चैत्र शुक्ल षष्‍ठी: Navratri छठ पर करें संतान की सफलता का ये उपाय, यमुना का भी जन्‍म द‍िवस

आध्यात्म
Updated Mar 22, 2018 | 16:56 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

नवरात्र के छठे द‍िन भी छठ पूजा की जाती है। जानें इसका महत्‍व, कैसे की जाती है इसकी पूजा और क्‍या है इसका संबंध यमुना नदी से -

 तस्वीर साभार: BCCL

नई द‍िल्‍ली : चैत्र शुक्ल खष्ठी या षष्‍ठी पर माता दुर्गा के छठे स्वरूप माता कात्यायनी को ही छठ माता के रूप में पूजा की जाती है। एक बात स्पष्ट कर दें कि कार्तिक की छठ पूजा और इसमें अंतर है वो संतान के हेतु उदित और अस्तांचल सूर्य की पूजा है और यह माता दुर्गा के छठ माता स्‍वरूप कात्यायनी की पूजा है। स्कन्द कुमार माता पार्वती और शिव के पुत्र हैं जिनको कुमार कार्तिकेय के नाम से जाना जाता है।

नवरात्र की छठ पूजा में माता शक्ति की पूजा भी संतान की योग्यता और उसके विद्वान होने की मनोकामना हेतु करते हैं। स्कन्द जी बुद्धि और विवेक के देवता हैं। छठ नवरात्र को माता की पूजा अर्चना करके एक विशेष मंत्र का जप करें - 
देहि सौभाग्य मारोग्यम् देहिमें परमम् सुखम्
रूपं देहि जयम् देहि यशो देहि द्विषो जहि।
इसका अर्थ है - हे माता कात्यायनी हमको निरोग करो,सौभाग्य वृद्धि करो,हमारे जीवन में यश मिले और हमारे अंदर के विकार नष्ट हों।
इस मन्त्र को संतान की सफलता हेतु कम से कम पांच माला जपें।

Read: Navratri 2018 : ये हैं मां दुर्गा के 32 नाम, बना देंगे सभी बिगड़े काम

पाएं रोग मुक्‍त‍ि का वरदान 
इस दिन सिद्धिकुंजिकस्तोत्र भी लाभ करता है। सन्तानगोपाल की पूजा भी लाभप्रद रहेगी। ज्योतिष में कुंडली का छठा भाव रोग का होता है। छठ पूजा के दिन छठे भाव में स्थित ग्रह की वस्तुओं का दान करने से रोग का शमन होता है। माता कात्यायनी और स्कंदमाता के सम्मुख माता का 108 नाम का जप और सप्तश्लोकी दुर्गा का पाठ करें जिससे मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

Also Read : नवरात्र‍ि में क्‍यों होता है कन्‍या पूजन, जानें सही व‍िध‍ि

छठ की रात्रि में कर सकते हैं तांत्रिक साधना-

  • संतान की सफलता हेतु करें सम्पूर्ण दुर्गासप्तशती का पाठ
  • राजनीति में सफलता के लिए करें बगलामुखी 
  • एक विशेष बात यह है क‍ि छठ के दिन साबर मन्त्र के सिद्धि प्राप्त की जा सकती है।
  • रोग से ग्रस‍ित व्यक्ति सप्तश्लोकी दुर्गा के साथ साथ महामृत्युंजय की सिद्धि प्राप्त कर सकते हैं।
  • हल्दी की माला से बंगलामुखी जप के साथ माता कात्यायनी के नाम का जप करने से राजनीती में सफलता की प्राप्ति होती है।

संतान की सफलता के लिए करें उपाय 
ज्‍योतिष के जानकार सुजीत महाराज बताते हैं कि यदि आपकी संतान का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो देवीसूक्तम के साथ माता कात्यायनी की पूजा करें, संतान को सफलता की प्राप्ति होगी। माता कात्यायनी के सम्मुख 6 घी का दीपक जलाएं। अड़हुल के पुष्प और सुगन्धित अगरबत्ती दिखाके माता का श्रृंगार करें और अंत में माता की आरती कर प्रसाद का वितरण करें।

प्रसाद फलाहारी होना चाहिए क्योंकि अभी आपके व्रत का पारन सम्पूर्ण नहीं हुआ है। इस प्रकार छठ माता की पूजा जो श्रद्धा भाव से करता है माता उसकी हर मुरादें पूरा करती हैं। 

Also Read : Navratri में मर्दों को नहीं बनानी चाहिए दाढ़ी, इन कामों से भी होती हैं मां नाराज

इसी द‍िन यमुना जयंती भी 
चैत्र नवरात्र की छठ (चैत्र शुक्ल षष्ठी) को यमुनाजी का जन्मोत्सव यमुना-जयंती के रूप में मनाया जाता है। बता दें कि यमुना जी को श्री कृष्‍ण की पटरानी बताया जाता है। मथुरा और वृंदावन में यमुना षष्‍ठी को बड़ी श्रद्धा के साथ मनाते हैं। 
वहीं यमुना का जल श्यामवर्ण माना है। वामन पुराण में प्रसंग है कि सती जी की भस्‍म को शरीर पर लगाकर व्‍यग्र शिवजी यमुना-जल में कूद पड़े, इससे यमुना कृष्णवर्णा (कृष्णा) हो गईं। एक मान्‍यता ये भी है कि श्री कृष्‍ण के पानी में उतरने की वजह से ही यमुना जी की रंग श्‍याम हो गया। 

Navratri 2018 और धर्म की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर