इस चमत्कारिक मंदिर में घी का नहीं बल्‍कि जलता है पानी का दिया, 50 साल से हो रहा है ये चमत्‍कार

आध्यात्म
Updated Mar 28, 2019 | 16:55 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भारत में एक ऐसा मंदिर है जहां घी नहीं बल्कि पानी के दीए जलाए जाते हैं। इस पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन वास्तव में यह सच है।

Ghatiya Ghat Mata Temple
Ghatiya Ghat Mata Temple  

आमतौर पर हिंदू धर्म में लोग मंदिरों में भगवान के सामने घी के दिए जलाकर पूजा अर्चना करते हैं। लेकिन भारत में एक ऐसा मंदिर है जहां घी नहीं बल्कि पानी के दीए जलाए जाते हैं। इस पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन वास्तव में यह सच है। उस मंदिर में ऐसा चमत्कार 50 सालों से होता आ रहा है।

मध्य प्रदेश के गड़िया घाट में माता जी का मंदिर एक ऐसा ही चमत्कारिक मंदिर है जहां यह पानी के जलते दीए देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा होती है। माता जी का यह मंदिर कालीसिंध नदी के किनारे आगरा-मालवा मार्ग के नलखेड़ा गांक से करीब 15 किमी दूर स्थित गुड़िया गांव के पास है। यहां के लोगों का मानना है कि मंदिर में पिछले 50 वर्षों से पानी का दीया जलाया जाता है।

यह है कहानी
माना जाता है कि एक रात माताजी मंदिर के किसी पुराने पुजारी के सपने में आयी थीं और उन्होंने पुजारी से कहा था कि कालीसिंध नदी का पानी दीए में डालकर मंदिर में दीया जलाए। अगली सुबह जब पुजारी ने नदी का पानी दीए में डालकर दीया जलाया तो सचमुच दिया जल गया। यह देखकर गांव के लोग हैरान रह गए। गांव वालों का कहना है कि दीए में पानी डालते ही वह तैलीय हो जाता है जिसके कारण दीया जलने लगता है।

बरसात के मौसम में डूब जाता है मंदिर
वहां के स्थानीय लोग बताते हैं कि हर साल बरसात के मौसम में जब कालीसिंध नदी उफान पर होती है तब नदी के पानी के कारण मंदिर डूब जाता है जिसके कारण उस दौरान मंदिर में पूजा पाठ बंद हो जाता है। लेकिन शारदीय नवरात्र से पहले मंदिर में फिर से पानी का दीया जलना शुरू हो जाता है।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर