Parivartini Ekadashi 2022: परिवर्तिनी एकादशी पर करवट बदलते हैं भगवान विष्णु, इस दिन ना करें ये 5 काम

Parivartini Ekadashi 2022: देवशयनी एकादशी को भगवान विष्णु योग निद्रा में चले जाते हैं। इसके बाद कार्तिक मास की देवोत्थान एकादशी को विष्णु जी योग निद्रा से बाहर आते हैं. इसके बाद ही शुभ और मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है. इस बीच भगवान केवल एक बार करवट बदलते हैं. हिंदू धर्म में इसी घटना में परविर्तिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है.

Parivartini Ekadashi 2022
परिवर्तिनी एकादशी पर ना करें ये 5 काम 
मुख्य बातें
  • परिवर्तिनी एकादशी पर करवट बदलते हैंं विष्णु जी
  • इस दिन ना करें ये 5 काम
  • ब्रह्मचर्या नियम का करें पालन

Parivartini Ekadashi 2022: आषाढ़ मास की देवशयनी एकादशी को भगवान विष्णु योग निद्रा में चले जाते हैं। इसके बाद कार्तिक मास की देवोत्थान एकादशी को विष्णु जी योग निद्रा से बाहर आते हैं। इसके बाद ही शुभ और मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है। इस बीच भगवान केवल एक बार करवट बदलते हैं। हिंदू धर्म में इसी घटना में परविर्तिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। परिवरर्तिनी एकादशी भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाई जाती है। इस साल परिवर्तिनी एकादशी मंगलवार, 06 सितंबर को रखा जाएगा। ऐसा कहते हैं कि परिवर्तिनी एकादशी के दिन पांच काम करने से बचना चाहिए।

इन चीजों का करें परहेज- 

एकादशी के दिन चावल, बैंगन, शलगम और गाजर जैसी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए। ऐसा कहते हैं चावन में जल तत्व की मात्रा ज्यादा होती है। शरीर में जल की मात्रा बढ़ने से मन विचलित होता है।

 ब्रह्मचर्या नियम- 

एकादशी के दिन ब्रह्मचर्या नियमों का पालन करना चाहिए। मांस या मदिरा पान का भूलकर भी सेवन ना करें। इन चीजों के सेवन से विष्णु जी रुष्ट हो जाएंगे.

Also Read: अद्भुत है शिव तांडव स्तोत्र का पाठ, जानिए किसने लिखा था और क्या है इसके फायदे

 इन कार्यों की मनाही

एकादशी के दिन बाल, दाढ़ी या नाखून काटने से बचें। इस दिन सिर या बाल धोना भी वर्जित होता है। ये सभी कार्य एकादशी के बाद या पहलें कर लें.

ये गलतियां करने से बचें

एकादशी पर झूठ ना बोलें। क्रोध ना करें। किसी का अपमान ना करें और न ही किसी को अपशब्द करें।

Also Read: घर की छत पर भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए ये 5 चीजें, बना देंगी कंगाल

सात्विक आहार का सेवन

एकादशी के दिन लहसुन, प्याज जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए। इस दिन तामसिक भोजन से दूरी बनाएं और सात्विक भोजन का ही सेवन करें।

डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर