Chanakya Niti for Successful Life: जीवन में ऐसे लोगों से कभी नहीं करनी चाहिए मित्रता, बदले में मिलता है सिर्फ धोखा

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य ने जीवन को आसान बनाने और मुसीबतों से बचने के कई तरीके बताए हैं। साथ ही लोगों को कुछ मामलों में अहतियात बरतने की सलाह भी दी है। आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि जीवन को मुश्किल में डालने से बचने के लिए व्‍यक्ति को हमेशा कुछ लोगों से दूरी बनाकर रहना चाहिए।

Chanakya Niti
आचार्य चाणक्‍य ने दी ऐसे लोगों से दूर रहने की सलाह   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • अपनी बातों से ज्‍यादा मिठास घोलने वाले लोगों से हमेशा बच कर रहें
  • बड़े-बड़े वादे करने वाले लोगों के वादों में न पड़ें, ये जरूरत पड़ने पर देंगे धोखा
  • छल करने वाले लोगों से जीवन भर दूरी बनाकर रहें, ये कर देते हैं बर्बाद

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य को दुनिया के महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और मार्गदर्शकों में गिना जाता है। आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीतिशास्‍त्र में व्‍यवहारिक जीवन की कई जरूरी बातें बताई हैं। इन बातों की प्रांसगिकता आज भी लोगों के जीवन में बनी हुई हैं। कोई व्‍यक्ति यदि इन बातों को अपना लें तो वह कई तरह की समस्‍याओं से खुद को बचा सकता है। आचार्य चाणक्‍य ने नीतिशास्‍त्र में लोगों को सजग करते हुए कुछ लोगों से दूर रहने की सलाह दी है। आचार्य कहते हैं कि इन लोगों के साथ कभी न रहें क्‍योंकि ऐसे लोग जीवन के किसी भी मोड़ पर बड़ा धोखा दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जीवन में सफलता के साथ अगर चाहिए धन और सम्मान तो कभी भूलकर भी न करें ये काम

ज्‍यादा मीठा बोलने वाले लोग

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि, व्‍यक्ति को हमेशा ऐसे लोग जो दूर रहना चाहिए जो जरूरत से ज्‍यादा मीठी भाषा बोलते हों और आपकी बिना किसी वजह के तारीफ करते हों। ऐसे लोग सिर्फ अपना उल्‍लू सीधा करने के लिए किसी की भी जी-हुजूरी या चमचागीरि करने से पीछे नहीं हटते हैं। साथ ही ऐसे लोग मौका मिलने पर किसी को धोखा देने के बारे में भी नहीं सोचते हैं। ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रहनी चाहिए।

बड़े-बड़े वादे करने वाले लोग

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, व्‍यक्ति को ऐसे लोगों से भी हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए जो बड़े-बड़े वादे करते रहते हों लेकिन कोई भी वादा पूरा न करते हों। ऐसे लोग कभी भी आपके काम नहीं आएंगे, बल्कि मुसीबत के वक्‍त आपको छोड़कर चले जाएंगे। ये लोग सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें कर अपना काम निकलवाने के चक्‍कर में होते हैं। इनके भरोसे रहने पर व्‍यक्ति मुसीबत में पड़ सकता है।  

ये भी पढ़ें: जीवन को सरल और खुशहाल बनाने के लिए इन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी, आज ही अपनाएं

छल करने वाले लोग

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि, ऐसे लोगों को पहचानना थोड़ा मुश्किल होता है, क्‍योंकि ऐसे लोग आपके सामने आपके सबसे बड़े शुभचिंतक बनकर आपसे प्रेमपूर्वक व्‍यवहार करते हैं, लेकिन आपके पीठ पीछे आपका नुकसान करने या छवि खराब करने में जुटे रहते हैं। ऐसे लोग हमेशा अच्‍छी बात कर आपसे आपकी जानकारी हासिल करते हैं और उसका आपके खिलाफ इस्‍तेमाल करते हैं। ऐसे लोगों को पहचानें और उनसे तुरंत दूरी बनाएं।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर