Benefits of Gangajal: गंगाजल में हैं चमत्कारिक गुण, इसके प्रयोग से मिलती है तरक्की व दूर होते हैं गृह क्लेश

Ganga Jal Upay : हिंदू धर्म में गंगा को पवित्र और पूजनीय नदी माना गया है। देवी गंगा पाप काटने वाली और कष्टों का उद्धार करने वाली मानी गई हैं। तो आइए गंगाजल के चमत्कारिक उपाय जानें।

Ganga Jal ke Upay, गंगाजल के उपाय
Ganga Jal ke Upay, गंगाजल के उपाय 
मुख्य बातें
  • गंगाजल के घर में छिड़काव से शांति का वास होता है
  • मनुष्य पर गंगाजल डालने से मन और विचार शुद्ध होते हैं
  • गंगाजल पीपल में डालने से ग्रहों के दोष दूर होते हैं

ग्रहों के बुरे  प्रभाव, संकट और क्लेश से मुक्ति के लिए देवी गंगा की पूजा बहुत मायने रखती है। यही कारण है कि गंगा पूजन और गंगाजल का महत्व बहुत है। गंगाजल की पवित्रता और महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लोग गंगाजल हाथ में लेकर वचन लेते हैं और यदि व्यक्ति के अंतिम समय में उसके मुख में गंगाजल की बूंद डाल दी जाए तो उसे स्वर्ग को प्राप्ति होती है। मान्यता है कि गंगाजल का स्पर्श करने मात्र से कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। इसलिए यदि आप अपने घर का बुरी नजर आया वास्तुदोष से बचाना चाहते हैं तो नियमित रूप से गंगाजल का छिड़ाकव करें। गंगाजल के इन चमत्कारिक उपायों से एक नहीं अनेक लाभ मिलते हैं।

गंगाजल के छिड़काव के इन चमत्कारिक वास्तु लाभ को जरूर जानें

गृह क्लेश से ऐसे मिलेगी मुक्ति

यदि आपके घर में अशांति का माहौल बना रहता है या लड़ाई- झगड़े होते रहते हैं तो आपको अपने घर में गंगाजल का छिड़ाकव करना चाहिए। घर में साफ-सफाई के बाद स्नान कर पूजा करें और इसके बाद गंगाजल का छिड़काव करें। गंगाजल प्रत्येक कमरे में छिड़कें। इससे घर में रहने वाले लोगों का मन और विचार शांत होगा।

अत्यधिक क्रोध को शांत करने के उपाय

यदि घर के लोगों में बेहद गुस्सा रहता हो तो आपको उनके गुस्से को शांत रखने के लिए गंगाजल का अचूक उपाय आजमाना चाहिए। इसके लिए जिसे ज्यादा गुस्सा आता है उसके ऊपर गंगाजल का झिड़काव करें। इससे मन और दिमांग को शांति मिलेगी।

बुरे सपनों से राहत के उपाय

कई बार लोगों को सपने हमेशा ही बहुत बुरे आते हैं। इन बुरे सपनों के कारण लोग सोने तक से कतराने लगते हैं। ऐसे लोगों को सोने से पहले अपने बिस्तर पर गंगाजल का छिड़काव जरूर करना चाहिए। इससे बुरे सपने या नकारात्मक शक्तियां पास नहीं आतीं।

ग्रह दोष से मुक्ति के लिए

ग्रह-नक्षत्र की स्थिति यदि बेहतर न हो तो इंसान का जीवन नर्क समान हो जाती है। ग्रहों के बुरे प्रभाव से मुक्ति के लिए हर सोमवार आप भगवान शिव की पूजा करें और गंगाजल से उनका अभिषेक करें। फिर शिवजी पर चढ़ें इस गंगाजल को खुद के ऊपर भी छिड़क लें। साथ ही शनिवार के दिन गंगाजल मिश्रित जल पीपल के पेड़ की जड़ में भी चढ़ाएं। इससे आपके ग्रहदोष दूर होंगे।

बुरी नजर से बचने के उपाय

यदि आप पर किसी की नजर लग गई हो अथवा छोटे बच्चे को नजर लगी हो तो गंगाजल के छिटें मंगलवार और शनिवार को उन पर डालें। ऐसा करने से बुरी नजर उतर जाती है।

तरक्की के लिए करें ये उपाय

पीतल के पात्र में गंगाजल भरकर घर की उत्तर-पूर्वी दिशा में रख दें। ऐसा करने से आपके जीवन में तरक्की के रास्ते खुल जाएंगे। ये उपाय आपके काम और घर में सकारात्मक ऊर्जा लाएगा।

गंगाजल में औषधिय गुण होते हैं और इससे स्नान या सेवन करने से रोग आदि दूर होते हैं, लेकिन सेवन के लिए आप पहाड़ से निकल रही गंगा का जल ही पीएं। यहां गंगा अपने सबसे शुद्धतम अवस्था में होती हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर