Kajri Teej ke Upay : कजरी तीज के दिन कर लें ये 8 खास उपाय, वैवाहिक जीवन की हर परेशानी होगी दूर

Kajari Teej 2020 Upay : कजरी तीज का व्रत अखंड सुहाग के लिए किया जाता है, लेकिन यदि आपके दांपत्य जीवन में परेशानियां हैं तो इस पर्व पर किए गए खास उपाय आपको सारी परेशानियों से मुक्त कर सकते हैं।

Kajri Teej Remedy, कजरी तीज उपाय
Kajri Teej ke upay, कजरी तीज उपाय  |  तस्वीर साभार: Shutterstock
मुख्य बातें
  • कजरी तीज पर किए गए उपाय दांपत्य जीवन में प्रेम को बढ़ाते हैं
  • तीज पर शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करने से प्रेम बढ़ता है
  • पति-पत्नी को तीज के उपाय साथ में करने चाहिए

कजरी तीज पर भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा कर सुहागिनें भगवान से उनके जैसा परिवार मांगती हैं। अखंड सौभाग्य और सुहाग के लिए निर्जला व्रत कर इस पूजा को किया जाता है और इससे सुख और समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि पति-पत्नी के संबंध में कुछ अड़चने आती है। यदि आपके दांपत्य जीवन में परेशानियां है या विवाह में अड़चन आ रही तो आपको कजरी तीज के दिन कुछ खास उपाय जरूर करने चाहिए।

ये उपाय आपके दांपत्य जीवन से जुड़ी रह तरह की परेशानी को दूर कर सकते हैं। तीज के दिन कुछ उपाय आजमाकर आप अपने पति के साथ वैवाहिक सुख का आनंद प्राप्त कर सकती हैं। आइए जाने वो कौन से उपाय हैं जो आपके जीवन की परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

कजरी तीज के दिन जरूर कर लें ये उपाय, दांपत्य सुख में होगी बढ़ोतरी

  1. यदि आपके जीवनसाथी की बीमारी के कारण आपके दापंत्य सुख में कमी आ रही हो तो आप कजरी तीज के दिन राधा कृष्ण मंदिर में मिश्री चढ़ाने जरूर जाएं। मिश्री दंपति को साथ में चढ़ाना चाहिए। इसके बाद उस मिश्री का सेवन दोनों ही करें। इससे सेहत बेहतर बनेगी।
    How to Treat Cold and Cough with Mishri or Khadi Shakkar
  2. यदि आपके जीवनसाथी का भाग्य साथ न देता हो अथवा हर काम में असफलता मिल रही हो तो कजरी तीज के दिन आप राधा और कृष्ण मंदिर में भगवान को इलायची चढ़ाएं। याद रखें ये इलायची किसी भी काम पर निकलने से पूर्व अपने साथ जरूर रख लें।
  3. यदि आपके वैवाहिक जीवन में प्रेम न हो या जीवनसाथी से प्रेम न मिल रहा हो तो आपको कजरी तीज की शाम देवी पार्वती को श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करना चाहिए और उनके माथे का सिंदूर अपने मांग में भरें। इससे देवी आपके जवीन में प्रेम का संचार करेंगी।
  4. यदि आपके पति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा तो कजरी तीज के दिन गरीब लोगों को काले वस्त्र का दान करें। इससे आपके घर से आर्थिक समस्याएं आसानी से दूर हो जाएंगी।
  5. यदि पति की नौकरी में परेशानी हो तो तीज की शाम को शनि मंदिर में सरसो के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से रोजगार पर आया संकट दूर होगा।
  6. यदि घर में बरकत न हो तो तीज के दिन गरीब और असहाय लोगों को यथा शक्ति दान दें। इससे आपके घर अन्न, धन और सुख की कमी नहीं रहेगी।
  7. यदि आपके जीवनसाथी की तबियत खराब रहती हो तो तीज के दिन शिवलिगं का पंचामृत से अभिषेक करें। ऐसा करने से आपके पति की सेहत से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी।
  8. यदि दंपति में वैचारिक मतभेद रहता हो तो तीज के दिन भगवान शिव को पीले और देवी पार्वती को लाल वस्त्र अर्पित करें। इसके बाद पीले और लाल रंग के वस्त्र में गांठजोड़ कर उसे सुहाग के सामान के साथ रखें। इससे आपके जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

कजरी तीज के दिन ये उपाय करने से आपके दांपत्य जीवन की सारी परेशानियां दूर हो सकती हैं। बस सच्चे मन और विश्वास के साथ इन उपायों को करें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर