आज खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट, शुरू हो जाएगी चार धाम यात्रा

आध्यात्म
Updated May 06, 2019 | 23:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर आज गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चार धामों की यात्रा की शुरूआत हो जाएगी। केदारनाथ धाम के कपाट 9 मई को और बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 10 मई को खुलेंगे।

Gangotri and Yamunotri gates will open on May 7
7 मई को खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली : आने वाले कुछ दिन धार्मिक श्रद्धालुओं के लिए बहुत ही खास होने वाले हैं क्योंकि इस सप्ताह से चारधाम की यात्रा शुरु होने वाली है। इसकी शुरुआत 7 मई मंगलवार से हो रही है। अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर चार धामों में से दो धाम गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के लिए तैयार हैं। श्रद्धालुओं में भी इन धामों की यात्रा करने के लिए उत्साह देखा जा रहा है। ऐसे में उत्तराखंड सरकार भी इन हिंदू तीर्थ स्थलों की वार्षिक यात्रा को सुचारू रूप से चलाने की तैयारी में जुटी हुई है। 

गंगोत्री मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने इस बारे में जानकारी देते हुए टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 'तीर्थयात्रियों के लिए गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के कपाट अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर मंगलवार को खुलेंगे। वहीं, केदारनाथ के कपाट गुरुवार को और बद्रीनाथ के कपाट शुक्रवार को खोले जाएंगे। सेमवाल का कहना है कि इस बार पिछले साल के मुकाबले ज्यादा श्रद्धालुओं की उम्मीद है।' गौरतलब है कि पिछले साल 3.99 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने चारधाम की यात्रा की थी।

यमुनोत्री मंदिर कमेटी के उप-अध्यक्ष जगमोहन उनियाल ने बताया कि यमुनोत्री मंदिर के कपाट खुलने का समय और तारीख की घोषणा 14 मई को की जाएगी। उन्होंने बताया, 'यमुनोत्री मंदिर के पोर्टल भी 7 मई को ही खुलेंगे जबकि समय और बाकी जानकारी 14 मई को राम नवमी के दिन बताई जाएगी। पिछले साल 3.6 लाख श्रद्धालुओं ने धाम के दर्शन किए थे। इस बार हम इससे कई ज्यादा गिनती में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद कर रहे हैं।' आपको बता दें कि बद्रीनाथ और केदारनाथ के लिए मंदिरों के पोर्टल 10 मई और 9 मई को खोले जाएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर