Chanakya Niti For Difficult Times: मुश्किल समय से निकलने में मदद करेंगी चाणाक्य की ये चार बातें, खत्‍म होगा संकट

Chanakya Niti in Hindi: जब कोई व्यक्ति घोर संकट से घिरा हो तो वह कई गलत निर्णय लेकर स्थिति को और मुश्किल बना सकता है। आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि संकट के समय में व्यक्ति को समझ नहीं आता है कि क्या करना सही है और क्या गलत है। इसलिए व्यक्ति किसी निर्णय पर आसानी से नहीं पहुंच पाता।

Chanakya Niti
संकटकाल से निकलने के चाणक्‍य के उपाय   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • मुश्किल समय में सोच समझ कर लें हर फैसला
  • जीवन में संकट जरूरी आता है इसलिए पहले से रखें तैयार
  • अच्‍छे और बुरे परिणामों की जांच कर बनाएं रणनीति

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य की नीति व्‍यक्ति को हर तरह से प्रेरणा देने का कार्य करती हैं। इन नीतियों से कोई भी व्‍यक्ति समाज में रहने व जीने का तरीका और अच्‍छे बुरे में फर्क करना सीख सकता है। इन नीतियों को अपनाने के बाद जीवन व करियर में सफलता की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा लोगों को हर मुश्किलों से लड़कर बाहर निकलने का रास्‍ता भी मिलता है। हम यहां आपको आचार्य चाणक्य की 4 ऐसी नीतियों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको बड़ी से बड़ी मुश्किलों से निकलने में भी सहारा देंगी।

सोच समझ कर लें हर फैसला

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि, संकट के समय व्‍यक्ति कोहर फैसला सोच समझ कर लेनी चाहिए। क्‍योंकि जब संकट आता है तो चुनौतियां काफी बढ़ जाती हैं और अवसर बहुत कम होते हैं। इसलिए व्य​क्ति को ऐसी परिस्‍थति पर हर फैसला बहुत सोच समझ कर लेनी चाहिए।

Also Read: Chanakya Niti For Money: धनवान बनने के लिए चाणक्य ने बताए ये 4 खास उपाय, आप भी बदल सकते हैं अपनी किस्‍मत

पहले से रखें पूरी तैयारी

आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर व्यक्ति संकट के समय के लिए कुछ तैयारियां पहले से करके रखें तो उसका मुश्किल समय आसानी से निकल सकता है। व्‍यक्ति को धन, अन्न आदि को संचय करके रखना चाहिए। बुरे वक्त में ये आपके लिए बहुत मददगार साबित होते हैं।

परिवार के प्रति जिम्मेदारी

चाणक्‍य नीति कहती है कि संकट के समय में पहला कर्तव्य परिवार के प्रति जिम्मेदारी होती है। परिवार की सुरक्षा का विशेष ख्‍याल रखने के साथ उनका पूरा साथ निभाना चाहिए एक दूसरे के साथ से ही कोई परिवार मुसीबत से पार पा सकता है।

Also Read: Chanakya Niti Life Lessons: इन बुराईयों से रहेंगे दूर तो जीवन बन जाएगा आसान, नहीं तो माने जाएंगे धरती पर बोझ

ठोस रणनीति

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि संकट काल में कोई भी रणनीति बनाने से पहले व्‍यक्ति को एक बार उसके अच्छे और बुरे परिणामों के बारे में भी सोच लेना चाहिए। इसके बाद ठोस रणनीति के साथ ही काम करें। जो व्यक्ति पूरी रणनीति के साथ आगे बढ़ता है, वो बड़ी आसानी से हर मुश्किल को पार कर लेता है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर