Aja Ekadashi ke Upay: भाद्रपद मास की अजा एकादशी पर करें ये उपाय, मिलेगी विष्णुजी की कृपा

Bhadrapada Ekadashi 2022: भाद्रपद माह में पड़ने वाली पहली एकादशी को 'अजा एकादशी' कहा जाता है। शास्त्रों के अनुसार यह एकादशी बहुत पुण्यदायी होती है। इस एकादशी के दिन कुछ उपायों को करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है।

Aja Ekadashi 2022, Aja Ekadashi ke Upay Totke
Aja Ekadashi ke Upay Totke 
मुख्य बातें
  • मंगलवार 23 अगस्त 2022 को रखा जाएगा अजा एकादशी का व्रत
  • अजा एकादशी के व्रत से पुण्य फल की होती है प्राप्ति
  • अजा एकादशी पर विशेष उपाय करने से भगवान विष्णु का मिलता है आशीर्वाद

Bhadrapada Aja Ekadashi Vrat Upay 2022: भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की एकादशी को अजा एकादशी के नाम से जाना जाता है। यह भादो माह की पहली एकादशी होती है। शास्त्रों के अनुसार अजा एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति को पुण्यफल की प्राप्ति होती है। साथ ही भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति के पापों का नाश होता है। इस साल अजा एकादशी का व्रत मंगलवार 23 अगस्त 2022 को रखा जाएगा। ज्योतिष के अनुसार अजा एकादशी के दिन कुछ विशेष उपाय करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है और व्यक्ति की कई समस्याओं का समाधान होता है। इन उपायों से जीवन में खुशियां और सफलता भी हासिल होती है। जानते हैं अजा एकादशी के उपायों के बारे में।

अजा एकादशी पर करें ये उपाय

  • अजा एकादशी पर भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए पीपल वृक्ष के नीचे दीपक जलाना चाहिए। इस दिन घर के किसी कोने में भी दीपक जलाना चाहिए। इससे घर पर धन की कभी कमी नहीं होती।
  • अजा एकादशी पर संध्या पूजन में तुलसी के समक्ष घी का दीपक जलाएं और 'ऊं वासुदेवाय नमः' मंत्र का जाप करते हुए तुलसी की 11 बार परिक्रमा करें। इससे घर पर सुख-शांति बनी रहती है।
  • अजा एकादशी के दिन से शुरुआत कर इसके बाद पांच एकादशी तक 7 कन्याओं को खीर खिलाएं। इस उपाय से धनलाभ होता है। लेकिन खीर बनाकर सबसे पहले इसे भगवान विष्णु को भोग लगाएं और खीर में तुलसी का पत्ता अवश्य डालें।
  • खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए अजा एकादशी के दिन दक्षिणावर्ती शंख में दूध और केसर मिलाकर भगवान विष्णु का स्नान करें।
  • अजा एकादशी भाद्रपद माह में पड़ती है। इसलिए इस व्रत से भगवान विष्णु के साथ भगवान कृष्ण की कृपा भी प्राप्त होती है। अजा एकादशी के दिन श्रीकृष्ण को नारियल और बादाम अर्पित करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

अजा एकादशी व्रत, पूजा और पारण का मुहूर्त

अजा एकादशी सोमवार 22 अगस्त रात्रि 03:35 बजे पर प्रारंभ होगी। एकादशी तिथि का समापन मंगलवार 23 अगस्त शाम 06:06 मिनट पर होगा। उदयातिथि के अनुसार अजा एकादशी का व्रत व पूजन 23 अगस्त को किया जाएगा। इस दिन सुबह से लेकर दोपहर 12:38 बजे तक सिद्धि योग रहेगा और सुबह 10:44 बजे से 24 अगस्त सुबह 05:55 बजे तक त्रिपुष्कर योग होगा। अजा एकादशी व्रत के पारण के लिए बुधवार 24 अगस्त सुबह 05:55 से सुबह 08:30 बजे तक होगा।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर