Shaadi ke baad pahli teej kaise manayein: शादी के बाद है आपकी पहली हरियाली तीज? जानें क्या करें और क्या नहीं

Hariyali Teej do's and dont's : शादी के बाद पहली हरियाली तीज की उत्सुकता नई नेवली दुल्हन को बहुत होती है। तीज पूजा की तैयारी के साथ आपको यह भी जरूर पता होना चाहिए कि इस दिन क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए।

Hariyali Teej do's and dont's, हरियाली तीज पर क्या करें, क्या नहीं
Hariyali Teej do's and dont's, हरियाली तीज पर क्या करें, क्या नहीं 
मुख्य बातें
  • हरियाली तीज पर देवी को चढ़े सुहाग का सामान आप खुद प्रयोग करें
  • देवी को प्रसार में खीर जरूर चढ़ाएं और इसे आप पति के साथ खाएं
  • व्रत पूजा के दिन घर में लहसून-प्याज का प्रयोग न करें

हरियाली तीज पर कुछ चीजें जहां करनी चाहिए वहीं कुछ चीजों को करने की मनाही होती है। भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित हरियाली तीज पर निर्जला व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। हरियाली तीज पर यदि आप मंदिर न जा सकें तो घर पर ही मिट्टी के शिव-पार्वती की प्रतिमा बना लें और देवी का सोलह श्रृंगार कर उन्हें सुहाग के सामान चढ़ाएं।

इस दिन साजो-श्रृंगार के साथ महिलाएं नए परिधान पहन कर झूला झूलती हैं और व्रत कर गीत गाती हैं। इस व्रत का उत्साह नई नवेली दुल्हन में ज्यादा होता है। पहली तीज बहुत खास होती है। व्रत करने के उत्साह के साथ ही इसकी तैयारी भी बहुत मायने रखती हैं, लेकिन तीज के नियमों के बारे में भी जरूर जानकारी रखनी चाहिए। तो आइए यदि आप ये आपकी पहली हरियाली तीज है तो आपको बताएं कि इस पर्व पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

Hariyali Teej Par Kya karein, Hariyali Teej Dos, हरियाली तीज पर क्या करें

  1. सुबह उठकर स्नान ध्यान कर पति के साथ भगवान शिव-पार्वती की पूजा कर व्रत का संकल्प लें।
  2. यदि आप व्रत कर रही हैं तो आपको तीज के नियमों का पालन करना होगा। पहली ती पर जिस नियम से आप व्रत रखेंगी वही नियम उम्र भर पालन करना होगा। इसलिए सोच-समझ कर उसके निमय पालन करें।
  3. शाम के समय पूजा की तैयारी पहले से कर लें। पूजा की थाली बनाएं और उसमें सुहाग से जुड़ी हर सामग्री और दक्षिणा रख दें। ये थाली देवी की पूजा में शाम को शामिल करनी होती है।
  4. शाम की पूजा के लिए घर पर ही मिटी के शिव-पार्वती और भगवान गणपति की प्रतिमा बना लें।
  5. शाम को शिव परिवार को आसन दे कर प्रतिमा स्थापित करें। इसके बाद देवी का सोलह श्रृंगार कर गहना और वस्त्र चढाएं। धूप दीप और नैवेद्य के बाद देवी को चुनरी, चूड़ियां, बिंदी, बिछिया, सिंदूर, आलता, नेलपॉलिश आदि सुहाग का सामान चढ़ाएं। सास की थाली में इसी वक्त देवी के समक्ष रख दें। इसके बाद भोग, फल और मिठाईयां आदि अर्पित करें।
  6. देवी की पूजा करने के बाद हरियाली तीज कथा पढ़ें और आरती कर अपने पति के लंबी उम्र की कामना कर पूरे परिवार के लिए आशीर्वाद मांगे। पूजा के बाद सास या किसी बड़ी सुहागिन महिला के पैर छू कर आशीर्वाद लें और उसे सुहाग की थाली भेंट करें।
  7. इस दिन देवी को खीर जरूर चढ़ाएं और पति-पत्नी इसे साथ में खाएं।

Hariyali Teej Par Kya Naa karein, Hariyali Teej Do Nots, हरियाली तीज पर क्या न करें

  1. हरियाली तीज का व्रत के दिन कभी किसी से कड़े शब्दों में बात न करें।
  2. व्रत के नियम जो है उसे बिलकुल न तोड़ें। इस दिन तामसिक भोजन घर में बिलकुल न बनाएं।
  3. लहसून- प्याज का भी इस दिन त्याग करना चाहिए।
  4. घर में धूम्रपान या शराब आदि का सेवन बिलकुल न करें।
  5. हरियाली तीज की पूजा कभी भी बिना संपूर्ण श्रृंगार के न करें।

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार पूजा सामूहिक रूप से नहीं हो सकेगी, इसलिए घर पर ही आप यह पूजा करें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर