Chanakya Niti: मित्रता करने से पहले इन 4 गुणों से परखें इंसान, नहीं मिलेगा धोखा

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों में कहते हैं कि जस तरह सोने की परख घिसने, काटने, तापने और पीटने से होती है। उसी तरह से किसी व्यक्ति की पहचान उसके आचरण, उसमें मौजूद गुण, कर्म और कुल से किए जा सकते हैं।

Chanakya Niti
4 Important Niti OF Chanakya 
मुख्य बातें
  • मित्र बनाने से पहले सही लोगों की पहचान जरूरी
  • गलत व्‍यक्ति से मित्रता करने से होता है भारी नुकसान
  • मित्रता करने से पहले सही व्‍यक्ति की पहचान जरूरी

Chanakya Niti In Hindi: आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र में व्यक्ति के स्वभाव व गुणों के बारे में विस्‍तृति तरीके से बताया गया है। चाणक्य की इन नीतियों को जीवन में अपनाना सभी के लिए आसान नहीं होता। हालांकि इन नीतियों को अपनाने से कष्‍ट दूर हो सकते हैं और जीवन सुखमय बन सकता है। क्‍योंकि चाणक्य की ये नीतियां जीवन की हर कसौटी पर खरी उतरती हैं और लोगों की मदद करती हैं। लोगों को जीवन में सबसे ज्‍यादा परेशानी तब होती है, जब वे गलत लोगों पर भरोसा करके धोखा खाते हैं।

Also Read: Vastu Tips For Kitchen: जानें किस तरफ होना चाहिए रसोईघर का दरवाजा, होता है अन्नपूर्णा का प्रवेश

आज हम आपको आचार्य चाणक्य की 4 ऐसी नीतियां बताएंगे, जिससे आप सच्‍चे लोगों की पहचानकर धोखा खाने से बच सकते हैं

1. आचार्य चाणक्य अपनी नीति में कहते हैं कि, किसी भी इंसान की परख उसके त्याग की भावना से होती है। जो व्यक्ति दूसरों के सुख के लिए कुछ नहीं कर सकता, वह भला इंसान नहीं हो सकता है। दूसरों की खुशियों के लिए अपनी खुशियों का त्याग करने वाला व्यक्ति ही एक अच्छा इंसान माना जाता है।

2. आचार्य चाणक्य अपनी नीति के माध्‍यम से बताते हैं कि, व्यक्ति को परखने में सबसे ज्‍यादा उसका आचरण मायने रखता है। नीति शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति बेदाग व बुराइयों से दूर रहते हैं और दूसरों के लिए गलत भावनाएं नहीं रखते हैं। वह श्रेष्ठ होते हैं। अगर आपका मित्र दूसरों की बुराई करता है, तो मतलब वह दूसरों के सामने आपकी बुराई करती होगा, ऐसे मित्र से दूर रहें।

Also Read: Daily Bad Habit: इन आदतों से हो सकता है जीवन में भारी नुकसान, मान सम्मान व उन्नति में आती हैं रुकावटें

3.  किसी भी व्यक्ति को परखने के लिए उसमें मौजूद गुणों को भी देखना चाहिए। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर व्यक्ति ज्यादा गुस्सा करता है, बात-बात पर झूठ बोलता है, अहंकार से भरा है और दूसरों का अपमान करता है। तो ऐसा व्यक्ति दूसरों का भला कभी नहीं कर सकता है।

4.  आचार्य चाणक्य कहते हैं कि, किसी भी व्यक्ति को परखने में कई अन्‍य बातें भी मदद कर सकती है।, जैसे वह किस स्थिति में कुल में जन्मा है और व्यक्ति के कर्म कैसे हैं। इन बातों को ध्‍यान में रखकर अगर मित्रता करेंगे तो आपको धोखा नहीं मिलेगा। 

अगर आप अपने जीवन में इस 4 नीतियों को अपनाते हैं तो आप धोखा खाने से बच सकते हैं। लोगों को पहचानने और दोस्त बनाने में आपको आसानी होगी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर