Akshaya Tritiya 2022 Puja Vidhi, Muhurat: ऐसे करें अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी की पूजा, मिलेगी अपार समृद्धि 

Akshaya Tritiya 2022 Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Time, Mantra, Aarti in Hindi: अक्षय तृतीया का पर्व मां लक्ष्मी की पूजा के लिए बेहद अनुकूल माना गया है। इस दिन शुभ मुहूर्त में देवी की पूजा करने से अपार समृद्धि मिलती है।

Akshaya Tritiya 2022 Date, Akshaya Tritiya 2022 Date, Puja Vidhi And Shubh Muhurat
Akshaya Tritiya 2022 Puja Vidhi And Shubh Muhurat 
मुख्य बातें
  • इस वर्ष 03 मई को पड़ रही है अक्षय तृतीया।
  • वैशाख माह की तृतीया तिथि पर मनाई जाती है अक्षय तृतीया।
  • इस दिन होती है मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा।

Akshaya Tritiya 2022 Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Mantra, Aarti: सनातन धर्म में अक्षय तृतीया तिथि बेहद महत्वपूर्ण मानी गई है। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करना बेहद लाभदायक माना गया है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन शुभ और मांगलिक कार्य करना फलदाई है। विवाह, खरीदारी और गृह प्रवेश समेत कई मांगलिक और शुभ कार्यों के लिए इस दिन अबूझ मुहूर्त रहता है। इस वर्ष 3 मई को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा (Akshaya Tritiya 2022 Date)। यह पर्व हर वर्ष वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर पड़ता है। इस दिन राजयोग बनने वाले हैं जिसकी वजह से यह तिथि बेहद खास मानी जा रही है। 

Also Read: Akshaya Tritiya 2022 Date, Puja Timings: कब है अक्षय तृतीया 2022, नोट करें शुभ मुहूर्त व पर्व का महत्व

अक्षय तृतीया की पूजा विधि (Akshaya Tritiya Puja Vidhi)

अक्षय तृतीया पर सुबह स्नान आदि करने के बाद घर के किसी साफ स्थान पर देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित करें। देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु का अभिषेक करने के लिए दक्षिणावर्ती शंख में गाय का दूध लें। आप इस दूध में केसर भी डाल सकते हैं। अभिषेक करने के बाद जल से प्रतिमा को स्नान कराएं फिर गुलाल, चावल, कुमकुम, अबीर आदि चीजें देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु को चढ़ाएं। मौसमी फल के साथ फूल और हार अर्पित करें और खीर का भोग लगाएं। इसके बाद 11 बार माला का जाप करते हुए देवी लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें। पूजा के बाद भक्तों को प्रसाद बांटे और दान-पुण्य करें।

Also Read: Akshaya Tritiya 2022: ध्यान रहे, अक्षय तृतीया के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज

अक्षय तृतीया पर शुभ मुहूर्त और शुभ योग (Akshaya Tritiya Shubh Muhurat)

इस वर्ष अक्षय तृतीया 3 मई सुबह 5:19 से शुरू होने वाला है जो 4 मई को सुबह 7:33 पर समाप्त होगा। इस दिन केदार, शुभ कर्तरी, उभयचरी, विमल और सुमुख नाम के पांच राजयोग बन रहे हैं। इसके साथ इस दिन शोभन और मातंग नाम के दो अन्य शुभ योग भी बनने वाले हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर