Hanuman puja in sawan : भोले के अवतार हनुमान को सावन में ऐसे करें प्रसन्‍न, पूजा में जरूर रखें ये चीजें

sawan mein kaise karein hanuman puja, Bajrangi ka Bal: हनुमान जी को शिवजी का अवतार माना जाता है। इसल‍िए हनुमान कृपा के ल‍िए सावन के मंगलवार को उनका व‍िध‍िवत पूजन करना चाह‍िए।

Hanuman puja in sawan shravan mein aise karein bajrang bali pujan vidhi kya lagayein bhog, सावन में करें बजरंगबली की विशेष पूजा
Special worship of Bajrangbali in Sawan, सावन में करें बजरंगबली की विशेष पूजा 
मुख्य बातें
  • हनुमान जी शिवजी के अवतार माने गए हैं
  • सावन में हनुमान पूजा का विशेष महत्व होता है
  • बजरंबली की पूजा से मिलेगा संकटो से छुटकारा

सावन मास शिव जी को समर्पित है, लेकिन इस पवित्र माह में अन्य देवताओं की पूजा से भी विशेष पुण्य लाभ मिलते हैं। सावन मास में यदि मंगलवार के दिन हनुमान जी को कुछ खास चीजें चढ़ाई जाएं तो मनुष्य के बहुत से संकट दूर होते हैं और उनकी कामनाएं भी पूर्ण होती हैं। सावन मास में हनुमान जी की पूजा इसलिए भी खास होती है क्योंकि वह शिव के ही अवतार हैं।

Sawan mein Hanuman puja ka mahatva

सावन में हनुमान जी की पूजा विशेष तरीके से करनी चाहिए और कुछ खास चीजों को जरूर उन्हें समर्पित करना चाहिए। शिवपुराण में भी लिखा है कि शिव अवतार की पूजा से शिव जी भी प्रसन्न होते हैं।

सावन में शिव को करना है प्रसन्न तो ...

Sawan mein Hanuman puja kaise karein : सावन मास में हनुमान जी को चढ़ाएं ये चीजें, मिलेगा पुण्यलाभ

  1. एक जटा वाला नारियल लें और उसे मौली से पूरा ढक दें। अब इस पर अक्षत रख कर हनुमान जी को चढ़ा दें। सावन में ये उपाय करने से आपके भाग्य से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाएगी।
  2. सावन में मंगलवार के दिन पीपल के पेड़ की जड़ में शाम के समय सरसों के तेल का दीप जला दें और पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे आपके ऊपर आया हर सकंट दूर हो जाएगा।
  3. किसी विशेष मनोकामना की पूर्ति के लिए मंगलवार की शाम को शिव पूजा के बाद हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें चमेली के तेल सिंदूर मिला कर लगा दें। इससे आपकी मनोकामना जरूर पूर्ण होगी।
  4. सावन माह में यदि हनुमान मंदिर में लाल पताका दान किया जाए तो उसका विशेष फल मिलता है। ऐसा करने से शत्रुओं से मुक्ति मिलती है और रोग भी दूर होते हैं।
  5. सावन मास में मंगलवार के दिन यदि हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग चढ़ाएं। बेसन के लड्डू अर्पित करने से कुपित ग्रह नियंत्रित होते हैं। तुलसीदल रखकर लड्डू अर्पित करन चाहिए। इससे कुंडली में ग्रहों की विपरीत स्थिति शांत होंगी।
  6. हनुमान जी को राम का नाम सबसे प्रिय है। इसलिए चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर पीपल के पत्ते पर श्रीराम का नाम लिखकर हनुमान जी को अर्पित करें। ऐसा करने से जीवन की हर समस्या को खत्म हो जाएगा।

सावन मास में हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए किए गए ये उपाय बेहद कारगर हैं और इससे मनुष्य के हर संकट दूर होंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर