Falgun Month 2022 start date: फाल्गुन मास 2022 कब से शुरू हो रहा है, श्रीकृष्‍ण व चंद्र देव से जुड़ा है महत्‍व

Falgun Month 2022 Start Date (2022 में कब से लगेगा फाल्‍गुन मास): फाल्‍गुन मास को बसंत के आगमन और उल्‍लास के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस महीने चंद्र देव का जन्म हुआ था। देखें 2022 में कब से शुरू होगा फाल्‍गुन मास।

Falguna month, Falguna month 2022, Falguna month start date, Falguna month 2022 start date, Falguna month 2022 dates, Falguna month 2022 end date, Falguna mahina, Falguna mahina 2022 date, Falguna mahina 2022 start date,
Falguna mahina 2022 start date 
मुख्य बातें
  • इस बार फाल्गुन मास की शुरुआत गुरुवार के द‍िन से हो रही है।
  • फाल्गुन माह चंद्रदेव को समर्पित है, मान्‍यता इस महीने चंद्र देव का हुआ था जन्म।
  • मान्‍यताओं के अनुसार इस महीने विधिवत भगवान श्रीकृष्ण के बालस्वरूप की पूजा करने से निसंतान को होती है संतान की प्राप्ति।

Falgun Month 2022 Start Date: सनातन धर्म में फाल्गुन माह का विशेष महत्व है। इस महीने की पूर्णिमा फाल्गुन नक्षत्र में होने के कारण इसे फाल्गुन माह कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यह महीना (Falgun Maas) चंद्रदेव को समर्पित है, इस महीने चंद्र देव का जन्म हुआ था। चंद्रदेव को भगवान शिव का स्वरूप माना जाता है। कहा जाता है कि भगवान शिव ने चंद्रमा को अपने सिर पर धारण किया है। मान्यता है कि इस महीने भगवान श्री कृष्ण, श्रीहरि भगवान विष्णु और चंद्रदेव की विधिवत पूजा अर्चना करने से विशेष फल की प्राप्ति है। संतान प्राप्ति के लिए भी यह महीना (Falgun ka mahina) बेहद खास होता है, इस माह विधिवत भगवान श्रीकृष्ण के बालस्वरूप की पूजा अर्चना करने से निसंतान को संतान की प्राप्ति होती है।

Mahashivratri 2022 Date, Time: महाशिवरात्रि व्रत 2022 में कब है, देखें तिथ‍ि, मुहूर्त और इस द‍िन क्‍या न करें

Falgun (Phalguna) Month 2022 start and end Date

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार फाल्गुन मास 17 फरवरी 2022, गुरुवार से शुरू होकर 18 मार्च 2022, शुक्रवार को समाप्त हो रही है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार चंद्रमा का पृथ्वी से मां बेटे का संबंध है।

Falgun (Phalgun) Month Importance And Significance, फाल्गुन मास का महत्व

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार फाल्गुन मास की शुरुआत 17 फरवरी 2022, गुरुवार से हो रही है। बता दें विक्रम संवत में फाल्गुन माह साल का आखिरी और बारहवां महीना होता है। इस महीने व्रत एवं त्योहारों की भरमार होने वाली है। साथ ही इस महीने से ग्रीष्म ऋतु यानी गर्मी का आगमन होता है। ग्रह दोष से मुक्ति के लिए इस महीने चंद्रमा की विधिवत पूजा करें। 

Holi 2022 Date : होली 2022 में कब है, अभी से नोट कर लें डेट और होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

फाल्गुन मास का महीना आनंद और उल्लास का महीना होता है। इस महीने महाशिवरात्रि और होली जैसे महापर्व मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस महीने विधि विधान से श्रीहरि भगवान विष्णु और चंद्रदेव की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और विशेष फल की प्राप्ति होती है। माघ माह की समाप्ति के साथ इस महीने गर्मी का भी आगमन होता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर