Diwali 2018: दिवाली की रात करें ये टोने-टोटके और उपाय, साल भर आप पर बनी रहेगी कृपा और बरसेगा धन

आध्यात्म
Updated Nov 01, 2018 | 20:37 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Tone Totke and upay diwali: दिवाली पर हर कोई चाहता है कि मां लक्ष्मी उसे इतनी प्रसन्न हों कि उनके घर धन की कमी कभी न हो। इसके लिए मां को प्रसन्न करने के कुछ टोटके करने होंगे। तो आइए जानें क्या हैं ये टोटके।

Dipawali Tone Totke for wealth
Dipawali Tone Totke for wealth  |  तस्वीर साभार: Instagram

Tone Totke and upay diwali: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के तरीके बहुत आसान हैं लेकिन इसकी जानकारी नहीं होती। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शास्त्रों में कई उपाय भी दिए गए हैं, जिन्हे करके मां को आसानी से खुश किया जा सकता है। लक्ष्मी कृपा पाने के इन्हीं में से कुछ चुनिंदा उपाय जानिए और कीजिए।

यदि आप महालक्ष्मी के महामंत्र ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद् श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मयै नम: का कमलगट्टे की माला से कम से कम 108 बार जप करेंगे तो आपके उपर मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहेगी। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही उपाय जिससे घर में कभी धन की कमी नहीं होगी।

Also read: दीपावली के दिन इस विधि विधान से करें लक्ष्मी जी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

दिवाली की रात करें ये टोने-टोटके और उपाय, साल भर बरसेगा धन

  1. दिवाली वाले दिन लक्ष्मी पूजन के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाना चाहिए। इससे घर की सारी निगेटिविटी दूर हो जाएगी।
  2. दीपावली पर तेल का दीपक जलाएं और दीपक में एक लौंग डालकर हनुमानजी की आरती करें।
  3. दिवाली वाले दिन शिवलिंग पर अक्षत यानी चावल चढ़ाएं। ध्यान रहें सभी चावल पूर्ण होने चाहिए। खंडित चावल न हो। ये काम मंदिर में ही करें।
  4. दिवाली पर महालक्ष्मी के पूजन में पीली कौड़ियां रखें। इससे धन संबंधी सभी परेशानी दूर होगी।
  5. लक्ष्मी पूजन में हल्दी की गांठ जरूरी रखें और पूजा के बाद इसे अपने तिजोरी में रखें।

    Also read: इस दिन पड़ रही है दीपावली, जानें कब है पूजा का शुभ मुहूर्त
     
  6.  दीपावली के दिन झाड़ू अवश्य खरीदना चाहिए। पूरे घर की सफाई नई झाड़ू से करें। जब झाड़ू का काम न हो तो उसे छिपाकर रखें।
  7. दीवाली के दिन किसी मंदिर में झाड़ू का दान करें। यदि आपके घर के आसपास कहीं महालक्ष्मी का मंदिर हो तो वहां गुलाब की सुगंध वाली अगरबत्ती का दान करें।
  8. दिवाली अमावस्या के दिन पड़ती है। इसलिए इस दिन पीपल के पेड़ में जल जरूर दें। इससे शनि के दोष और कालसर्प दोष खत्म हो जाता है। साथ ही देर रात पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाएं। ध्यान रखें दीपक लगाकर चुपचाप अपने घर लौट आएं, पलटकर न देखें।
  9. दीपावली पर पूजा में लक्ष्मी यंत्र, कुबेर यंत्र और श्रीयंत्र स्थापित करें। स्फटिक का श्रीयंत्र बेहतर होगा।
  10. दीपावली की रात लक्ष्मी पूजा करते समय एक थोड़ा बड़ा घी का दीपक जलाएं, जिसमें नौ बत्तियां लगाई जा सके। सभी 9 बत्तियां जलाएं और लक्ष्मी पूजा करें।
  11. प्रथम पूज्य श्रीगणेश को दूर्वा अर्पित करें। दूर्वा की 21 गांठ गणेशजी को चढ़ाने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। दीपावली के शुभ दिन यह उपाय करने से गणेशजी के साथ महालक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है।
  12. दीपावाली पर श्रीसूक्त एवं कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। रामरक्षा स्तोत्र या हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ भी किया जा सकता है।

यही नहीं आप चाहें तो लक्ष्मी पूजन में सुपारी रखें। सुपारी पर लाल धागा लपेटकर अक्षत, कुमकुम, पुष्प आदि पूजन सामग्री से पूजा करें और पूजन के बाद इस सुपारी को तिजोरी में रखें।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर