Gupt Navratri 2022 Upay: गुप्त नवरात्रि में बन जाएंगे बिगड़े काम, व्यापार में होगा लाभ, करें यह 5 अचूक उपाय

Gupt Navratri 2022 Upay In Hindi: इस वर्ष माघ मास की गुप्त नवरात्रि फरवरी से प्रारंभ हो रही है। मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए गुप्त नवरात्रि बहुत विशेष मानी गई है। ऐसे में आर्थिक परेशानी और कर्ज से छुटकारा पाने के लिए गुप्त नवरात्रि में इस लेख में दिए गए यह उपाय अवश्य करें।

Gupt Navratri 2022 Upay In Hindi, See Here Gupt Navratri 2022 Upay And Totke In Hindi
Gupt Navratri 2022 Upay: गुप्त नवरात्रि 2022 उपाय (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • आज यानी 2 फरवरी से माघ मास की गुप्त नवरात्रि हो रही है आरंभ।
  • मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए इस दिन करें खास उपाय।
  • आर्थिक समृद्धि के लिए मां दुर्गा को अर्पित करें सफेद व लाल पुष्प।

Gupt Navratri 2022 Upay, Totke, Date, Puja Vidhi In Hindi: हिदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, शक्ति आराधना के इस पावन पर्व में जो भक्त मां दुर्गा की विधिवत पूजा करता है उसे सुख, समृद्धि, यश और वैभव की प्राप्ति होती है। इसके साथ मां दुर्गा के भक्तों को हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। माघ शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से इस वर्ष गुप्त नवरात्रि आरंभ हो रही है। आज यानी 2 फरवरी से मार्च महीने में पड़ने वाले गुप्त नवरात्रि शुरू हो रही है (Gupt Navratri 2022 Date)। वर्ष में कुल 2 बार गुप्त नवरात्रि पड़ती है जो मां दुर्गा की कृपा प्राप्ति के लिए बहुत लाभदायक मानी गई हैं। इस वर्ष गुप्त नवरात्रि के दौरान रवि योग और सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है जो नई शुरुआत के लिए लाभदायक माना जाता है। इसके साथ यह कहा जाता है कि गुप्त नवरात्रि पर मां दुर्गा की कृपा प्राप्ति के लिए और आर्थिक संकट समेत कई समस्याओं के निवारण के लिए इस दिन कुछ विशेष उपाय अवश्य करने चाहिए। 

Also Read: Gupt Navratri 2022 Date, Puja Timings: 2022 में कब शुरू होगी दस महाविद्याओं को समर्पित गुप्त नवरात्रि, जानें डेट व शुभ मुहूर्त

गुप्त नवरात्रि के उपाय 

नौकरी में बरकत के लिए उपाय

अगर आपको नौकरी में कई तरह की बाधाएं आ रही हैं या बरकत नहीं हो रही है तो गुप्त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की उपासना लाल आसन पर बैठकर करें। इसके साथ एक लाल कपड़े में 9 लौंग रखकर प्रतिदिन मां दुर्गा को अर्पित करें। पूजा के दौरान, कपूर से उनकी आरती करें और गुप्त नवरात्रि समाप्त होने के बाद इन सभी लौंग को एक लाल कपड़े में बांधकर अपने पास सुरक्षित रखें। 

व्यापार में मुनाफा पाने के लिए करें यह उपाय

व्यापार में धन लाभ के लिए गुप्त नवरात्रि में घी का दीपक जलाकर शाम के वक्त लक्ष्मी माता की आराधना करें और श्री सूक्त का पाठ करें। इसके साथ कच्चे सूत को हल्दी से पीला करने के बाद मां लक्ष्मी को अर्पित करें और गले में धारण कर लें।

Also Read: Saraswati Puja 2022: बसंत पंचमी पर करें ये 7 उपाय, सभी समस्याओं का होगा नाश व बनी रहेगी मां सरस्वती की कृपा

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए करें यह उपाय

अगर आपके कंधों पर कर्ज का बोझ दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है तो गुप्त नवरात्रि के दौरान हर सुबह मां दुर्गा की पूजा के समय उन्हें लाल फूल अर्पित करें और सिद्ध कुंजिका स्त्रोत का पाठ करें।

सुख प्राप्ति व आर्थिक समृद्धि के लिए लाभकारी है यह उपाय

आर्थिक समृद्धि व सुख,‌ यश और वैभव की प्राप्ति के लिए गुप्त नवरात्रि में सुबह के समय मां दुर्गा को सफेद फूल और शाम के समय लाल फूल पूजा के दौरान अर्पित करें। सुबह और शाम की पूजा में इस मंत्र का जाप 'ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै ज्वल हं सं लं फट् स्वाहा' 108 बार करें और नवमी के दिन कन्याओं को भोजन कराएं।

संतान प्राप्ति के लिए फायदेमंद है यह उपाय

गुप्त नवरात्रि के दौरान स्नान करने के बाद एक लाल कपड़े में जटा वाला नारियल बांधें और कपड़े के ऊपर 21 बार कलावा बांधें। अब नारियल को अपने ऊपर से 7 बार वार कर ‌घर के पूजा स्थान में सुरक्षित रख दें। इसके साथ सुंदरकांड का पाठ करने के बाद नारियल को बहते जल में प्रवाहित कर दें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर