Hanuman Mantras in Hindi: मंगलवार को जपें बजरंगबली के 10 प्रभावी मंत्र, दूर हो जाएंगे सारे कष्ट

आध्यात्म
मेधा चावला
मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Feb 18, 2020 | 07:11 IST

Hanuman Mantras to eradicate problems, Bajrangi Ka Bal 1: हनुमान भक्‍तों के लिए हम खासतौर पर शुरू कर रहे हैं अपनी सीरीज- बजरंगी का बल। पहली कड़ी में पढ़ें हनुमान जी के सशक्‍त मंत्र।

powerful Hanuman mantra with details in hindi for prosperity removing troubles bajrangi ka bal part 1
Bajrangi ka Bal, Part 1: बहुत शक्‍त‍ि है हनुमान जी के इन मंत्रों में 
मुख्य बातें
  • कोई भी मंत्र हनुमान मंदिर में ही जाकर जप करें
  • किसी एक मंत्र को कम से कम 108 बार जपें
  • हनुमान जी को लाल पेड़े या लड्डू का भोग लगाएं

Chant these Hanuman Mantras in Hindi: मान्यता है कि मंगलवार के दिन की गई पूजा मंगलकारी होती है। ये दिन भगवान हनुमान का होता है और हनुमानजी संकट नाशक हैं। इसलिए इस दिन भगवान हनुमान की विशेष पूजा करनी चाहिए। हनुमान जी की आरती, हनुमान चालीसा और बजरंगबाण इस दिन पढ़ना चाहिए। इसके बाद विशेष पूजा के लिए उनके 10 प्रभावशाली मंत्र का भी जाप करना चाहिए। घर में क्लेश हो, धन संकट की समस्या हो, नौकरी पर संकट हो या दुश्मनों का प्रभाव बढ़ रहा हो तो हनुमान जी की पूजा ही काम आती है। 

अगर आप भी हनुमान कृपा पाना चाहते हैं तो बजरंगी के ये मंत्र जरूर जपें। तो आइए जानें कि मंगलवार के दिन बजरंगबली के किन मंत्रों का जाप जीवन के संकट से मुक्ति दिलाता है। 

Powerful Hanuman Mantras in Hindi

संपत्ति से जुड़ी समस्या हो तो 
मंत्र है- ॐ मारकाय नमः।।
संपत्ति हानि या आर्थिक संकट से मुक्ति के लिए मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाएं और भगवान का दर्शन कर वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान चालीसा पूरी होने के बाद भगवान को बेसन के लड्डू या लाल पेड़े का भोग लगाएं और आंखें बंद कर उनसे अपनी समस्या कह दें। इसके बाद यथाशक्ति इस मंत्र का जाप करें।

नौकरी या व्यवसाय की दिक्कत दूर करे
मंत्र - ॐ पिंगाक्षाय नमः।।

मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाएं। वहां जा कर हनुमान जी की पूजा करें और आरती, चालीसा पड़ने के बाद लड्डूओं का भोग लगाए। फिर एक पीपल के पत्ते पर अपने कष्ट को लिख कर उनके चरणों में रख दें। इसके बाद मंदिर में बैठ कर इस मंत्र का यथशक्ति जाप करें।

मान-सम्मान और यश के लिए
मंत्र है - ॐ व्यापकाय नमः।।
मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनकी पूजा करें और आरती और चालीसा पढ़ने के बाद उनको लाल पेड़े का भोग लगाएं। इसके बाद वहीं बैठ कर यथा शक्ति इस मंत्र का जाप करें।

 

 

महाबली हनुमान के संकटहारी मंत्र
पहला मंत्र- ॐ तेजसे नम:
दूसरा मंत्र- ॐ प्रसन्नात्मने नम:
तीसरा मंत्र- ॐ शूराय नम:
चौथा मंत्र- ॐ शान्ताय नम:
पांचवां मंत्र- ॐ मारुतात्मजाय नमः
छठा मंत्र- ऊं हं हनुमते नम:

जीवन में समस्याएं कई तरह की होती हैं। ऐसे में अपनी समस्याओं से निजात पाने के लिए आप हनुमान मंदिर में जा कर उनकी पूजा करने के बाद कुछ खास मंत्रों का जाप करें। ये मंत्र ऐसे हैं जो जाप करने के साथ-साथ समस्याओं का नाश करते जाते हैं।

इनमें से किसी एक मंत्र को हर मंगलवार कम से कम 108 माला का जाप जरूर करें।

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर