Chanakya Niti: इन नीतियों को अपनाने वाले लोगों को मिलती है हर काम में सफलता, हासिल करते हैं ऊंचा मुकाम

Chanakya Niti and Idea: जीवन में आपको कई तरह की परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। आप भी चाहते होंगे कि मुश्किल समय और हार का सामना आपको न करना पड़े। आपको हर काम में सफलता मिले। इसके लिए चाणक्‍य नीति में कई खास बातें बताई गई हैं। जिन्‍हें आप अपना कर अपने लक्ष्‍य को हासिल कर सकते हैं।

Chanakya Niti
Chanakya Niti in Hindi 
मुख्य बातें
  • आय से ज्‍यादा व्‍यय करने की गलती कभी न करें
  • अपने किसी योजना के बारे में पहले दूसरों को न बताएं
  • किसी भी कार्य को शुरू करने के पहले उसका पूर्ण अवलोकन जरूरी

Chanakya Niti In Hindi: जीवन में सफलता प्राप्‍त करने और कठिनाईयों का सामना करने के लिए महान विद्वान् आचार्य चाणक्य की कही गई बातें आज भी उतनी प्रासंगिक हैं, जितनी उनके समय में थीं। उनके द्वारा लिखे गए नीति शास्‍त्र में बहुत सारी ऐसी नीतियां बताई गई हैं, जिनका अगर पालन किया जाए तो असफलता को भी सफलता में बदला जा सकता है। इन नीतियों से ज्ञान और हौसला मिलता है, जिससे हम हर परिस्थिति के लिए पहले से तैयार रहते हैं। इससे भी बड़ी बात यह है कि इन नीतियों का पालन करने वाले लोगों की जिंदगी में परेशानियां भी कम ही आती हैं। आप भी आचार्य चाणक्‍य द्वारा बताई गई इन नीतियों का पालन कर सफलता प्राप्‍त कर सकते हैं।  

Also Read: Vastu Tips For Home: कलह और आर्थिक तंगी से हैं परेशान, वास्तु के ये उपाय आएंगे आपके काम

आय से ज्‍यादा व्‍यय न करें

आचार्य चाणक्‍य की इस नीति को हमें बचपन से ही सिखाया जाता है, लेकिन कई लोग इसका पालन नहीं करते, जिससे उन्‍हें मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, यदि कुबेर भी आय से ज्यादा व्यय करे तो वह भी कुछ समय में कंगाल हो जाएगा। लिहाजा अपनी आय के मुताबिक ही खर्च करें और मुश्किल वक्‍त के लिए बचत जरूर करें।  

दूसरों की गलतियों से सीखें

सभी कार्य में खुद गलतियां करके सीखने के लिए मानव जीवन बहुत छोटा पड़ जाता है। इसलिए समय मिलने पर दूसरों की गलतियों से भी सीख लें और उन्‍हें अपने जीवन में न दोहराएं।  

Also Read: Kharab Rahu Ke Lakshan: जीवन में मिलता है अचानक धोखा? ये है राहु के खराब होने के 25 लक्षण

राज को राज ही रहने दें

अगर आप किसी बड़े काम को अंजाम देने जा रहे हें, तो अपनी इस योजना को  छिपाकर ही रखें। योजना सफल होने से पहले दूसरों को न बताएं। जब आप सफल हो जाएंगे तो लोग खुद ब खुद इस बारे में जान जाएंगे।  

हिम्‍मत कभी न हारें

जरूरी नहीं है कि आप हर कार्य में सफल ही हों, जरूरी यह है कि हिम्‍मत कभी न हारें। आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, मानव हिम्‍मत हारने पर हार जाता है और हिम्‍मत बनाएं रखने पर सफलता प्राप्‍त करता है। जो व्‍यक्ति अपने मन में हार स्‍वीकार कर ले, उसे कोई भी परास्‍त कर सकता है।  

खुद से पूछें 3 सवाल

जब भी आप कोई नया काम शुरू करें या लक्ष्‍य तय करें तो सबसे पहले खुद से 3 सवाल पूछें। मैं ऐसा क्यों कर रहा हूं? इसका क्या परिणाम होगा? क्‍या मुझमें इस काम को करने की पूरी योग्‍यता है? यदि आपको इन तीनों सवालों के सही जबाव मिल जाएं तो वह काम जरूर करें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर