Hanuman Jayanti 2022 Date, Puja Muhurat: संकटमोचन भगवान हनुमान की जयंती पर जान लें पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 

Hanuman Jayanti 2022 Date, Puja Muhurat (हनुमान जयंती कब है 2022): चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि सनातन धर्म में बेहद विशेष मानी गई है। इस दिन संकटमोचन हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। वर्ष 2022 में हनुमान जयंती आज मनाई जा रही है। यहां जानें किस मुहूर्त में आज बजरंगबली की पूजा होगी।

Hanuman Jayanti 2022 Date, Hanuman Jayanti Puja Muhurat
Hanuman Jayanti 2022 (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर पड़ती है हनुमान जयंती।
  • हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की पूजा का है विधान।
  • शुभ मुहूर्त में करनी चाहिए भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना।

Hanuman Jayanti 2022 Date, Puja Muhurat in India: चैत्र नवरात्र के पावन पर्व और राम नवमी के समाप्त होने के बाद हर कोई बैसाखी और महावीर जयंती की तैयारी में जुटा था। अब इन दोनों पर्वों के बाद लोग हनुमान जयंती की तैयारी कर रहे हैं। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर संकटमोचन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था। इसलिए चैत्र मास की पूर्णिमा सनातन धर्म में बहुत विशेष मानी गई है। हर वर्ष इस दिन भगवान हनुमान की विधि अनुसार पूजा की जाती है। मान्यताओं के अनुसार, जो भक्त भगवान हनुमान की विधि अनुसार पूजा करता है उसे हर क्षेत्र में सफलता मिलती है तथा उसे किसी भी तरह का डर या भय नहीं सताता है। भगवान हनुमान की पूजा-आराधना करने वाले भक्तों का समाज में मान-सम्मान बढ़ता है। अगर आप भी हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की विधि अनुसार पूजा करना चाहते हैं तो यहां जानें पूजा मुहूर्त। 

Also Read: Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जयंती पर चुटकी भर सिंदूर से कर लें ये अचूक उपाय, चमक जाएगी किस्मत

हनुमान जयंती की तिथि और पूजा मुहूर्त (Hanuman Jayanti 2022 Date And Puja Muhurat)

हनुमान जयंती की तिथि: 16 अप्रैल 2022, शनिवार 

पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: 16 अप्रैल 2022 तड़के 02:25

पूर्णिमा तिथि समापन: 17 अप्रैल 2022 तड़के 12:24

Also Read: Chaitra Purnima 2022: वर्ष 2022 में चैत्र पूर्णिमा कब, धन-धान्य की प्राप्ति के लिए कैसे करें व्रत? जानें यहां

हनुमान जयंती पर पूजा मुहूर्त (Hanuman Jayanti 2022 Puja Muhurat)

इस वर्ष हनुमान जयंती पर रवि योग बन रहा है। यह योग बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस योग में करने वाले हर कार्य में सफलता मिलती है। हनुमान जयंती पर सुबह ही यह योग बनने वाला है। इस दिन यह योग सुबह 5:55 से शुरू होगा और सुबह 8:40 तक रहेगा। इस मुहूर्त में संकट मोचन भगवान हनुमान की पूजा करना भक्तों के लिए अत्यंत कल्याणकारी माना जा रहा है। हनुमान जयंती पर हस्त नक्षत्र सुबह 8:40 से प्रारंभ हो जाएगा जिसके बाद चित्रा नक्षत्र प्रारंभ होगा। यह दोनों नक्षत्र मांगलिक और शुभ कार्यों के लिए अनुकूल माने जा रहे हैं। इसके साथ ही, इस दिन सुबह 11:55 से अभिजीत मुहूर्त शुरू होगा जो 12:47 मिनट तक रहेगा। अभिजीत मुहूर्त में भी मांगलिक और शुभ कार्य शुरू करना लाभदायक है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर