Goddess Lakshmi: भूलकर भी न करें ये 4 काम, उल्टे पांव घर से लौट जाएंगी मां लक्ष्मी

Lakshmi Ji: मां लक्ष्मी को धन-वैभव की देवी कहा जाता है। जिस घर पर मां लक्ष्मी का वास होता है वहां कभी भी धन संबंधी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। इसलिए हर व्यक्ति मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाना चाहता है। लेकिन कुछ ऐसे कार्य होते हैं जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

Goddess Lakshmi Ji
मां लक्ष्मी 
मुख्य बातें
  • शुक्रवार के दिन न करें उधारी का लेन-देन
  • उत्तर दिशा को न रखें गंदा
  • महिलाओं का अपमान करने वालों से रुष्ट हो जाती हैं मां लक्ष्मी

Goddess Maa Lakshmi: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन-वैभव की देवी माना गया है। मान्यता है कि मां लक्ष्मी का स्वभाव चंचल होता है, इसलिए वह एक जगह हमेशा के लिए नहीं ठहरतीं। लेकिन हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर पर मां लक्ष्मी का वास हो और उसे कभी भी धन संबंधी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा। इसलिए मां लक्ष्मी की पूजा-पाठ हर घर में की जाती है। लेकिन मां लक्ष्मी को कुछ कार्य पसंद नहीं होते हैं। जो व्यक्ति ऐसे कार्य करता है उससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और वहां पलभर भी नहीं ठहरती हैं। यदि आप भी चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहें और मां का वास आपके घर पर हो तो भूलकर भी इन कामों को न करें। जानते हैं किन कामों को करने से मां लक्ष्मी हो जाती हैं रुष्ट।

इस दिन न करें उधारी का लेन देन

वैसे तो उधारी जैसा काम करना ही नहीं चाहिए। उधारी के लेन-देन से घर पर दरिद्रता आती है। लेकिन खासकर शुक्रवार के दिन उधार लेने और देने से बचना चाहिए। इस दिन पैसों से जुड़ा उधारी लेनदेन नहीं करें। मान्यता है कि शुक्रवार के दिन उधार देने से घर से बरकत चली जाती है और उधार में दिया हुआ पैसा वापस नहीं मिलता। 

Also Read: Dream Interpretation: किसी को नहीं बताने चाहिए ऐसे सपने, वरना हाथ से निकल जाता है पैसा

महिलाओं का न करें अपमान

भारतीय परंपरा में महिला को देवी स्वरूप माना गया है। इसलिए उनका अनादर नहीं करना चाहिए। जिस घर पर स्त्रियों का अनादर होता है वहां मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती। कहा जाता है कि जिस पर महिलाएं खुश रहती हैं और हमेशा मुस्कुराती रहती हैं। वहां बरकत बनी रहती है और मां लक्ष्मी का भी ऐसे घरों में वास होता है।

Also Read: Astrology: लाल मिर्च से मिलेगी करियर में सफलता, बस कर लें ये आसान उपाय

 घर को रखें साफ-सुथरा

मां लक्ष्मी को गंदगी बिल्कुल पसंद नहीं है। इसलिए घर को साफ-सुथरा रखें। जिस घर पर गंदगी होती है वहां मां लक्ष्मी वास नहीं करतीं। खसाकर घर की उत्तर दिशा को बिल्कुल भी गंदा न रखें। क्योंकि ये दिशा धन के देवता कुबेर और मां लक्ष्मी का स्थान माना जाता है। इस स्थान पर गंदगी रहने से धन-संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर