Hastrekha Shastra : तेज दिमाग के साथ अति भाग्यशाली होते हैं छह उंगलियों वाले लोग, तेजी से काम करता है दिमाग

आध्यात्म
Updated Jul 02, 2019 | 12:34 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ज्योतिष और सामुद्रिक शास्त्र में उन लोगों को बहुत ही भाग्यशाली माना गया है जिनके हाथों में छह उंगलियां होती हैं। ये उंगली भले ही लिटिल फिंगर की ओर हो या अंगूठे की तरफ। छह उंगलियों का रहस्य चलिए आज जानें।

Hrithik Roshan
Hrithik Roshan 

हाथ में छह उंगलियों का होना भर ही भाग्य को तेजी देने लगता है। माना जाता है कि जिन लोगों के हाथों में छह उंगली होती है उनका दिमाग भी बहुत तेज होता है और ऐसे लोगों के सानिध्य में रहने वालों का भी भला होता है। छह उंगलियां ज्योतिष में बहुत शुभ और फलदायी मानी गई हैं। जमर्न यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च ने भी इस दावे की पुष्टी की है कि जिन लोगों के हाथ ही नहीं पैर में भी अगर छह उंगली हो तो वह बेहतर काम करते हैं और तेजी से काम करते हैं।

उनका दिमाग भी आम लोगों से अलग तेजी से रिस्पांस करता है और वह काफी तेज होते हैं। तो आइए आज ऐसे ही लोगों के बारे में जाने जिनके हाथों में छह उंगलियां होती हैं।

Also read: हाथ की रेखाएं खोलेंगी राज, जानें आपके भाग्य में सरकारी नौकरी है या नहीं

जानिए क्या कहता है ज्योतिष और सामुद्रिक शास्त्र

1. छह उंगलियों की जगह ज्योतिष में मायने रखती है। यानी अगर छठीं उंगली लिटिल फिंगर की ओर है तो उस उंगली पर बुध पर्वत का प्रभाव होगा और अगर ये अंगूठे की ओर हुई तो उस पर शुक्र पर्वत का प्रभाव होगा। अलग से इन उंगलियों को अपना कोई स्वतंत्र पर्वत नहीं माना गया है, लेकिन बुध या शुक्र के दो पर्वत होना हाथ में ही अपने आप में एक भाग्य का प्रतीक होता है।

2. हस्तरेखा और सामुद्रिक शास्त्र में उल्लेख है कि जिस भी इंसान की हाथ या पैर में दस से ज्यादा उंगलियां होंगी वह आम इंसान से ज्यादा भाग्यशाली और धनवान होगा। उसका दिमाग भी तेज होगा और भाग्य भी। ऐसे इंसान किसी भी काम को करने से पहले बेहत सर्तक और जांच पड़ताल के बाद ही करते हैं।

3. छह उंगलियों वाले इंसान बेहद ईमानदार और मेहनती प्रकृति के माने जाते हैं और यही कारण है कि इन्हें हर क्षेत्र में सफलता मिल ही जाती है। ये कभी दूसरों पर नहीं बल्कि खुद पर निर्भर रहते हैं और इन्हें दूसरे के काम जल्दी पसंद नहीं आते। यही कारण है कि इनके संबंध बहुतों से अच्छे नहीं हो पाते। ऐसे लोग बारिकियों के साथ किसी के काम को देखते हैं और यही कारण है यह बेहतर आलोचक बनते हैं। 4.सामुद्रिक शास्त्र की माने तो ऐसे लोग जिनके हाथ में छह उंगलियां होती है उनका मस्तिष्क उंगलियों की संख्या से प्रभावित होने लगता है और तेजी से सक्रिय भी होता है। यही कारण है कि प्राचीन काल से ही ऋषि-मुनि उंगलियों और अंगूठे को आपस में मिलकर ध्यान लगाते थे, इससे उनकी एकाग्रता भी बढ़ती थी।

Also read: हथेली पर बनने वाली स्वास्थ्य रेखा खोलती है आपकी सेहत के कई राज, पढ़ कर जानें कब छूटेगा बीमारियों से पीछा

क्या कहते हैं वैज्ञानिक, आइए जानें

नेचर कम्युनिकेशन नामक एक पत्रिका में छपी रिपोर्ट की मानें तो छह उंगलियों वाले की उंगली अंगूठे और तर्जनी के बीच होती है। इससे वे अपना काम उन लोगों की अपेक्षा तेजी से करते हैं जिनकी पांच उंगली होती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि छह उंगली वाले लोगों में जूते की लेस बांधना, टाइपिंग करना, बुक्स के पेज को पलटने या मोबाइल चलाने या वीडियो गेम खेलने में काफी तेजी देखी जाती है। उनकी छह उंगलियां सक्रीय होती है और ये तेजी से काम करने का कारण होता है।

ज्योतिष कहता है कि छह उंगलियों वालो के साथ रहने वाले उनके जीवनशैली और कार्य प्रणाली को सीख कर उनके जैसे बन सकते हैं। इसलिए उनके साथ रहना अच्छा माना जाता है।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर