Diamond Benefits: हीरा किन जातकों के लिए है लाभकारी और कौन से जातक रहें इससे दूर, जानें यहां

Benefits Of Diamond: हीरा शुक्र ग्रह का रत्न होता है। हीरा पहनना हर किसी को पसंद होता है। हीरा रत्न धारण करने के कई फायदे भी हैं। लेकिन इसे पहनने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपकी राशि के अनुसार क्या आपको हीरा पहनना चाहिए या नहीं।

 Diamond Benefits
हीरे के फायदे 
मुख्य बातें
  • हीरा पहनने से दांपत्य जीवन में बढ़ता है प्रेम
  • शुक्र ग्रह का रत्न होता है हीरा
  • सिर्फ स्टाइल सिंबल के लिए ना पहनें हीरा

Benefits Of Diamond Gemstone: रत्न शास्त्र में हीरा धारण करने के कई फायदे के बारे में बताया गया है। हीरे की चमक हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। खासकर महिलाएं आभूषणों की मुरीद होती हैं। सोना-चांदी से लेकर हीरे के जेवर पहनना महिलाओं के लिए सिर्फ खूबसूरती ही नहीं बल्कि स्टेटस सिंबल भी बन चुका है। हीरे के भले ही अनेक फायदे हों लेकिन इसे बिना ज्योतिष सलाह के धारण नहीं करना चाहिए। क्योंकि कई लोगों को हीरा सूट करता है। इसलिए ऐसे लोगों को हीरा नहीं पहनने की सलाह दी जाती है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि किन राशि वाले जातकों को हीरा पहनना चाहिए को किन्हें नहीं पहनना चाहिए।  

Also Read: सिंह राशि वालों की किस्मत चमका देती है इस धातु की अंगूठी, लेकिन इन राशियों के लोग इसे धारण करने से बचें 

हीरा शुक्र ग्रह का रत्न होता है। शुक्र ग्रह प्रेम, वैभव, विलासिता,सौंदर्य और सुखी दांपत्य जीवन का प्रतीक होता है। शुक्र ग्रह कला का कारक भी माना जाता है। इसलिए कला क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए भी हीरा पहनने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। ऐसे जातक जिनकी कुंडली में शुक्र ग्रह प्रभावी हो उन्हें हीरा जरूर पहनना चाहिए। लेकिन हीरा रत्न आप कुंडली, ग्रह दशा और राशि के अनुसार ही इसे धारण करें।

हीरा रत्न के फायदे-  कुछ राशि वाले लोगों के लिए हीरा खूब लाभकारी होता है। ऐसे लोगों के लिए हीरा वरदान से कम नहीं। हीरा पहनने से भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है। आप भी हीरा रत्ण धारण कर इसके शुभ फलों को प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन कभी भी हीरा रत्न पहनने से पहले ज्योतिष सलाह जरूर लेनी चाहिए। जानते हैं हीरा रत्न के फायदे।

Also Read: घर में लगी तुलसी देती है शुभ-अशुभ के संकेत, इन बदलावों को ना करें नजरअंदाज, तुरंत करें ये उपाय

  • फिल्म या टेलीविजन से जुड़े कलाकार, गायक, लेखक, डांसर, फैशन आदि जैसे कला क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए हीरा शुभ फल देता है। क्योंकि शुक्र ग्रह को कला का कारक माना जाता है। 
  • हीरा रत्न पहनने वाले जातक को सुख-सुविधा और विलासिता से परिपूर्ण जीवन की प्राप्ति होती है।
  • हीरा रत्न धारण करने से वैवाहिक जीवन में प्रेम और मधुरता आती है।
  • अगर किसी के विवाह में देरी हो रही हो या रुकवटे आ रही हो तो भी ऐसी स्थिति में हीरा रत्न धारण करना लाभकारी होता है।
  • स्वास्थ्य की दृष्टि से भी हीरा लाभकारी है। इसे पहनने से आयु में वृद्धि होती है।

जानते हैं हीरा किस राशि वालों के लिए लाभकारी है और किन्हें नहीं पहनना चाहिए-  वृषभ, मिथुन, कन्या, मकर, तुला और कुंभ राशि के जातकों के लिए हीरा रत्न धरण करना बहुत शुभ माना जाता है। इन राशि वाले लोगों के लिए हीरा पहनना लाभकारी होता है और इन्हें शुभ फल की प्राप्ति होती है। वृषभ और तुला राशि का स्वामी शुक्र होता है इसलिए इस राशि के लोगों के लिए हीरा धारण करना सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है। वहीं मेष, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन राशि वाले जातकों के लिए हीरा रत्न शुभ नहीं माना जाता है। लेकिन अगर आप हीरा पहनना चाहते हैं तो ज्योतिष की सलाह से इसे धारण कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर