पश्चात कुम्भ के ऊपर श्री विष्णु जी की प्रतिमा स्थापित करें। इस दौरान व्रत का संकल्प करें। संकल्प लेते वक्‍त धूप, दीप और पुष्प से भगवान श्री विष्णु की पूजा करें। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर