Hariyali Teej: हरियाली तीज पर करें ये 6 उपाय, मनचाहे फल की होगी प्राप्ति

Hariyali Teej Upay : श्रावण मास की हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और पार्वती की पूजा और व्रत के साथ यदि कुछ खास उपाय भी कर लिए जाएं तो मनचाहे फल की प्राप्ति की जा सकती है।

Hariyali Teej Remedy, हरियाली तीज उपाय
Hariyali Teej Remedy, हरियाली तीज उपाय 
मुख्य बातें
  • तीज के दिन पति-पत्नी साथ में शिव-पार्वती की पूजा करें
  • सास का प्रेम पाने के लिए उनकी सुहाग की थाली से कुछ चीज मांग लें
  • देवी पार्वती को इस दिन खीर चढ़ाएं और पति-पत्नी इसे साथ में खाएं

श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया यानी आज (23 जुलाई) हरियाली तीज मनाई जा रही है। इस दिन विशेष रूप से देवी पार्वती की पूजा की जाती है। अखंड सौभाग्य और सुहाग पाने के लिए सुहागिन और कन्याएं इस व्रत को करती हैं। ये व्रत निर्जला होता है। इस दिन देवी पार्वती को सुहाग और श्रृंगार की चीजें चढ़ा कर महिलाएं भगवान शंकर की तरह अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। सावन मास में इस त्योहार के पड़ने से इस पर भगवान शिव के साथ अन्य देवताओं की कृपा भी प्राप्त होती है, इसलिए हरियाली तीज के दिन कुछ खास उपाय भी अपनने चाहिए। ये उपाय इस दिन यदि प्रयोग किए जाएं तो मनुष्य की मनचाही कामना पूर्ण हो जाती है।

हरियाली तीज पर करें ये 6 उपाय, जीवन हो जाएगा धन्य

  1. यदि दांपत्य सुख में कमी हो या आपसी मेल-मिलाप पति-पत्नी में न हो तो हरियाली तीज के दिन देवी पार्वती को खीर का भोग लगाएं और बाद में इस प्रसाद को पति-पत्नी मिलकर खाएं। इससे वैवाहिक जीवन के हर कष्ट दूर हो जाएंगे।
  2. हरियाली तीज के दिन सुख और सौभाग्य के लिए पति-पत्नी दोनों को सुबह के समय शिव-पार्वती की पूजा साथ में करनी चाहिए। और भगवान को लाल फूल अर्पित कर अपने वैवाहिक जीवन के सुख की कामना करनी चाहिए।
  3. यदि पति या पत्नी में प्रेम न हो या क्लेश रहता हो तो हरियाली तीज पर दंपति को देवी पार्वती का अभिषेक केसर युक्त दूध से करना चाहिए। इससे पति-पत्नी में प्रेम भाव पैदा होगा।
  4. हरियाली तीज के दिन गरीब कन्या को भोजन खिलाने और दक्षिणा देने से अमोघ पुण्य लाभ मिलता है। ऐसे करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है।
  5. यदि ससुराल में प्रेम नहीं मिलता तो पूजा के बाद जब सास के पैर छू कर उन्हें सुहाग की थाली भेंट करें तो उसमें से या तो कोई चीज मांग लें या चुपके से बाद में निकाल लें। फिर उस चीज को देवी के चरणों में वापस ला कर रख दें। इससे आपके प्रति ससुराली जन में प्रेम बढ़ेगा।
  6. इस बार हरियाली तीज गुरुवार को पड़ रही है, इसलिए इस दिन सुहाग के लिए विशेष होता है। हरियाली तीज की पूजा के बाद हल्दी लगी रोटी और गुड़ गाय को खिला दें। इससे आपके घर-परिवार में हमेशा खुशहाली बनी रहेगी।

हरियाली तीज पर किए गए ये उपाय पति-पत्नी के बीच ही नहीं पूरे परिवार में सुख और शांति का वास ले कर आएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर